हेडलाइंस
J&K: सामने आया कुलगाम में बैंक कर्मचारी की हत्या का CCTV, नकाबपोश ने बेखौफ चलाई गोली सोनिया गांधी कोरोना पॉजिटिव, कई कांग्रेस नेता भी संक्रमित...पिछले दिनों बैठकों में हुईं थीं शामिल बीजेपी में शामिल हुए हार्दिक पटेल, भगवा टोपी पहने आए नजर गैरी कर्स्टन ने की ऋद्धिमान साहा की तारीफ, कहा- वह हमारे लिए अहम खिलाड़ी Cryptocurrency से अर्थव्यवस्था के एक हिस्से के ‘डॉलरीकरण' का खतरा: आरबीआई अधिकारी पाकिस्तान में आसमान बरसा रहा आग‍ ! पारा 51 डिग्री के पार, लोगों को बेवजह बाहर न निकलने की सलाह पाकिस्तान के वजीरिस्तान में आत्मघाती हमले में तीन बच्चों समेत 6 लोगों की मौत पत्रकार गणेश तिवारी आत्महत्या मामला में बड़ी कार्रवाई, पुलिस ने तीन लोगों के खिलाफ दर्ज की FIR राघौगढ़ किले से नहीं भाजपा नेताओं से जुड़े है गुना हत्याकांड के तार, फोटो सहित प्रूफ दिए हैं- जयवर्धन सिंह दिल्ली में भीषण गर्मी और लू का कहर, कई इलाकों में पारा 49 डिग्री सेल्सियस के पार

अमिताभ बच्चन और आमिर ख़ान ने सौमित्र चटर्जी को दी श्रद्धांजलि, ‘भारतीय सिनेमा का प्रकाश-पुंज चला गया’

Soumitra Chatterjee Death 85 साल के सौमित्र चटर्जी को कोरोना वायरस का संक्रमण हुआ था जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया गया था मगर काफ़ी दिनों तक भर्ती रहने के बाद उनके स्वास्थ्य में अधिक सुधार नहीं हुआ और आख़िरकार 15 नवम्बर को उन्होंने अलविदा कह दिया।

नई दिल्ली। दिवाली के त्योहार के ठीक एक दिन बाद भारतीय सिनेमा को तगड़ा झटका लगा, जब बंगाली फ़िल्म इंडस्ट्री के लीजेंड्री एक्टर सौमित्र चटर्जी ने हमेशा के लिए आंखें मूंद ली। सौमित्र दा के निधन से फ़िल्म इंडस्ट्री में शोक छा गया।  रविवार को ही कोलकाता में पूरे राजकीय सम्मान के साथ सौमित्र चटर्जी का अंतिम संस्कार कर दिया गया। आमिर ख़ान ने सोमवार को सौमित्र चटर्जी को श्रद्धांजलि दी और कहा कि भारतीय सिनेमा ने अपना एक प्रकाश-पुंज खो दिया।

85 साल के सौमित्र चटर्जी को कोरोना वायरस का संक्रमण हुआ था, जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया गया था, मगर काफ़ी दिनों तक भर्ती रहने के बाद उनके स्वास्थ्य में अधिक सुधार नहीं हुआ और आख़िरकार 15 नवम्बर को उन्होंने अलविदा कह दिया। आमिर ने इस दिग्गज कलाकार के निधन पर ट्वीट किया- भारतीय सिनेमा ने अपने प्रकाश-पुंजों में से एक को खो दिया है। सौमित्र जी के परिवार और उनके सभी चाहने वालों के प्रति मेरी संवेदनाएं। उनका काम हमें आनंदित करता रहेगा। श्री सौमित्र चटर्जी को श्रद्धांजलि

इससे पहले अमिताभ बच्चन ने भी सौमित्र दा को याद करते हुए लिखा था- सौमित्र चटर्जी। एक दिग्गज प्रतिमान। फ़िल्म इंडस्ट्री के सबसे मजबूत स्तम्भों में से एक… चले गये। सज्जन आत्मा और बेहिसाब हुनर। कोलकाता में IFFI में उनसे आख़िरी बार मिला था। प्रार्थनाएं।

बता दें, कोविड-19 पॉजिटिव आने के बाद उन्हें 6 अक्टूबर को अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। हालांकि, इसके बाद उनका कोरोना वायरस टेस्ट नेगेटिव आ गया था और वो ठीक हो गए थे। बाद में उनकी तबीयत फिर से बिगड़ गई। 19 जनवरी 1935 को जन्मे सौमित्र चटर्जी ने 1959 में ओपूर संसार से फ़िल्मों में बतौर एक्टर करियर शुरू किया था। यह सत्यजीत रे की ओपू ट्रिलॉजी की आख़िरी फ़िल्म है।

बांग्ला सिनेमा में सौमित्र चटर्जी ने कई बेहतरीन और यादगार फ़िल्मों में काम किया। हालांकि, उन्हें कमर्शियल ज़ोन से अधिक कला सिनेमा का अभिनेता माना जाता है। करियर के बाद के दौर में उन्होंने कमर्शियल फ़िल्में भी ख़ूब की थीं। 2019 में वो सांझबाती में नज़र आये थे, जिसमें देव अधिकारी ने लीड रोल निभाया था।

कोविड-19 संक्रमण से पहले सौमित्र चटर्जी अभिजान की शूटिंग कर रहे थे, जो उनकी बायोपिक है। फ़िल्म के कुछ हिस्सों में वो अपनी भूमिका निभाते दिखायी देंगे। इसका निर्देशन परमब्रत चटर्जी कर रहे हैं। सौमित्र चटर्जी के कम उम्र वाले किरदार को जिशु सेन गुप्ता निभा रहे हैं। सौमित्र ने सुजोय घोष की शॉर्ट फ़िल्म अहल्या में भी काम किया था, जिसमें राधिका आप्टे ने उनके साथ स्क्रीन स्पेस शेयर किया था।

J&K: सामने आया कुलगाम में बैंक कर्मचारी की हत्या का CCTV, नकाबपोश ने बेखौफ चलाई गोली     |     सोनिया गांधी कोरोना पॉजिटिव, कई कांग्रेस नेता भी संक्रमित…पिछले दिनों बैठकों में हुईं थीं शामिल     |     बीजेपी में शामिल हुए हार्दिक पटेल, भगवा टोपी पहने आए नजर     |     गैरी कर्स्टन ने की ऋद्धिमान साहा की तारीफ, कहा- वह हमारे लिए अहम खिलाड़ी     |     Cryptocurrency से अर्थव्यवस्था के एक हिस्से के ‘डॉलरीकरण’ का खतरा: आरबीआई अधिकारी     |     पाकिस्तान में आसमान बरसा रहा आग‍ ! पारा 51 डिग्री के पार, लोगों को बेवजह बाहर न निकलने की सलाह     |     पाकिस्तान के वजीरिस्तान में आत्मघाती हमले में तीन बच्चों समेत 6 लोगों की मौत     |     पत्रकार गणेश तिवारी आत्महत्या मामला में बड़ी कार्रवाई, पुलिस ने तीन लोगों के खिलाफ दर्ज की FIR     |     राघौगढ़ किले से नहीं भाजपा नेताओं से जुड़े है गुना हत्याकांड के तार, फोटो सहित प्रूफ दिए हैं- जयवर्धन सिंह     |     दिल्ली में भीषण गर्मी और लू का कहर, कई इलाकों में पारा 49 डिग्री सेल्सियस के पार     |    

SMTV India
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9907788088