हेडलाइंस
J&K: सामने आया कुलगाम में बैंक कर्मचारी की हत्या का CCTV, नकाबपोश ने बेखौफ चलाई गोली सोनिया गांधी कोरोना पॉजिटिव, कई कांग्रेस नेता भी संक्रमित...पिछले दिनों बैठकों में हुईं थीं शामिल बीजेपी में शामिल हुए हार्दिक पटेल, भगवा टोपी पहने आए नजर गैरी कर्स्टन ने की ऋद्धिमान साहा की तारीफ, कहा- वह हमारे लिए अहम खिलाड़ी Cryptocurrency से अर्थव्यवस्था के एक हिस्से के ‘डॉलरीकरण' का खतरा: आरबीआई अधिकारी पाकिस्तान में आसमान बरसा रहा आग‍ ! पारा 51 डिग्री के पार, लोगों को बेवजह बाहर न निकलने की सलाह पाकिस्तान के वजीरिस्तान में आत्मघाती हमले में तीन बच्चों समेत 6 लोगों की मौत पत्रकार गणेश तिवारी आत्महत्या मामला में बड़ी कार्रवाई, पुलिस ने तीन लोगों के खिलाफ दर्ज की FIR राघौगढ़ किले से नहीं भाजपा नेताओं से जुड़े है गुना हत्याकांड के तार, फोटो सहित प्रूफ दिए हैं- जयवर्धन सिंह दिल्ली में भीषण गर्मी और लू का कहर, कई इलाकों में पारा 49 डिग्री सेल्सियस के पार

इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ ही कई बीमारियों का उपचार करता है ड्रैगन फ्रूट

Benefits of Dragon Fruit ड्रैगन फ्रूट में ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स फाइबर्स और विटमिन सी पाया जाता है। यह कई गंभीर बीमारियों से रिकवरी में मदद करता है। ड्रैगन फ्रूट आपका इम्यून सिस्टम मजबूत बनाता है साथ ही आपका पेट भी ठीक रखता है।

नई दिल्ली। ड्रैगन एक फ्रूट की किस्म है जो साउथ अमेरिका में पाया जाता है। इसका वैज्ञानिक नाम हिलोकेरेस अंडटस है। यह एक किस्म की बेल पर लगने वाला फल है, जो कैक्टेसिया फैमिली से संबंधित है। इसके तने गूदेदार और रसीले होते हैं। ड्रैगन फ्रूट में ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स, फाइबर्स और विटमिन सी पाया जाता है। यह कई गंभीर बीमारियों से रिकवरी में मदद करता है। ड्रैगन फ्रूट में बीटा कैरोटीन और लायकोपीन भी पाया जाता है। कैरोटिनॉइड रिच फूड लेने से कैंसर और हार्ट डिजीज का खतरा कम रहता है। ड्रैगन फ्रूट आपका इम्यून सिस्टम मजबूत बनाता है साथ ही आपका पेट भी ठीक रखता है। अगर आपके शरीर में आयरन की कमी है तो भी ड्रैगन फ्रूट आपके लिए बेस्ट है। आइए जानते हैं कि ड्रैगन फ्रूट शरीर को किस तरह फायदा पहुंचा सकता है।

डायबिटीज कंट्रोल रखता है ये फ्रूट:

ड्रैगन फ्रूट में प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव के साथ-साथ फ्लेवोनोइड, फेनोलिक एसिड, एस्कॉर्बिक एसिड और फाइबर होता है। ये सभी तत्व ब्लड में शुगर की मात्रा को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं। लोगों को भविष्य में डायबिटीज के खतरे से बचना है तो ड्रैगन फ्रूट का सेवन करें।

दिल के लिए फायदेमंद है ड्रैगन:

ड्रैगन फ्रूट में पाए जाने वाले छोटे-छोटे काले बीज ओमेगा-3 और ओमेगा-9 फैटी एसिड के अच्छे स्रोत हैं, जो हृदय को स्वस्थ रखने में सहायक हो सकते है।

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल रखता है:

ड्रैगन फ्रूट टोटल कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड और कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है। वहीं यह अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में भी मदद कर सकता है।

पेट संबंधी समस्याओं में फायदेमंद है:

ड्रैगन फ्रूट पाचन को दुरुस्त रखता है। ये पेट और आंत के अच्छे माइक्रोबायोम को बढ़ावा देता हैं। इससे पेट और आंत से जुड़े विकारों को दूर रखने में और पेट व आंत को स्वस्थ बनाए रखने में मदद मिल सकती है । ड्रैगन फ्रूट्स फाइबर और कई विटामिन से युक्त होता है, जो पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।

अर्थराइटिस का करता है इलाज:

ड्रैगन फ्रूट एंटीऑक्सीडेंट से समृद्ध होता है और गठिया से आराम दिलाने में मदद कर सकता है।

इम्यूनिटी को बूस्ट करता है:

इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में ड्रैगन फ्रूट बेहद मददगार है। ड्रैगन फ्रूट में मौजूद विटामिन-सी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनता है। इससे शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाया जा सकता है।

हड्डियों और दांतों को मजबूत करता है:

ड्रैगन फ्रूट हड्डियों और दांतों को मजबूत करता हैं। इसमें कैल्शियम और फास्फोरस का अच्छा स्रोत होने के कारण इसका इस्तेमाल हड्डियों और दांतों के लिए लाभकारी साबित हो सकता है। ड्रैगन फ्रूट में मौजूद मैग्नीशियम भी हड्डियों और दांतों के लिए लाभदायक हो सकता है।

अस्थमा में ड्रैगन फल के फायदे:

अस्थमा में ड्रैगन फ्रूट का उपयोग किया जा सकता है। एक शोध में यह बताया गया है कि ड्रैगन फ्रूट का नियमित उपयोग अस्थमा और खांसी से आराम पाने में मदद कर सकता है।

J&K: सामने आया कुलगाम में बैंक कर्मचारी की हत्या का CCTV, नकाबपोश ने बेखौफ चलाई गोली     |     सोनिया गांधी कोरोना पॉजिटिव, कई कांग्रेस नेता भी संक्रमित…पिछले दिनों बैठकों में हुईं थीं शामिल     |     बीजेपी में शामिल हुए हार्दिक पटेल, भगवा टोपी पहने आए नजर     |     गैरी कर्स्टन ने की ऋद्धिमान साहा की तारीफ, कहा- वह हमारे लिए अहम खिलाड़ी     |     Cryptocurrency से अर्थव्यवस्था के एक हिस्से के ‘डॉलरीकरण’ का खतरा: आरबीआई अधिकारी     |     पाकिस्तान में आसमान बरसा रहा आग‍ ! पारा 51 डिग्री के पार, लोगों को बेवजह बाहर न निकलने की सलाह     |     पाकिस्तान के वजीरिस्तान में आत्मघाती हमले में तीन बच्चों समेत 6 लोगों की मौत     |     पत्रकार गणेश तिवारी आत्महत्या मामला में बड़ी कार्रवाई, पुलिस ने तीन लोगों के खिलाफ दर्ज की FIR     |     राघौगढ़ किले से नहीं भाजपा नेताओं से जुड़े है गुना हत्याकांड के तार, फोटो सहित प्रूफ दिए हैं- जयवर्धन सिंह     |     दिल्ली में भीषण गर्मी और लू का कहर, कई इलाकों में पारा 49 डिग्री सेल्सियस के पार     |    

SMTV India
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9907788088