हेडलाइंस
J&K: सामने आया कुलगाम में बैंक कर्मचारी की हत्या का CCTV, नकाबपोश ने बेखौफ चलाई गोली सोनिया गांधी कोरोना पॉजिटिव, कई कांग्रेस नेता भी संक्रमित...पिछले दिनों बैठकों में हुईं थीं शामिल बीजेपी में शामिल हुए हार्दिक पटेल, भगवा टोपी पहने आए नजर गैरी कर्स्टन ने की ऋद्धिमान साहा की तारीफ, कहा- वह हमारे लिए अहम खिलाड़ी Cryptocurrency से अर्थव्यवस्था के एक हिस्से के ‘डॉलरीकरण' का खतरा: आरबीआई अधिकारी पाकिस्तान में आसमान बरसा रहा आग‍ ! पारा 51 डिग्री के पार, लोगों को बेवजह बाहर न निकलने की सलाह पाकिस्तान के वजीरिस्तान में आत्मघाती हमले में तीन बच्चों समेत 6 लोगों की मौत पत्रकार गणेश तिवारी आत्महत्या मामला में बड़ी कार्रवाई, पुलिस ने तीन लोगों के खिलाफ दर्ज की FIR राघौगढ़ किले से नहीं भाजपा नेताओं से जुड़े है गुना हत्याकांड के तार, फोटो सहित प्रूफ दिए हैं- जयवर्धन सिंह दिल्ली में भीषण गर्मी और लू का कहर, कई इलाकों में पारा 49 डिग्री सेल्सियस के पार

डेली रूटीन में इन 3 एक्टिविटीज को शामिल कर, करें दिल की बीमारियों का खतरा कम

लगातार बढ़ता हुआ वजन अपने साथ कई बीमारियों का खतरा भी लेकर आता है। जिसमें हार्ट और डायबिटीज मुख्य हैं। तो इससे बचे रहने के लिए आपको अपने डेली रूटीन में यहां दी गई एक्टिविटीज शामिल करनी होंगी। जो हैं बेहद फायदेमंद।

अनहेल्दी फैटी बॉडी में कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने का काम करता है, जिससे दिल से जुड़ी बीमारियां होन का खतरा बढ़ता है। जहां लो डेंसिटी वाला लिपोप्रोटीन (एलडीएल) दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को बढ़ा सकता है, तो वहीं हाई डेंसिटी लिपोप्रोटीन (एचडीएल) कोलेस्ट्रॉल इस रिस्क को कम करता है…

रनिंग या जॉगिंग करें

कोलेस्ट्रॉल और वजन कम करने के लिए रनिंग और जॉगिंग एक बेहतरीन एक्सरसाइज है। ‘वैस्कुलर बायोलॉजी’ में छपी एक रिसर्च भी ऐसा ही कहती है। कुछ रिसर्च में यह भी सामने आया कि हफ्ते में रोज कम से कम 10 मिनट रनिंग या जॉगिंग करने से एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के लेवल में काफी सुधार दिखता है। साथ ही, इससे ब्लड प्रेशर भी बैलेंस्ड रहता है। वहीं, ‘जर्नल ऑफ ओबेसिटी’ की मानें तो ज्यादा वजन वाले और मोटापे से पीड़ित लोगों को कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए खाने के बाद टहलना, दौड़ना और साइकिल चलाना चाहिए, इससे एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के लेवल में सुधार आ सकता है।

साइकिल जरूर चलाएं

जर्नल ऑफ द अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के साइंटिस्ट्स की मानें तो जो लोग रेग्युलर साइकिल चालते हैं, उनमें हाई कोलेस्ट्रॉल डेवलप होने के चांस कम होते हैं। साथ ही, उनका ब्लड प्रेशर नॉर्मल होता है और वे दिमागी तौर पर भी ज्यादा एक्टिव रहते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि साइकिल चलाते वक्त पैर सर्कुलर मोशन में चलता है, जिससे ब्लड पूरी बॉडी में अच्छी तरह पहुंचता है। इस मूवमेंट के दौरान हार्ट काफी एक्टिवली काम करता, जिससे सेहत और बेहतर हो जाती है।

रेजिस्टेंस ट्रेनिंग है मददगार

कई रिसर्च बताती हैं कि हाई कोलेस्ट्रॉल वालों के लिए रेजिस्टेंस ट्रेनिंग बेहद फायदेमंद है। जर्नल एथेरोक्लेरोसिस के एक स्टडी की मानें तो, जिन लोगों ने रेजिस्टेंस ट्रेनिंग में हिस्सा लिया, उनका हाई डेंसिटी वाला लिपोप्रोटीन (एचडीएल) कोलेस्ट्रॉल बाकी लोगों की तुलना में बेहतर था। रिसर्च यह भी बताती है कि कैसे ब्लड सर्कुलेशन का स्मूथ होना, दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को कम कर देता है। वहीं, अगर रेजिस्टेंस ट्रेनिंग को एरोबिक के साथ किया जाए, तो यह कोलेस्ट्रॉल कम करने के साथ-साथ तेजी से वजन घटाने में भी मदद कर सकती है।

नोटः इन तीनों एक्टिविटीज को रोज 10-10 मिनट दें। अगर आप रोज एक्सरसाइज नहीं करते हैं या काफी वक्त से बंद कर रखी है तो धीरे-धीरे शुरू करें। डॉक्टर से अपनी जांच जरूर करवा लें जिससे वह आपके करेंट हार्ट रेट को मॉनिटर कर सकें।

J&K: सामने आया कुलगाम में बैंक कर्मचारी की हत्या का CCTV, नकाबपोश ने बेखौफ चलाई गोली     |     सोनिया गांधी कोरोना पॉजिटिव, कई कांग्रेस नेता भी संक्रमित…पिछले दिनों बैठकों में हुईं थीं शामिल     |     बीजेपी में शामिल हुए हार्दिक पटेल, भगवा टोपी पहने आए नजर     |     गैरी कर्स्टन ने की ऋद्धिमान साहा की तारीफ, कहा- वह हमारे लिए अहम खिलाड़ी     |     Cryptocurrency से अर्थव्यवस्था के एक हिस्से के ‘डॉलरीकरण’ का खतरा: आरबीआई अधिकारी     |     पाकिस्तान में आसमान बरसा रहा आग‍ ! पारा 51 डिग्री के पार, लोगों को बेवजह बाहर न निकलने की सलाह     |     पाकिस्तान के वजीरिस्तान में आत्मघाती हमले में तीन बच्चों समेत 6 लोगों की मौत     |     पत्रकार गणेश तिवारी आत्महत्या मामला में बड़ी कार्रवाई, पुलिस ने तीन लोगों के खिलाफ दर्ज की FIR     |     राघौगढ़ किले से नहीं भाजपा नेताओं से जुड़े है गुना हत्याकांड के तार, फोटो सहित प्रूफ दिए हैं- जयवर्धन सिंह     |     दिल्ली में भीषण गर्मी और लू का कहर, कई इलाकों में पारा 49 डिग्री सेल्सियस के पार     |    

SMTV India
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9907788088