हेडलाइंस
J&K: सामने आया कुलगाम में बैंक कर्मचारी की हत्या का CCTV, नकाबपोश ने बेखौफ चलाई गोली सोनिया गांधी कोरोना पॉजिटिव, कई कांग्रेस नेता भी संक्रमित...पिछले दिनों बैठकों में हुईं थीं शामिल बीजेपी में शामिल हुए हार्दिक पटेल, भगवा टोपी पहने आए नजर गैरी कर्स्टन ने की ऋद्धिमान साहा की तारीफ, कहा- वह हमारे लिए अहम खिलाड़ी Cryptocurrency से अर्थव्यवस्था के एक हिस्से के ‘डॉलरीकरण' का खतरा: आरबीआई अधिकारी पाकिस्तान में आसमान बरसा रहा आग‍ ! पारा 51 डिग्री के पार, लोगों को बेवजह बाहर न निकलने की सलाह पाकिस्तान के वजीरिस्तान में आत्मघाती हमले में तीन बच्चों समेत 6 लोगों की मौत पत्रकार गणेश तिवारी आत्महत्या मामला में बड़ी कार्रवाई, पुलिस ने तीन लोगों के खिलाफ दर्ज की FIR राघौगढ़ किले से नहीं भाजपा नेताओं से जुड़े है गुना हत्याकांड के तार, फोटो सहित प्रूफ दिए हैं- जयवर्धन सिंह दिल्ली में भीषण गर्मी और लू का कहर, कई इलाकों में पारा 49 डिग्री सेल्सियस के पार

दिल्ली में फिर लागू हो सकता है ऑड-इवेन, केजरीवाल के मंत्री गोपाल राय ने दिए संकेत

अभियान के तहत वाहन चालकों को रेड लाइट पर गाड़ी बंद करने की सलाह भी दी गई। वहीं जिन लोगों ने रेड लाइट पर भी गाड़ी का इंजन चालू रखा उन्हें खुद दिल्ली के पर्यावरण मंत्री और सिविल डिफेंस वॉलिंटियर्स ने गुलाब देकर इंजन बंद करने की अपील की।

नई दिल्ली। राजधानी में बढ़ते प्रदूषण पर काबू पाने के लिए दिल्ली सरकार ने बुधवार से युद्ध प्रदूषण के विरुद्ध अभियान की शुरुआत की है। अभियान के तहत वाहन चालकों को रेड लाइट पर गाड़ी बंद करने की सलाह भी दी गई। वहीं, जिन लोगों ने रेड लाइट पर भी गाड़ी का इंजन चालू रखा उन्हें खुद दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय और सिविल डिफेंस वॉलिंटियर्स ने गुलाब देकर इंजन बंद करने की अपील की। वहीं, गोपाल राय ने कहा कि अगर आने वाले दिनों में प्रदूषण से दिल्ली में आपातकालीन स्थिति बनती है तो एक बार फिर दिल्ली ऑड और इवेन लागू किया जाएगा।

दो करोड़ जनता देती अभियान में साथ

उन्होंने कहा कि अब तक सरकारी एजेंसी मिलकर प्रदूषण के खिलाफ लड़ाई लड़ रही थीं, लेकिन युद्ध प्रदूषण के विरुद्ध अभियान में दिल्ली की दो करोड़ जनता इस लड़ाई में शामिल होगी। उन्होंने कहा कि दिल्ली में करीब एक करोड़ गाड़ियां हैं। जो दिन में औसतन 15 से 20 मिनट तक रेड लाइट पर खड़ी होकर प्रदूषण करती हैं। ऐसे में अब लोगों को आदत डालनी चाहिए कि वह रेड लाइट पर अपनी गाड़ियां बंद कर लें, जिससे दिल्ली का 20 फीसद प्रदूषण कम किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि बुधवार से अभियान की शुरुआत की, जो 15 नवंबर तक चलेगा।

प्रदूषण पर नियत्रंण के लिए निभानी होगी जिम्मेदारी

इस दौरान दिल्ली की आरडब्ल्यूए, ईको क्लब, व्यापार संगठन, सामाजिक संगठन, सांसद, विधायक समेत आम लोगों को अपने हिस्से की जिम्मेदारी निभानी होगी, जिससे प्रदूषण पर नियत्रंण किया जा सकेगा। वहीं, सुबह आठ बजे से ही आइटीओ स्थित रेड लाइट पर सिविल डिफेंस के वॉलिंटियर्स ने मोर्चा संभाला। इस दौरान उन्होंने हाथों में युद्ध प्रदूषण के विरूद्ध और रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ के स्लोगन लेकर लोगों को जागरूक किया। वहीं, रेड लाइट पर रुकने वाले वाहन चालकों का कहना है कि सरकार की यह अच्छी पहल है, जिसका वह समर्थन करते हैं। इससे प्रदूषण को रोकने में मदद मिलेगी।

मंत्री के जाते ही ठंडा पड़ा अभियान

आइटीओ स्थित रेड लाइट पर मंत्री गोपाल राय अभियान की शुरुआत करने के लिए पहुंचे। इससे पहले तक सिविल डिफेंस के वाॅलिंटियर्स ने जमकर मेहनत की और हाथों में स्लोगन वाले संदेश लेकर लोगों को जागरूक किया। उन्होंने लोगों को इंजन बंद नहीं करने वाले लोगों को गुलाब दिए, लेकिन मंत्री के जाने के कुछ देर बाद ही वॉलिंटियर्स ने संदेश वाले तख्ती रख दी और चौराहे से चले गए।

जानिए क्‍या कहते हैं लोग 

सरकार की यह पहल बहुत ही अच्छी है। इससे प्रदूषण कम होगा और लोगों को प्रदूषण से होने वाली बीमारियों से राहत मिलेगी। लोगों को इसका अधिक से अधिक पालन करना चाहिए।

विजय पाल सिंह, डिविजन वॉर्डन सिविल डिफेंस

प्रदूषण का स्तर कम करने में मदद मिलेगी। इसके साथ ही इससे लोगों का पेट्रोल, डीजल और सीएनजी की बचत होगी। आने वाली पीढ़ियों को यह मिल सकेगा। हर व्यक्ति को इस अभियान का हिस्सा बनकर इसमें अपनी भागीदारी निभानी चाहिए।

गीता, वॉलिंटियर्स सिविल डिफेंस

J&K: सामने आया कुलगाम में बैंक कर्मचारी की हत्या का CCTV, नकाबपोश ने बेखौफ चलाई गोली     |     सोनिया गांधी कोरोना पॉजिटिव, कई कांग्रेस नेता भी संक्रमित…पिछले दिनों बैठकों में हुईं थीं शामिल     |     बीजेपी में शामिल हुए हार्दिक पटेल, भगवा टोपी पहने आए नजर     |     गैरी कर्स्टन ने की ऋद्धिमान साहा की तारीफ, कहा- वह हमारे लिए अहम खिलाड़ी     |     Cryptocurrency से अर्थव्यवस्था के एक हिस्से के ‘डॉलरीकरण’ का खतरा: आरबीआई अधिकारी     |     पाकिस्तान में आसमान बरसा रहा आग‍ ! पारा 51 डिग्री के पार, लोगों को बेवजह बाहर न निकलने की सलाह     |     पाकिस्तान के वजीरिस्तान में आत्मघाती हमले में तीन बच्चों समेत 6 लोगों की मौत     |     पत्रकार गणेश तिवारी आत्महत्या मामला में बड़ी कार्रवाई, पुलिस ने तीन लोगों के खिलाफ दर्ज की FIR     |     राघौगढ़ किले से नहीं भाजपा नेताओं से जुड़े है गुना हत्याकांड के तार, फोटो सहित प्रूफ दिए हैं- जयवर्धन सिंह     |     दिल्ली में भीषण गर्मी और लू का कहर, कई इलाकों में पारा 49 डिग्री सेल्सियस के पार     |    

SMTV India
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9907788088