हेडलाइंस
J&K: सामने आया कुलगाम में बैंक कर्मचारी की हत्या का CCTV, नकाबपोश ने बेखौफ चलाई गोली सोनिया गांधी कोरोना पॉजिटिव, कई कांग्रेस नेता भी संक्रमित...पिछले दिनों बैठकों में हुईं थीं शामिल बीजेपी में शामिल हुए हार्दिक पटेल, भगवा टोपी पहने आए नजर गैरी कर्स्टन ने की ऋद्धिमान साहा की तारीफ, कहा- वह हमारे लिए अहम खिलाड़ी Cryptocurrency से अर्थव्यवस्था के एक हिस्से के ‘डॉलरीकरण' का खतरा: आरबीआई अधिकारी पाकिस्तान में आसमान बरसा रहा आग‍ ! पारा 51 डिग्री के पार, लोगों को बेवजह बाहर न निकलने की सलाह पाकिस्तान के वजीरिस्तान में आत्मघाती हमले में तीन बच्चों समेत 6 लोगों की मौत पत्रकार गणेश तिवारी आत्महत्या मामला में बड़ी कार्रवाई, पुलिस ने तीन लोगों के खिलाफ दर्ज की FIR राघौगढ़ किले से नहीं भाजपा नेताओं से जुड़े है गुना हत्याकांड के तार, फोटो सहित प्रूफ दिए हैं- जयवर्धन सिंह दिल्ली में भीषण गर्मी और लू का कहर, कई इलाकों में पारा 49 डिग्री सेल्सियस के पार

दिल्‍ली दंगे में हुआ चौंकाने वाला खुलासा, चार्जशीट में सीताराम येचुरी, योगेंद्र यादव सहित कई जानीमानी हस्‍तियों के नाम

नई दिल्ली।  दिल्‍ली दंगे के मामले में शनिवार को एक अहम खुलासा हुआ। इस खुलासे से राजनीतिक जगत में हलचल बढ़ना तय माना जा रहा है। दिल्ली दंगे की साजिश रचने वालों में माकपा महासचिव सीताराम येचुरी और स्वराज अभियान के नेता योगेंद्र यादव को भी पुलिस ने आरोपित बनाया है। दिल्ली पुलिस ने दंगों से जुड़े पूरक आरोप-पत्र में इन दोनों के साथ ही अर्थशास्त्री जयति घोष, दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रोफेसर व एक्टिविस्ट अपूर्वानंद और डॉक्युमेंट्री फिल्म निर्माता राहुल रॉय के नाम भी सह-षडयंत्रकारी के रूप में दर्ज किए हैं। पीटीआइ ने पूरक आरोपपत्र की कॉपी अपने पास होने का दावा किया है।

क्‍या है इन लोगों पर आरोप

इन लोगों पर आरोप है कि इन्होंने नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों को ‘किसी भी हद तक जाने को कहा’, सीएए-एनआरसी (राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर) को मुस्लिम विरोधी बताकर समुदाय में नाराजगी बढ़ाई और भारत सरकार की छवि खराब करने के लिए प्रदर्शन आयोजित किए।

ये लोग भी हैं पुलिस की रडार पर 

दिल्ली पुलिस ने इन लोगों को तीन छात्राओं के बयान के आधार पर आरोपित बनाया है। इन छात्राओं में पिंजरा तोड़ संगठन की सदस्य और जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय की छात्राएं देवांगना कालिता व नताशा नरवाल और जामिया मिल्लिया इस्लामिया की छात्रा गुलफिशा फातिमा शामिल हैं। इन लोगों को जाफराबाद हिंसा मामले में आरोपी बनाया गया है, जहां से उत्तर पूर्वी दिल्ली में दंगा फैला था। तीनों छात्राओं के खिलाफ गैर कानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत आरोप दर्ज हैं।

बढ़ जाएगी राजनीतिक हलचल

संसद का मानसून सत्र शुरू होने से महज दो दिन पहले सार्वजनिक किए गए आरोप पत्र में दिल्ली पुलिस ने दावा किया है कि कालिता और नरवाल ने दंगों में न सिर्फ खुद की संलिप्तता स्वीकार की है, बल्कि घोष, अपूर्वानंद और रॉय का नाम भी अपने संरक्षकों के तौर पर लिया है। इन लोगों ने इनसे सीएए के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करने के लिए कहा था। उनसे किसी भी हद तक जाने को कहा गया था।

कब हुआ था दिल्‍ली दंगा

दिल्ली में दंगा तब शुरू हुआ तब सरकार के एनआरसी और सीएए का विरोध हो रहा था। इसी बीच यह कानून के विरोध ने तूल ले लिया और दिल्‍ली के पूर्वी जिले में 23 से 26 फरवरी के बीच दंगे भड़क गए थे। इस दंगे में जमकर उत्‍पात मचाया गया। हालांकि दिल्‍ली पुलिस ने कई लोगों को गिरफ्तार कर उनसे पूछताछ करइस  मामले में कई अहम सुराग हासिल कर चुकी है। बता दें कि दंगे में 53 लोगों की मौत हो गई थी वहीं 581 लोग घायल हो गए थे। इनमें से 97 लोगों को गोली लगी थी जिसके कारण घायल हुए थे।

J&K: सामने आया कुलगाम में बैंक कर्मचारी की हत्या का CCTV, नकाबपोश ने बेखौफ चलाई गोली     |     सोनिया गांधी कोरोना पॉजिटिव, कई कांग्रेस नेता भी संक्रमित…पिछले दिनों बैठकों में हुईं थीं शामिल     |     बीजेपी में शामिल हुए हार्दिक पटेल, भगवा टोपी पहने आए नजर     |     गैरी कर्स्टन ने की ऋद्धिमान साहा की तारीफ, कहा- वह हमारे लिए अहम खिलाड़ी     |     Cryptocurrency से अर्थव्यवस्था के एक हिस्से के ‘डॉलरीकरण’ का खतरा: आरबीआई अधिकारी     |     पाकिस्तान में आसमान बरसा रहा आग‍ ! पारा 51 डिग्री के पार, लोगों को बेवजह बाहर न निकलने की सलाह     |     पाकिस्तान के वजीरिस्तान में आत्मघाती हमले में तीन बच्चों समेत 6 लोगों की मौत     |     पत्रकार गणेश तिवारी आत्महत्या मामला में बड़ी कार्रवाई, पुलिस ने तीन लोगों के खिलाफ दर्ज की FIR     |     राघौगढ़ किले से नहीं भाजपा नेताओं से जुड़े है गुना हत्याकांड के तार, फोटो सहित प्रूफ दिए हैं- जयवर्धन सिंह     |     दिल्ली में भीषण गर्मी और लू का कहर, कई इलाकों में पारा 49 डिग्री सेल्सियस के पार     |    

SMTV India
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9907788088