हेडलाइंस
J&K: सामने आया कुलगाम में बैंक कर्मचारी की हत्या का CCTV, नकाबपोश ने बेखौफ चलाई गोली सोनिया गांधी कोरोना पॉजिटिव, कई कांग्रेस नेता भी संक्रमित...पिछले दिनों बैठकों में हुईं थीं शामिल बीजेपी में शामिल हुए हार्दिक पटेल, भगवा टोपी पहने आए नजर गैरी कर्स्टन ने की ऋद्धिमान साहा की तारीफ, कहा- वह हमारे लिए अहम खिलाड़ी Cryptocurrency से अर्थव्यवस्था के एक हिस्से के ‘डॉलरीकरण' का खतरा: आरबीआई अधिकारी पाकिस्तान में आसमान बरसा रहा आग‍ ! पारा 51 डिग्री के पार, लोगों को बेवजह बाहर न निकलने की सलाह पाकिस्तान के वजीरिस्तान में आत्मघाती हमले में तीन बच्चों समेत 6 लोगों की मौत पत्रकार गणेश तिवारी आत्महत्या मामला में बड़ी कार्रवाई, पुलिस ने तीन लोगों के खिलाफ दर्ज की FIR राघौगढ़ किले से नहीं भाजपा नेताओं से जुड़े है गुना हत्याकांड के तार, फोटो सहित प्रूफ दिए हैं- जयवर्धन सिंह दिल्ली में भीषण गर्मी और लू का कहर, कई इलाकों में पारा 49 डिग्री सेल्सियस के पार

देश के कई हिस्‍सों में भारी बारिश का अलर्ट, देर से विदा होगा दक्षिण-पश्चिम मानसून

भारतीय मौसम विभाग ने कहा है कि पश्चिमी राजस्थान से दक्षिण-पश्चिम मानसून पहले इसी हफ्ते यहां से जाने वाला था लेकिन अब इसके देर से विदा होने की उम्मीद है।

नई दिल्ली। भारतीय मौसम विभाग (आइएमडी) का कहना है कि पश्चिमी राजस्थान से दक्षिण-पश्चिम मानसून पहले इसी हफ्ते यहां से जाने वाला था लेकिन अब इसके देर से विदा होने की उम्मीद है। हवा का चक्रवाती दबाव होने से यह स्थिति उत्पन्न हुई है। इसी के चलते मौसम विभाग ने तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और पांडिचेरी में सोमवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

दक्षिण-पश्चिम मानसून के इसी हफ्ते यहां से चले जाने की संभावना थी, लेकिन अब ऐसा नहीं होने वाला है। पहले, पश्चिमी राजस्थान से इसी हफ्ते मानसून जाने वाला था। लेकिन दो कम दबाव वाले क्षेत्रों के कारण पूर्वी हवा अब राजस्थान तक आएगी। इसलिए अब पश्चिमी राजस्थान से मानसून 24 सितंबर तक रह सकता है।

मौसम विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय मोहपात्रा ने कहा कि हवा का कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण पूर्वा हवाएं हर ओर से राजस्थान से हर तरफ बहेंगी। इसलिए पश्चिमी राजस्थान से मॉनसून के 24 सितंबर तक नहीं लौटने की संभावना है। आंध्रप्रदेश के तटीय इलाकों में कम दबाव है। 20 सितंबर तक ऐसा ही एक और दबाव बन सकता है। मौसम विभाग ने दक्षिण भारत के लिए आरेंज अलर्ट भी जारी किया है।

अगले दो तीन दिनों में दक्षिणी क्षेत्रों में मानसून की स्थिति सामान्य होगी। मौसम विभाग के अनुसार, 14 सितंबर को आंध्र, यनम और तेलंगाना में तेज बारिश संभव है। वहीं 15 सितंबर को विदर्भ और 16 सितंबर को मराठवाड़ा में बारिश होगी। केरल, आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, झारखंड के कुछ इलाकों में भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

वहीं मौसम का पूर्वानुमान जारी करने वाली निजी एजेंसी स्‍काईमेट वेदर के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान आंध्र प्रदेश, तटीय कर्नाटक, गुजरात के सौराष्ट्र और पूर्वी भागों, तेलंगाना, विदर्भ, मराठवाड़ा, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और पूर्वोत्तर राज्यों में मध्यम से भारी बारिश के आसार हैं।

J&K: सामने आया कुलगाम में बैंक कर्मचारी की हत्या का CCTV, नकाबपोश ने बेखौफ चलाई गोली     |     सोनिया गांधी कोरोना पॉजिटिव, कई कांग्रेस नेता भी संक्रमित…पिछले दिनों बैठकों में हुईं थीं शामिल     |     बीजेपी में शामिल हुए हार्दिक पटेल, भगवा टोपी पहने आए नजर     |     गैरी कर्स्टन ने की ऋद्धिमान साहा की तारीफ, कहा- वह हमारे लिए अहम खिलाड़ी     |     Cryptocurrency से अर्थव्यवस्था के एक हिस्से के ‘डॉलरीकरण’ का खतरा: आरबीआई अधिकारी     |     पाकिस्तान में आसमान बरसा रहा आग‍ ! पारा 51 डिग्री के पार, लोगों को बेवजह बाहर न निकलने की सलाह     |     पाकिस्तान के वजीरिस्तान में आत्मघाती हमले में तीन बच्चों समेत 6 लोगों की मौत     |     पत्रकार गणेश तिवारी आत्महत्या मामला में बड़ी कार्रवाई, पुलिस ने तीन लोगों के खिलाफ दर्ज की FIR     |     राघौगढ़ किले से नहीं भाजपा नेताओं से जुड़े है गुना हत्याकांड के तार, फोटो सहित प्रूफ दिए हैं- जयवर्धन सिंह     |     दिल्ली में भीषण गर्मी और लू का कहर, कई इलाकों में पारा 49 डिग्री सेल्सियस के पार     |    

SMTV India
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9907788088