हेडलाइंस
J&K: सामने आया कुलगाम में बैंक कर्मचारी की हत्या का CCTV, नकाबपोश ने बेखौफ चलाई गोली सोनिया गांधी कोरोना पॉजिटिव, कई कांग्रेस नेता भी संक्रमित...पिछले दिनों बैठकों में हुईं थीं शामिल बीजेपी में शामिल हुए हार्दिक पटेल, भगवा टोपी पहने आए नजर गैरी कर्स्टन ने की ऋद्धिमान साहा की तारीफ, कहा- वह हमारे लिए अहम खिलाड़ी Cryptocurrency से अर्थव्यवस्था के एक हिस्से के ‘डॉलरीकरण' का खतरा: आरबीआई अधिकारी पाकिस्तान में आसमान बरसा रहा आग‍ ! पारा 51 डिग्री के पार, लोगों को बेवजह बाहर न निकलने की सलाह पाकिस्तान के वजीरिस्तान में आत्मघाती हमले में तीन बच्चों समेत 6 लोगों की मौत पत्रकार गणेश तिवारी आत्महत्या मामला में बड़ी कार्रवाई, पुलिस ने तीन लोगों के खिलाफ दर्ज की FIR राघौगढ़ किले से नहीं भाजपा नेताओं से जुड़े है गुना हत्याकांड के तार, फोटो सहित प्रूफ दिए हैं- जयवर्धन सिंह दिल्ली में भीषण गर्मी और लू का कहर, कई इलाकों में पारा 49 डिग्री सेल्सियस के पार

बिहार में फिर नीतीश कुमार सीएम और सुशील कुमार मोदी डिप्‍टी सीएम होंगे, कल राजभवन में होगा शपथ ग्रहण समारोह

पटना । बिहार में नए सरकार के गठन (formation of new government in Bihar) की कवायद तेज हो गई है। आज कई महत्‍वपूर्ण बैठक आयोजित की गर्इ है। भाजपा ने रक्षा मंत्री और पूर्व पार्टी अध्‍यक्ष को चुनाव पर्यवेक्षक नियुक्‍त किया है। राजनाथ सिंह की देख-रेख में भी बिहार में नई सरकार का गठन हाेगा। भाजपा और जदयू की विधानमंडल दल की बैठक हो चुकी है। एनडीए के विधानमंडल दल की बैठक शुरू हो गई है। इसमें एनडीए के चारों दलों जदयू भाजपा, हम और वीआपी के नेता शामिल हैं। इसके पहले बिहार में कई बैठकों का दौर चला। आज राजधानी स्थित भाजपा (BJP) कार्यालय में पार्टी के विधानमंडल दल की बैठक हुई। सीएम आवास में जदयू के विधानमंडल दल की बैठक हुई है। राजनाथ सिंह के पटना देर से पहुंचने के कारण वे पार्टी के विधानमंडल दल की बैठक में शामिल नहीं हो सके। उन्‍होंने भाजपा के वरिष्‍ठ नेताओं के साथ अलग बैठक की। इसके बाद डिप्‍टी सीएम और नई कैबिनेट में मंत्री पद को लेकर राजनाथ सिंह ने नीतीश कुमार के साथ बैठक की।

बहरहाल, एनडीए के विधानमंडल दल की बैठक में नीतीश कुमार को सीएम पद के लिए चुन लिया जाना तय माना जा रहा है। इसके बाद एनडीए के नेता राज्‍यपाल फागू चाैहान को नई सरकार के गठन के लिए ज्ञापन सौंपेंगे। आज ही नई सरकार के शपथ ग्रहण की तारीख भी तय की जा सकती है। संकेत है कि कल 16 नवंबर को बिहार की नई सरकार का शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया जा सकता है।

यहां देखें बिहार की सियासी हलचल और लेटेस्‍ट खबरों के पल-पल के अपडेट्स :

LIVE Bihar Chunav Govt Formation Latest News Updates :

01: 46 बजे –  नीतीश कुमार कल सातवीं बार बिहार के सीमए के रूप में शपथ लेंगे। वे पहली बार तीन मार्च 2000 को मुख्‍यमंत्री बने थे। नीतीश  दूसरी बार 24 नवंबर 2005, तीसरी बार 26 नवंबर 2010 को , चौथी बार 22 फरवरी 2015 को , पांचवीं बार 28 नवंबर 2015 को और छठीं बार 27 जुलाई 2017 को बिहार के सीमए बने थे।

 01:33  बजे-  राजभवन  में  हलचल  तेज  हो  गई  है।  यहां  की  सुरक्षा व्‍यवस्‍था  और  भी  मुस्‍तैद  कर दी  गई है।  नीतीश  कुमार  अपने  कारकेड  और   प्रतिनिधिमंडल  के  साथ  कुछ   ही  देर  में  यहां पहुंचेंगे।   वे  राज्‍यपाल फागू  चौहान  से  मिलकर   अपना समर्थन पत्र  सौंपेंगे  आैर  सरकार बनाने  का  दावा  पेश  करेंगे।

01 : 24 बजे – तमाम कयासों पर विराम लगाते हुए भाजपा विधान मंडल दल के नेता के रूप सुशील कुमार मोदी चुन लिए गए हैं। इसके साथ ही साफ हो गया है कि डिप्‍टी सीएम के रूप में सुशील कुमार मोदी फिर से शपथ लेंगे। सबकों चौंकते हुए भाजपा के वरिष्‍ठ नेता तारकेश्‍वर प्रसाद भाजपा विधायक दल के नेता चुने गए हैं। बेतिया से विधायक रेणु देवी को उपनेता चुना गया है।

01:21बजे-  रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बहुप्रतीक्षत सीएम के नाम की घोषणा कर दी है।  एनडीए के विधायक दल की बैठक में नीतीश कुमार को औपचारिक रूप से एनडीए का नेता चुन लिया गया है। नीतीश सातवीं बार सीएम पद की शपथ लेंगे।

01: 14 बजे – जदयू के प्रदेश अध्‍यक्ष वशिष्‍ठ नारायण सिंह ने कहा है कि कल का दिन बहुत ही शुभ है। अशुभ चाहनेवाले खुद ही छंट गए। चिराग पासवान पर निशाने साधते हुए कहा कि बी ग्रेड की फिल्‍म के अभिनेता सोचते हैं कि हम बहुत अच्‍छा कर रहे हैं ,मगर वो अपना बुरा ही कर लेते हैं। चिराग पासवान ने भी खुद को खत्‍म कर लिया ।

12:59 बजे – एक अणे मार्ग सीएम आवास में एनडीए के विधायक दल की बैठक शुरू हो चुकी है।  अब कुछ ही घंटों में बिहार के नए सीएम और डिप्‍टी सीएम के नाम की घोषणा की जा सकती है।

12: 34 बजे – राजनाथ सिंह के साथ ही सुशील कुमार मोदी सीएम आवास पहुंच गए हैं। बता दें कि दोनों नेता विधानमंडल दल की बैठक में नहीं पहुंचे थे। कहा जा रहा है क‍ि राजनाथ्‍ा सिंह के देर से आने की वजह से वे बैठक में शामिल नहीं हो सके। बहरहाल, नीतीश कुमार का सीएम और सुशील कुमार मोदी का डिप्‍टी सीएम के रूप में नई सरकार में शपथ लेना तय माना जा रहा है।

12: 16 बजे – सीएम आवास में जदयू के सभी नवनिर्वाचित विधायक और विधान पार्षद मौजूद हैं। बीजेपी के नेताओं और एनडीए के अन्‍य घटक दलों के नेताओं का सीएम आवास पहुंचना जारी है। उधर, बीजेपी कार्यालय में केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह भाजपा के वरिष्‍ठ नेताओं के साथ बैठक कर  रहे हैं। यहां से वे सीधे सीएम आवास में एनडीए के विधानमंडल दल की बैठक में शामिल होने पहुंचेंगे। भाजपा की ओर से अब तक उपमुख्‍यमंत्री के नाम की घोषणा नहीं की गई है। हालांकि सुशील मोदी का फिर से उप मुख्‍यमंत्री बनना तय माना जा रहा है। मगर डिप्‍टी सीएम पद के लिए कई दावेदार सामने आने के कारण अभी भी नाम पर संशय बरकरार है।

12:14 बजे –  भाजपा विधान मंडल की दल की बैठक से निकलने के बाद कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने कहा कि मैंने उपमुख्‍यमंत्री पद की दावेदारी छोड़ दी है। नीतीश कुमार का फिर से मुख्‍यमंत्री बनना तय है। अब एनडीए की बैठक में ही सारे निर्णय लिए जाएंगे। हमारे मुख्‍यमंत्री ही नए कैबिनेट में शामिल हाेनेवाले मंत्रियों के नाम तय करेंगे।

12: 03 बजे – भाजपा के विधानमंडल दल ने पार्टी के चुनाव पर्यवेक्षक राजनाथ सिंह हो विधानमंडल दल का नेता चुनने के लिए अधिकृत कर दिया है। भाजपा के नवनिवार्चित सदस्‍य सीएम आवास की ओर जा रहे हैं। यहां पर एनडीए के विधानमंडल दल की बैठक होगी। रक्षा मंत्री व भाजपा के पूर्व राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष भी थोड़ी ही देर में सीएम आवास पहुंचनेवाले हैं।

11:9 बजे – उधर, जदयू के विधायक दल की भी बैठक हो रही है। जदयू के प्रदेश अध्‍यक्ष वशिष्‍ठ नारायण सिंह ने कहा कि पहले एनडीए के सभी घटक दल अपना-अपना नेता चुन लेंगे। इसके बाद दोपहर में एनडीए में शामिल सभी चारों पार्टियों के नेता आज राजभवन जाएंगे और उन्‍हें अपना पत्र सौंपेंगे। इसके बाद राज्‍यपाल नई सरकार के गठन का निमंत्रण देंगे। नई सरकार का शपथ ग्रहण कल सोमवार, 16 नवंबर को आयोजित होने की संभावना है।

11.40 बजे – भाजपा विधायक दल की बैठक में बतौर पर्यवेक्षक शामिल होने के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पटना पहुंच चुके हैं। वह थोड़ी ही देर बाद बैठक में शामिल होंगे। गया के विधायक और कई बार मंत्री रह चुके प्रेम कुमार भी बैठक में पहुंच चुके हैं।

11: 17 बजे – एनडीए के घटक दलों में शामिल हम और वीआइपी से भी दो-दो मंत्री बनाए जाने की चर्चा तेज है। दोनों पार्टियों ने पहली बार चुनाव में चार-चार सीटें जीती हैं। हम में मंत्री पद के लिए रेस शुरू हो गई है। इस बीच सूचना है कि हम के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष व पूर्व सीएम जीतन राम मांझी के बेटे संतोष मांझी को भी मंत्री बनाया जा सकता है। संतोष वर्तमान में भाजपा कोटे से विधान पार्षद हैं। इसके अलावा मांझी की समधिन व गया जिले के बाराचट्टी विधान सभा क्षेत्र से नवनिर्वाचित विधायक ज्‍योति देवी को भी मंत्री बनाए जाने की चर्चा है। बता दें कि जीतन राम मांझी पहले साफ कर चुके हैं कि वे सीएम रह चुके हैं, इसलिए वे मंत्री पद नहीं लेंगे ।

हम के दो जीतनेवाले चार विधायकों में इमामगंज से जीतन राम मांझी , बाराचट्टी से ज्‍योति देवी के अलावा टेकारी विधान सभा क्षेत्र से अनिल कुमार और सिंकदरा से जीत दर्ज करानेवाले प्रफुल्‍ल कुमार मांझी भी मंत्री पद के रेस में शामिल हैं। बता दें कि प्रफुल्‍ल सिकंदरा से जीतनेवाले अतिपिछड़े जाति मुसहर समाज के पहले नेता हैं।

11:14 बजे – बिहार में नई सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में कई मंत्री भी शपथ लेंगे। इनमें से जदयू कोटे से अशोक चौधरी, संजय झा, शालिनी मिश्रा, बिजेंदर यादव, नरेंद्र नारायण यादव, लेसी सिंह के नाम की चर्चा है। वहीं भाजपा कोटे से नंद किशोर यादव, विनोद नारायण झा और नीतीश मिश्रा शपथ ले सकते हैं।

11: 00 बजे –  बिहार में नई सरकार के शपथ ग्रहण्‍ा समारोह की तैयारियां शुरू हो गई है। इस बार कोविड-19 महामारी के कारण शपथ ग्रहण समारोह  भव्‍य तरीके से गांधी मैदान में आयोजित नहीं किया जााएगा। राजभवन के सूत्रों के अनुसार नई सरकार के शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियां शुरू हो गई है। समारोह में मुख्‍यमंत्री के साथ ही उप मुख्‍यमंत्री और कई मंत्री भी शपथ लेंगे।

10: 49 बजे –  राजद ने अब भी बिहार में नई सरकार बनाने की उम्‍मीद नहीं छोड़ी है। एनडीए के विधानमंडल दल की बैठक के ठीक पहले राजद के राष्‍ट्रीय प्रवक्‍ता मनोज झा ने कहा है कि बिहार में अभी विकल्‍प खुला है। चुनाव परिणाम को लोगों को भी समझना होगा। जनता जनार्दन के फैसले और प्रशासन की ओर से जारी नतीजों के बीच  के फासले को समझने के लिए जरूरी है कि जनादेश प्रबंध्‍ान की अद्भूत कला को समझा जाए।  यह कला सबको उपलब्‍ध नहीं है। इसलिए बिहार के युवा, संविदा कर्मी, नियोजित शिक्षक स्‍तब्‍ध हैं। बिहार अभी खुला हुआ है।

 10: 31 बजे – अभी-अभी सूचना आ रही है कि बिहार के डिप्‍टी सीएम सुशील कुमार मोदी ही होंगे। आज भाजपा के विधान मंडल दल की बैठक में इस पर मुहर लगाने की पूरी संभावना है। बता दें कि पिछले कुछ दिनों से अयोध्‍या में श्रीराम मंदिर के लिए पहली ईंट रखनेवाले कामेश्‍वर चौपाल को डिप्‍टी सीएम बनाने की चर्चा थी। बहरहाल कुछ ही देर में भाजपा के विधानमंडल दल की बैठक शुरू हो जाएगी। जिसके बाद यह स्‍पष्‍ट हो जाएगा कि बिहार का डिप्‍टी सीएम कौन होगा। यदि सुशील मोदी फिर से डिप्‍टी सीएम पद  के लिए  विधानमंडल दल के नेता चुने जाते हैं तो  इस पद  पर सबसे  लंबे समय  तक बने रहने  का  रिकॉर्ड उनके  नाम   होगा।

10: 15 बजे – भाजपा पार्टी कार्यालय में सभी ननिर्वाचित विधायक और विधान पार्षद पहुंचने लगे हैं। जमुई से नवनिर्वाचित विधायक श्रेयसी सिंह पहुंची। उन्‍होंने मीडिया से बातचीत में कहा कि मध्‍य प्रदेश की तरह ही बिहार में स्‍पोर्ट्स सिटी के निर्माण की पहल करेंगी। इसके अलावा अशिक्षा और बेरोजगारी की समस्‍या दूर करना उनकी प्राथमिकता सूची में शामिल हैं। बता दें कि भाजपा कार्यालय में सभी नवनिर्वाचित सदस्‍यों का भाजपा महिला मोर्चा की सदस्‍य अंग वस्‍त्र और तिलक लगाकर स्‍वागत कर रही हैं।

09:20 बजे – नीतीश कुमार ने कहा है कि मैंने कभी भी मुख्‍यमंत्री पद के लिए दावा नहीं किया । एनडीए विधायक दल की बैठक में सीएम पद को लेकर जो भी फैसला लिया जाएगा वो मुझे मंजूर है। बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी सहित भाजपा के सभी वरिष्‍ठ नेता बार-बार यह साफ किया है कि एनडीए के नेता नीतीश कुमार ही होंगे। आज दोपहर 12: 30 बजे से एनडीए के विधायक दल की बैठक में नीतीश कुमार को ही विधायक दल का नेता चुन लिया जान तय है। जिसमें एनडीए के चारों घटक दल भाजपा, जदयू, हिंदुस्‍तानी आवाम मोर्चा (हम) और  विकासशील इंसान पार्टी (वीआइपी) के नवनिर्वाचित विधायक मौजूद रहेंगे।

09: 12 बजे – बिहार के हर क्षेत्र से भाजपा के नए विधायक सुबह 10 बजे पार्टी ऑफिस पहुंच जाएंगे। बैठक में कई अहम निर्णय लिए जाएंगे। वर्तमान में भाजपा विधायक दल के नेता कृषि मंत्री प्रेम कुमार हैं। जबकि विधान मंडल के नेता उपमुख्‍यमंत्री सुशील कुमार मोदी हैं। नीतीश कुमार द्वारा वर्तमान सरकार भंग करने की सिफारिश के बाद ही भाजपा के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष जेपी नड्डा ने सुशील कुमार मोदी को दिल्‍ली तलब कर लिया था।

09: 03 बजे – अभी-अभी सूचना आ रही है कि एनडीए के विधायक दल की बैठक में नए सरकार के मंत्रीमंडल में मंत्रियों के चेहरे भी तय हो जाएंगे। नए मंत्रिमंडल में पूर्व सीएम और हिंदुस्‍तानी आवाम मोर्चा के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष जीतन राम मांझी के बेटे संतोष मांझी को भी मंत्री बनाया जा सकता है। संतोष मांझी वर्तमान में बीजेपी कोटे से विधान पार्षद हैं।

08: 46 बजे – रक्षा मंत्री व भाजपा के पूर्व राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष राजनाथ सिंह को पार्टी ने चुनाव पर्यवेक्षक नियुक्‍त किया है। उनकी देखरेख में पार्टी के विधायक दल अपना नेता चुनेंगे । इसके साथ ही नई सरकार के गठन में उनकी अहम भूमिका होगी। भाजपा के बिहार चुनाव प्रभारी देवेंद्र फड़णवीस और बिहार प्रभारी भूपेंद्र यादव पटना पहुंच चुके हैं। भाजपा के विधायक दल की बैठक 10:30 बजे से शुरू हो जाएगी।

 08:10  बजे-  अाज भाजपा के राजधानी स्थित कार्यालय में सुबह 10:30 बजे विधायक दल की बैठक होने जा रही है। भाजपा के कई वरिष्‍ठ नेता बैठक में मौजूद रहेंगे। बैठक के बाद उपमुख्‍यमंत्री का चेहरा भी तय हाे जाने की पूरी संभावना है। बता दें कि एनडीए सरकार में सुशील कुमार मोदी लंबे समय से उपमुख्‍यमंत्री पद पर रहे हैं। इस बीच चर्चा तेज है कि अयोध्‍या में श्रीराम मंदिर के लिए पहली ईंट रखने वाले कामेश्‍वर चौपाल को उपमुख्‍यमंत्री बनाया जा सकता है।

J&K: सामने आया कुलगाम में बैंक कर्मचारी की हत्या का CCTV, नकाबपोश ने बेखौफ चलाई गोली     |     सोनिया गांधी कोरोना पॉजिटिव, कई कांग्रेस नेता भी संक्रमित…पिछले दिनों बैठकों में हुईं थीं शामिल     |     बीजेपी में शामिल हुए हार्दिक पटेल, भगवा टोपी पहने आए नजर     |     गैरी कर्स्टन ने की ऋद्धिमान साहा की तारीफ, कहा- वह हमारे लिए अहम खिलाड़ी     |     Cryptocurrency से अर्थव्यवस्था के एक हिस्से के ‘डॉलरीकरण’ का खतरा: आरबीआई अधिकारी     |     पाकिस्तान में आसमान बरसा रहा आग‍ ! पारा 51 डिग्री के पार, लोगों को बेवजह बाहर न निकलने की सलाह     |     पाकिस्तान के वजीरिस्तान में आत्मघाती हमले में तीन बच्चों समेत 6 लोगों की मौत     |     पत्रकार गणेश तिवारी आत्महत्या मामला में बड़ी कार्रवाई, पुलिस ने तीन लोगों के खिलाफ दर्ज की FIR     |     राघौगढ़ किले से नहीं भाजपा नेताओं से जुड़े है गुना हत्याकांड के तार, फोटो सहित प्रूफ दिए हैं- जयवर्धन सिंह     |     दिल्ली में भीषण गर्मी और लू का कहर, कई इलाकों में पारा 49 डिग्री सेल्सियस के पार     |    

SMTV India
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9907788088