हेडलाइंस
J&K: सामने आया कुलगाम में बैंक कर्मचारी की हत्या का CCTV, नकाबपोश ने बेखौफ चलाई गोली सोनिया गांधी कोरोना पॉजिटिव, कई कांग्रेस नेता भी संक्रमित...पिछले दिनों बैठकों में हुईं थीं शामिल बीजेपी में शामिल हुए हार्दिक पटेल, भगवा टोपी पहने आए नजर गैरी कर्स्टन ने की ऋद्धिमान साहा की तारीफ, कहा- वह हमारे लिए अहम खिलाड़ी Cryptocurrency से अर्थव्यवस्था के एक हिस्से के ‘डॉलरीकरण' का खतरा: आरबीआई अधिकारी पाकिस्तान में आसमान बरसा रहा आग‍ ! पारा 51 डिग्री के पार, लोगों को बेवजह बाहर न निकलने की सलाह पाकिस्तान के वजीरिस्तान में आत्मघाती हमले में तीन बच्चों समेत 6 लोगों की मौत पत्रकार गणेश तिवारी आत्महत्या मामला में बड़ी कार्रवाई, पुलिस ने तीन लोगों के खिलाफ दर्ज की FIR राघौगढ़ किले से नहीं भाजपा नेताओं से जुड़े है गुना हत्याकांड के तार, फोटो सहित प्रूफ दिए हैं- जयवर्धन सिंह दिल्ली में भीषण गर्मी और लू का कहर, कई इलाकों में पारा 49 डिग्री सेल्सियस के पार

महामारी के बाद शेयर बाजारों में उछाल अनायास नहीं, मिडकैप और स्मॉलकैप स्टॉक में भी दिखा सुधारः सेबी चेयरमैन

पूंजी बाजार नियामक सेबी के चेयरमैन अजय त्यागी ने कहा है कि कोरोना महामारी के झटके के बाद पूंजी बाजारों में दिख रहा सुधार अनायास नहीं है। उन्होंने कहा कि इस दौरान सिर्फ बड़े शेयरों में ही सुधार नहीं हुआ है मिडकैप और स्मॉलकैप शेयर भी सुधरे हैं।

मुंबई। पूंजी बाजार नियामक सेबी के चेयरमैन अजय त्यागी ने कहा है कि कोरोना महामारी के झटके के बाद पूंजी बाजारों में दिख रहा सुधार अनायास नहीं है। उनके मुताबिक इस सुधार का आधार व्यापक है। इस दौरान सिर्फ बड़े शेयरों में ही सुधार नहीं हुआ है, मिडकैप और स्मॉलकैप शेयर भी सुधरे हैं। सेबी प्रमुख का यह बयान शेयर बाजारों की चाल तथा अर्थव्यवस्था की स्थिति के बीच किसी तरह का तालमेल नहीं होने की आलोचनाओं के बीच आया है।

कोरोना संकट के बीच इस वर्ष की शुरुआत में पूंजी बाजारों में भारी गिरावट आई थी। लेकिन अब बाजार उससे उबर चुके हैं और इस वर्ष जनवरी के उच्च स्तर के करीब पहुंच चुके हैं। त्यागी ने कहा कि एनएसई में 90 प्रतिशत शेयरों ने इस वर्ष अब तक निवेशकों को सकारात्मक रिटर्न दिया है।

चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही में 63 लाख नए डीमैट खाते खोले गए। पिछले साल की समान अवधि में यह आंकड़ा 27.4 लाख रहा था। इस तरह डीमैट खातों की संख्या में 130 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। वहीं इस अवधि में विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआइ) ने भारतीय बाजार में शुद्ध रूप से 11 अरब डॉलर का निवेश किया है। वहीं अन्य उभरते बाजारों में एफपीआइ निवेश नकारात्मक रहा है। मार्च में जरूर भारतीय बाजारों से निकासी हुई थी। चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही में कुल निवेश 1.47 लाख करोड़ रुपये रहा है। त्यागी ने कहा कि सेबी ने कोरोना के दौरान जो कदम उठाए, उनसे पूंजी बाजारों को मदद मिली। नियामक आगे भी सतर्क रहेगा और बाजार में अप्रत्याशित उतार-चढ़ाव की स्थिति में कदम उठाएगा।

पहेली हैं स्वतंत्र निदेशक

सेबी प्रमुख ने कहा कि पिछले दो वर्षों में स्वतंत्र निदेशकों द्वारा इस्तीफा देने के मामले बढ़े हैं। इनसे कहा गया है कि यदि उन्होंने कंपनी के संचालन से जुड़ी चिंताओं के बीच इस्तीफा दिया है, तो इसकी जानकारी नियामक को दें। त्यागी की राय में कंपनियों के स्वतंत्र निदेशक एक पहेली की तरह हैं।

किसी कंपनी में स्वतंत्र निदेशकों की भूमिका काफी महत्वपूर्ण होती है, क्योंकि वे बोर्ड में छोटे शेयरधारकों की आवाज होते हैं। यदि उनमें से किसी का इस्तीफा कंपनी के कामकाज को लेकर हुआ है तो वे सार्वजनिक रूप से सब कुछ साफ-साफ बताएं। पिछले कुछ वर्षो के दौरान भारतीय कंपनियों में कई घोटाले सामने आए हैं। ऐसे में सेबी कामकाज के संचालन के मानदंडों को मजबूत करने का प्रयास कर रहा है।

J&K: सामने आया कुलगाम में बैंक कर्मचारी की हत्या का CCTV, नकाबपोश ने बेखौफ चलाई गोली     |     सोनिया गांधी कोरोना पॉजिटिव, कई कांग्रेस नेता भी संक्रमित…पिछले दिनों बैठकों में हुईं थीं शामिल     |     बीजेपी में शामिल हुए हार्दिक पटेल, भगवा टोपी पहने आए नजर     |     गैरी कर्स्टन ने की ऋद्धिमान साहा की तारीफ, कहा- वह हमारे लिए अहम खिलाड़ी     |     Cryptocurrency से अर्थव्यवस्था के एक हिस्से के ‘डॉलरीकरण’ का खतरा: आरबीआई अधिकारी     |     पाकिस्तान में आसमान बरसा रहा आग‍ ! पारा 51 डिग्री के पार, लोगों को बेवजह बाहर न निकलने की सलाह     |     पाकिस्तान के वजीरिस्तान में आत्मघाती हमले में तीन बच्चों समेत 6 लोगों की मौत     |     पत्रकार गणेश तिवारी आत्महत्या मामला में बड़ी कार्रवाई, पुलिस ने तीन लोगों के खिलाफ दर्ज की FIR     |     राघौगढ़ किले से नहीं भाजपा नेताओं से जुड़े है गुना हत्याकांड के तार, फोटो सहित प्रूफ दिए हैं- जयवर्धन सिंह     |     दिल्ली में भीषण गर्मी और लू का कहर, कई इलाकों में पारा 49 डिग्री सेल्सियस के पार     |    

SMTV India
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9907788088