हेडलाइंस
J&K: सामने आया कुलगाम में बैंक कर्मचारी की हत्या का CCTV, नकाबपोश ने बेखौफ चलाई गोली सोनिया गांधी कोरोना पॉजिटिव, कई कांग्रेस नेता भी संक्रमित...पिछले दिनों बैठकों में हुईं थीं शामिल बीजेपी में शामिल हुए हार्दिक पटेल, भगवा टोपी पहने आए नजर गैरी कर्स्टन ने की ऋद्धिमान साहा की तारीफ, कहा- वह हमारे लिए अहम खिलाड़ी Cryptocurrency से अर्थव्यवस्था के एक हिस्से के ‘डॉलरीकरण' का खतरा: आरबीआई अधिकारी पाकिस्तान में आसमान बरसा रहा आग‍ ! पारा 51 डिग्री के पार, लोगों को बेवजह बाहर न निकलने की सलाह पाकिस्तान के वजीरिस्तान में आत्मघाती हमले में तीन बच्चों समेत 6 लोगों की मौत पत्रकार गणेश तिवारी आत्महत्या मामला में बड़ी कार्रवाई, पुलिस ने तीन लोगों के खिलाफ दर्ज की FIR राघौगढ़ किले से नहीं भाजपा नेताओं से जुड़े है गुना हत्याकांड के तार, फोटो सहित प्रूफ दिए हैं- जयवर्धन सिंह दिल्ली में भीषण गर्मी और लू का कहर, कई इलाकों में पारा 49 डिग्री सेल्सियस के पार

Aadhaar PVC Card: घर बैठे ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं आधार पीवीसी कार्ड, जानिए क्या हैं इसके फायदे

नई दिल्ली। वर्तमान समय में आधार कार्ड एक आवश्यक दस्तावेज बन गया है। विभिन्न सरकारी और निजी कार्यों में आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है। बहुत से लोगों को अपने साथ आईडी के रूप में हमेशा आधार कार्ड रखने की आवश्यकता होती है। ऐसे लोगों के लिए आधार पीवीसी कार्ड काफी उपयुक्त साबित होगा, क्योंकि इसे पर्स में रखने में आसानी होती है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने इस नये व आकर्षक आधार पीवीसी कार्ड को लॉन्च किया था। आप घर बैठे अपने पूरे परिवार के लिए आधार पीवीसी कार्ड ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं। 

नए आधार पीवीसी कार्ड (Aadhaar PVC card) का आकार एटीएम या डेबिट कार्ड की तरह ही है, यह पीवीसी कार्ड पर प्रिंट होता है, जिससे आप इसे आसानी से अपने पर्स में रख सकते हैं। आप घर बैठे अपने पूरे परिवार के लिए एक ही मोबाइल नंबर से आधार पीवीसी कार्ड ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं। इस कार्ड के लिए आपको सिर्फ 50 रुपये शुल्क देना होगा।

ऑनलाइन ऑर्डर करने की स्टेप बाय स्टेप प्रॉसेस

स्टेप 1. सबसे पहले आप UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

स्टेप 2. अब ‘My Aadhaar Section’ में जाकर ‘Order Aadhaar PVC Card’ पर क्लिक करें।

स्टेप 4. इसके बाद सिक्योरिटी कोड या कैप्चा कोड को दर्ज करें।

स्टेप 5. इसके बाद ‘Send OTP’ पर क्लिक करें।

स्टेप 6. अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा।

स्टेप 7. प्राप्त ओटीपी को दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक कर दें।

स्टेप 8. अगर आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड के साथ रजिस्टर्ड नहीं है, तो “My Mobile number is not registered” विकल्प पर जाइए। यहां अपना नॉन-रजिस्टर्ड या वैकल्पिक मोबाइल नंबर दर्ज करिए। इसके बाद “Send OTP” पर क्लिक करें।

स्टेप 9. अब आपको PVC Card की प्रीव्यू कॉपी दिखाई देगी।

स्टेप 10. इसके बाद आप पेमेंट ऑप्शन पर क्लिक करें और 50 रुपये का भुगतान करें। इसके साथ ही आपके Aadhaar PVC Card का ऑर्डर हो जाएगा।

आधार पीवीसी कार्ड के फायदे

1. यह कार्ड लंबे समय तक चलता है और पर्स में रखने में सहज है।

2. यह कार्ड अच्छी पीवीसी क्वालिटी और लेमिनेशन के साथ आता है।

3. आधार पीवीसी कार्ड में होलोग्राम, Guilloche पैटर्न, Ghost Image और माइक्रोटेक्स्ट जैसे सिक्योरिटी फीचर्स भी होते हैं।

4. इसमें उभरा हुआ आधार लोगो भी है, जो कार्ड को आकर्षक बनाता है।

5. इसमें क्यूआर कोड के जरिए तुरंत ऑफलाइन वेरिफिकेशन हो जाता है।

J&K: सामने आया कुलगाम में बैंक कर्मचारी की हत्या का CCTV, नकाबपोश ने बेखौफ चलाई गोली     |     सोनिया गांधी कोरोना पॉजिटिव, कई कांग्रेस नेता भी संक्रमित…पिछले दिनों बैठकों में हुईं थीं शामिल     |     बीजेपी में शामिल हुए हार्दिक पटेल, भगवा टोपी पहने आए नजर     |     गैरी कर्स्टन ने की ऋद्धिमान साहा की तारीफ, कहा- वह हमारे लिए अहम खिलाड़ी     |     Cryptocurrency से अर्थव्यवस्था के एक हिस्से के ‘डॉलरीकरण’ का खतरा: आरबीआई अधिकारी     |     पाकिस्तान में आसमान बरसा रहा आग‍ ! पारा 51 डिग्री के पार, लोगों को बेवजह बाहर न निकलने की सलाह     |     पाकिस्तान के वजीरिस्तान में आत्मघाती हमले में तीन बच्चों समेत 6 लोगों की मौत     |     पत्रकार गणेश तिवारी आत्महत्या मामला में बड़ी कार्रवाई, पुलिस ने तीन लोगों के खिलाफ दर्ज की FIR     |     राघौगढ़ किले से नहीं भाजपा नेताओं से जुड़े है गुना हत्याकांड के तार, फोटो सहित प्रूफ दिए हैं- जयवर्धन सिंह     |     दिल्ली में भीषण गर्मी और लू का कहर, कई इलाकों में पारा 49 डिग्री सेल्सियस के पार     |    

SMTV India
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9907788088