हेडलाइंस
Thursday Ka Rashifal: आज मनोरंजन का मिलेगा मौका, वाणी पर रखें संयम, पढ़ें अपना राशिफल योगी आदित्यनाथ का जीवन परिचय, इतिहास | Yogi Adityanath Biography in Hindi कपिल शर्मा का जीवन परिचय एवं शो की जानकारी | Kapil Sharma Biography in hindi जेलों में अब नवविवाहिता संग समय बिता सकेंगे कैदी, रखना होगा इन बातों का ध्यान दरिंदगी की हद! मेले से लौट रही किशोरी को अगवा कर किया गैंगरेप, फिर निर्वस्त्र दौड़ाया हंसते-हंसाते सबको रुला गए गजोधर भइया: नहीं रहे काॅमेडियन राजू श्रीवास्तव 41 दिन की लंबी लड़ाई हार गए एक्टर अंकिता लोखंडे (बायोग्राफी) जीवन परिचय |Ankita Lokhande Biography In Hindi Indira Ekadashi Vrat 2022: आज है इंदिरा एकादशी व्रत, जानें मुहूर्त, व्रत और पूजा की सही विधि Wednesday Ka Rashifal: आज दांपत्य जीवन में मिलेगा सुख, आर्थिक लाभ का बन रहा योग, पढ़ें अपना राशिफल फोटोहिना खान ने ब्लैक थाई-हाई स्लिट ड्रेस में लूटी महफिल, फैन्स बोले ‘उफ्फ’….

Bangladesh Tour- बंगलादेश में जशोरेश्वरी काली मंदिर में पीएम मोदी ने की पूजा, आज श्री मोदी मतुआ समुदाय के लोगों से होंगे रूबरू

जशोरेश्वरी काली मंदिर में पूजा कर रहे पीएम मोदी

पीएम मोदी का आज बांग्लादेश दौरे का दूसरा दिन है। पीएम मोदी ने जशोरेश्वरी काली मंदिर में दर्शन किए और ओरकांडी मंदिरों में पूजा-अर्चना करेंगे। जशोरेश्वरी काली मंदिर एक प्रसिद्ध हिंदू मंदिर है। अपने कार्यक्रम के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी गोपालगंज जिले के तुंगीपाड़ा में ‘बंगबंधु’ शेख मुजीबुर रहमान के स्मारक पर भी जाएंगे। वह उस स्थान पर जाने वाले पहले गणमान्य भारतीय होंगे। इसके अलावा भारत और बांग्लादेश के बीच कई एमओयू पर हस्ताक्षर होने की संभावना है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जशोरेश्वरी काली मंदिर के दर्शन के लिए वहां पहुंच गए हैं। पीएम मोदी प्रसिद्ध काली मंदिर की पूजा-अर्चना कर रहे हैं। बता दें कि ये मंदिर 51 शक्तिपीठों में से एक है। सतखीरा जिले के ईश्वरीपुर में जशोरेश्वरी काली मंदिर स्थित है और बंगाल के चुनाव के दौरान इस पूजा को काफी अहम माना जा रहा है।

पहले भी कूटनीति और आस्था के साथ राजनीति साधते आए हैं पीएम मोदी
11-12 मई प्रधानमंत्री मोदी नेपाल के दौरे पर थे और 12 मई की सुबह वो पशुपतिनाथ के दर्शन करने पहुंच गए थे। जिस समय उनके दर्शन की तस्वीरें टीवी पर आ रही थीं, उसी समय कर्नाटक में चुनाव हो रहे थे। इसके अलावा 19 मई 2019 को पीएम मोदी केदारनाथ की गुफा में ध्यान लगा रहे थे, उस वक्त भी कई राज्यों में लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण के वोट डाले जा रहे थे।

2019 के बाद भाजपा के समर्थन बना मतुआ समुदाय
कुल अनुसूचित जाति आबादी का 20 फीसदी हिस्सा मतुआ समुदाय के लोग हैं। बंगाल की 70 विधानसभा सीटों पर इनका सीधा असर पड़ता है। साल 2009 से पहले मतुआ समुदाय के लोग लेफ्ट के समर्थक माने जाते थे लेकिन 2009 के बाद ये लोग टीएमसी की ओर मुड़ गए। हालांकि लोकसभा चुनाव के बाद इस समुदाय के लोगों का वोट भाजपा की ओर मुड़ गया।

बंगाल में मतुआ समुदाय के दो करोड़ लोग
आजादी के समय इस समय के कई लोग पश्चिम बंगाल में आकर बस गए थे। 2011 की जनगणना के अनुसार पश्चिम बंगाल में इस समुदाय की आबादी दो करोड़ के आस-पास है। बता दें कि ज्यादातर मतुआ आबादी उत्तर 24 परगना, दक्षिण 24 परगना, नादिया, जलपाईगुड़ी, सिलीगुड़ी, कूचबिहार और बर्धमान जिलों में फैली है।

बांग्लादेश में मतुआ समुदाय से मिलकर बंगाल साधने की कोशिश
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज बांग्लादेश के दूसरे दिन के दौरे पर है। आज के दिन प्रधानमंत्री मोदी मतुआ समुदाय के लोगों से मुलाकात करेंगे। ये मुलाकात पश्चिम बंगाल के मायनों में काफी अहम मानी जा रही है। ऐसा इसलिए क्योंकि जिस समुदाय से आज पीएम मोदी मिलने जा रहे हैं उनका बंगाल की 70 विधानसभा सीटों पर असर है और सबसे खास बात यह है कि आज इनमें से कई सीटों पर मतदान भी है।

शेख मुजीबुररहमान को गांधी शांति पुरस्कार
शुक्रवार की शाम को पीएम मोदी ने ढाका में बांग्लादेश के राष्ट्रीय दिवस पर एक कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर हिस्सा लिया। नेशनल परेड स्क्वायर से पीएम मोदी ने संबोधन दिया। यहां उन्होंने शेख मुजीबुर रहमान को साल 2020 के गांधी शांति पुरस्कार से नवाजा। रहमान की छोटी बेटी शेख रेहाना ने यह पुरस्कार ग्रहण किया। पीएम ने मुक्ति युद्ध में शामिल जवानों को नमन किया। उन्होंने इस कार्यक्रम में न्योता देने के लिए बांग्लादेश को धन्यवाद कहते हुए कहा कि दोनों देशों के संबंध मजबूत हो रहे हैं।

‘बांग्लादेश की आजादी के लिए दी थी गिरफ्तारी’
कल पीएम मोदी ने जानकारी देते हुए बताया कि मेरी उम्र 20-22 साल रही होगी जब मैंने और मेरे कई साथियों ने बांग्लादेश के लोगों की आजादी के लिए सत्याग्रह किया था, मैंने गिरफ्तारी दी थी। उन्होंने कहा, बांग्लादेश के मेरे भाइयों और बहनों को, यहां की नौजवान पीढ़ी को मैं एक और बात बहुत गर्व से याद दिलाना चाहता हूं। बांग्लादेश की आजादी के लिए संघर्ष में शामिल होना, मेरे जीवन के भी पहले आंदोलनों में से एक था।

कल दिया गया था गार्ड ऑफ ऑनर
बता दें कि अपनी दो दिवसीय यात्रा के लिए कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बांग्लादेश पहुंचे थे। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने उनका स्वागत किया और प्रधानमंत्री मोदी का गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी सावर स्थित शहीद स्मारक पहुंचे और वहां उन्होंने पौधारोपण किया। इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी ढाका स्थित बंगबंधु अंतरराष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस सेंटर भी पहुंचे। यहां उनकी समकक्ष शेख हसीना भी यहां मौजूद रहीं। यहां उन्होंने और शेख हसीना ने बंगबंधु-बापू संग्रहालय का उद्घाटन किया।

समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने की संभावना
हिंदू मंदिरों की अपनी यात्रा के बाद, प्रधानमंत्री मोदी अपने बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना के साथ वार्ता करेंगे और दोनों देशों के बीच समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर करने की संभावना है। इसके बाद, वह बांग्लादेश के राष्ट्रपति अब्दुल हमीद से मुलाकात करेंगे।

मतुआ समुदाय के प्रतिनिधियों से मिलेंगे पीएम मोदी
प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया था कि वह प्राचीन जशोरेश्वरी काली मंदिर में देवी काली की पूजा करने के लिए बेकरार हैं। दूसरा मंदिर, जो गोपालगंज के ओरकांडी में स्थित है, यहां सैकड़ों हिंदू मतुआ समुदाय का निवास है, जिनमें से बड़ी संख्या में पश्चिम बंगाल के निवासी हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने गुरुवार को एक बयान में कहा था कि वह विशेष रूप से ओरकांडी में मतुआ समुदाय के प्रतिनिधियों के साथ अपनी बातचीत के लिए उत्सुक हैं, साथ ही कहा कि यहां से श्री श्री हरिचंद्र ठाकुर जी ने अपने पवित्र संदेश का प्रसार किया।

Thursday Ka Rashifal: आज मनोरंजन का मिलेगा मौका, वाणी पर रखें संयम, पढ़ें अपना राशिफल     |     योगी आदित्यनाथ का जीवन परिचय, इतिहास | Yogi Adityanath Biography in Hindi     |     कपिल शर्मा का जीवन परिचय एवं शो की जानकारी | Kapil Sharma Biography in hindi     |     जेलों में अब नवविवाहिता संग समय बिता सकेंगे कैदी, रखना होगा इन बातों का ध्यान     |     दरिंदगी की हद! मेले से लौट रही किशोरी को अगवा कर किया गैंगरेप, फिर निर्वस्त्र दौड़ाया     |     हंसते-हंसाते सबको रुला गए गजोधर भइया: नहीं रहे काॅमेडियन राजू श्रीवास्तव 41 दिन की लंबी लड़ाई हार गए एक्टर     |     अंकिता लोखंडे (बायोग्राफी) जीवन परिचय |Ankita Lokhande Biography In Hindi     |     Indira Ekadashi Vrat 2022: आज है इंदिरा एकादशी व्रत, जानें मुहूर्त, व्रत और पूजा की सही विधि     |     Wednesday Ka Rashifal: आज दांपत्य जीवन में मिलेगा सुख, आर्थिक लाभ का बन रहा योग, पढ़ें अपना राशिफल     |     फोटोहिना खान ने ब्लैक थाई-हाई स्लिट ड्रेस में लूटी महफिल, फैन्स बोले ‘उफ्फ’….     |    

SMTV India
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9907788088