Best Airport: कौन सा एयरपोर्ट है सबसे एडवांस्ड – जेवर, IGI या हिंडन?

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Best Airport दिल्ली और एनसीआर के लोगों के लिए पहले केवल एक एयरपोर्ट इंदिरा गांधी इंटनेशनल एयरपोर्ट (IGI) था. दिल्ली से एयर ट्रैवल करने वाले यात्रियों के पास विकल्प नहीं थे और टिकटों की ज्यादा कीमत हो या फिर भीड़भाड़, यात्रियों को इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर ही निर्भर रहना पड़ता था, लेकिन साल 2019 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में हिंडन एयरपोर्ट का उद्घाटन किया.

नागरिक उड्डयन मंत्रालय और भारतीय वायुसेना ने हिंडन एयरपोर्ट को आपसी सहयोग से विकसित किया. यह एयरपोर्ट UDAN योजना के तहत शुरू की गई है और इसका उद्देश्य कनेक्टिविटी को बढ़ावा देना है और अब दिल्ली-एनसीआर में जेवर में तीसरा नोएडा एयरपोर्ट बनकर तैयार है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 अक्टूबर को इस एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे.

ऐसे में दिल्ली और एनसीआर क्षेत्र के लोगों को हवाई यात्रा के लिए तीन प्रमुख एयरपोर्ट उपलब्ध हो जाएंगे. पहला इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट (IGI), दूसरा हिंडन एयरपोर्ट और और तीसरा जेवर (नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट).

दिल्ली-NCR के लिए कौन बेहतर एयरपोर्ट?

ऐसे में सवाल उठता है कि इन तीनों एयरपोर्ट में से यात्रियों के एयर ट्रैवल की दृष्टि से कौन बेहतर है. ऐसे में एयर ट्रैवल के खर्च, यात्री के अनुभव, कनेक्टिविटी और क्षमता के आधार पर इसकी तुलना की जा सकती है. आइए समझते हैं कि तीनों एयरपोर्ट में यात्रियों के लिए कौन सा एयरपोर्ट बेहतर होगा.

इसकी जानकारी हासिल करने के लिए एक यात्री के अनुभव को आधार बनाते हैं. कोलकाता से एक पारिवारिक समारोह में शामिल होने के लिए दिल्ली-एनसीआर आये मृत्युंजय हाल्दार का अनुभव जानते हैं. मृत्युंजय हाल्दार गाजियाबाद के इलाके में रहते हैं और कोलकाता में पैतृक आवास होने के कारण दिल्ली से कोलकाता उनका आना-जाना लगा रहता है.

यात्री के अनुभव से जानें कौन बेहतर

वह बताते हैं कि जब हिंडन एयरपोर्ट नहीं था, तो उन्हें इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट उतरना पड़ता था. आईजीआई हवाई अड्डे से गाजियाबाद में घर पहुंचना थकाऊ और महंगा था, लेकिन अब, वह 40 किमी की परेशानी से बच गए हैं और जल्द पहुंच जाते हैं.

उन्होंने कहा कि हिंडन एयरपोर्ट ने बड़ी राहत दी है. उनका कहना है कि जेवर में जब नोएडा एयरपोर्ट शुरू हो जाएगा तो इससे न केवल नोएडा और ग्रेटर नोएडा में रहने वाले और यात्रा करने वाले लोगों को राहत मिलेगी, बल्कि नोएडा से सटे दिल्ली के इलाके और यूपी के लोगों को भी राहत मिलेगी और उनका समय बचेगा.

ऐसे में यह बात समझ में आ रही है कि हालांकि हिंडन और जेवर स्थित नोएडा एयरपोर्ट इंदिरा गांधी एयरपोर्ट की तुलना में छोटा है या होगा, लेकिन एनसीआर के ये एयरपोर्ट यात्रियों को सस्ती उड़ान, कम शुल्क और आसान कनेक्टिविटी देने के मामले में बेहतर हैं.

आंकड़ों में IGI एयरपोर्ट है आगे

वैसे आंकड़ों में देखें तो IGI एयरपोर्ट हिंडन और जेवर के नोएडा एयरपोर्ट से काफी आगे है, क्योंकि यह पुराना भी है और अंतरराष्ट्रीय स्तर की यहां सुविधाएं हैं. साल 2024-2025 के आंकड़े के अनुसार IGI एयरपोर्ट में यात्रियों की वार्षिक संख्या 7.9 करोड़ रही है, जबकि हिंडन एयरपोर्ट में यह क्षमता करीब 84000 की है. वहीं जेवर के नोएडा एयरपोर्ट में पहले चरण में 1.2 करोड यात्री और भविष्य में 7 करोड़ यात्री की क्षमता का टारगेट रखा गया है.

इंदिरा गांधी इंटरनेशलन एयरपोर्ट में दैनिक यात्रियों की संख्या दो लाख से अधिक है, जबकि हिंडन एयरपोर्ट में यात्रियों की दैनिक क्षमता 600 है और जेवर के नोएडा एयरपोर्ट के प्रारंभिक चरण में यात्रियों की क्षमता 3,330 रखी गयी है. टर्मिनल की संख्या के हिसाब से देखें तो इंदिरा गांधी इंटरनेशलन एयरपोर्ट में कुल तीन टर्मिनल हैं. 3 (T1, T2, T3) , वहीं हिंडन में 1 (क्षेत्रीय टर्मिनल) और जेवर में 2 (पहला चरण 1 मुख्य टर्मिनल) हैं.

जानें एयरपोर्ट्स की क्या हैं क्षमताएं

टर्मिनल की क्षमता की दृष्टि से टर्मिनल क्षमता IGI एयरपोर्ट की क्षमता 10 करोड़+ प्रति वर्ष, हिंडन एयरपोर्ट की क्षमता 300 यात्री/घंटा और जेवर के नोएटडा एयरपोर्ट की क्षमता प्रारंभिक चरण में 1.2 करोड़ यात्री/वर्ष यात्री है. वहीं, रनवे की दृष्टि से IGI एयरपोर्ट में 4 (सबसे लंबा 4,430 मीटर) रनवे हैं, हिंडन में 1 रनवे है और यह भारतीय वायु सेना के साथ साझा करता है. वहीं, जेवर में प्रारंभिक रूप से दो रनवे रनवे होंगे और भविष्य में तीन रनवे बनाए जाने का प्लान है.

विमानों की उड़ान की दृष्टि से देखें को IGI एयरपोर्ट पर प्रति वर्ष 5,00,000 अधिक विमान उड़ान भरते हैं, जबकि हिंडन में 3,080 और जेवर में प्रारंभिक चरण 30,000 उड़ान भरने की संभावना है.

UDF के हिसाब से जानें कौन है बेहतर विकल्प

यूजर डेवलपमेंट फीस (UDF) के हिसाब से देखें को IGI एयरपोर्ट पर जाने वाले यात्रियों को 129 रुपए और आने वाले यात्रियों से 56 रुपए देने होते हैं. इकोनॉमी क्लास यात्रियों को डिपार्चर के समय 650 रुपये, जबकि अराइवल के समय 275 रुपये देने होते हैं. बिजनेस क्लास के यात्रियों को डिपार्चर के समय 810 रुपये और अराइवल पर 345 रुपये UDF शुल्क देना होता है. वहीं, हिंडन एयरपोर्ट पर UDF शून्य है. इस एयरपोर्ट यात्रियों से UDF कोई शुल्क नहीं लिया जाता है. वहीं, जेवर के नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर UDF 210 रुपए से 980 रुपए तक तय की गई है.

जबकि, विमानों के उड़ान के मामले में देखें तो IGP एयरपोर्ट पर मुख्य एयरलाइंस में 70 से अधिक अंतरराष्ट्रीय और घरेलू उड़ानें हैं, वहीं, हिंडन एयरपोर्ट पर मुख्यतः लो‑कॉस्ट (IndiGo, Akasa) की घरेलू उड़ाने हैं, भविष्य में अंतरराष्ट्रीय की संभावना है. वहीं जेवर नोएडा एयरपोर्ट पर , 37 घरेलू एवं 31 अंतरराष्ट्रीय उड़ाने की संभावनाए हैं.

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