SMTV India
Local & National Breaking News

Bihar Assembly Election 2020 बिहार में चुनावी रैलियों का दौर शुरू

Bihar Assembly Election 2020 बिहार में चुनावी रैलियों का दौर शुरू हो चुका है। इसी कड़ी में मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार की चुनावी रैलियों का आज दूसरा दिन है। गुरुवार को उन्होंने चकाई सूर्यगढ़ा बरबीघा एवं पालीगंज विधानसभा क्षेत्र के लोगों को संबोधित किया।

221

पटना। बिहार में आज मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) की एक्‍चुअल रैलियों (Actual Election Rally) का दूसरा दिन है। मुख्‍यमंत्री आज चकाई, सूर्यगढ़ा, बरबीघा एवं पालीगंज विधानसभा क्षेत्रों में चार चुनावी सभाओं को संबोधित किया। इसके पहले उन्‍होंने बुधवार को भी चार जनसभाएं की थीं। मुख्‍यमंत्री राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के प्रत्‍याशियों के पक्ष में वोट मांग रहे हैं।

हम सबका विकास करते हैं, कुछ केवल अपना कर रहे

पालीगंज में जनसभा को संबोधित करते हुए नीतीश कुमार ने कहा बिहार भूतकाल में सबसे ऊंचा था और भविष्य में भी हम इसे उसी ऊंचाई पर ले जाएंगे। नीतीश ने कहा कि हम सब की सेवा करते हैं और बिहार का विकास, जबकि कुछ लोगों को सिर्फ अपना विकास करना है। मुख्यमंत्री ने कहा कि बापू कहते थे, धरती आपकी जरूरतों को पूरी करने में सक्षम है, आपकी लालच को नहीं। उन्होंने कहा कि अब कोई खेत सूखा नहीं रहने देंगे। हर खेत तक सिंचाई का पानी पहुंचाएंगे। गांव-गांव का विकास करेंगे, सोलर स्ट्रीट लाइट लगाएंगे। गांव में सफाई का काम करेंगे। बिजली और हर घर में शौचालय का निर्माण, नल का जल, पक्की सड़क का काम लगभग पूरा कर लिया। नीतीश ने कहा कि पीने के लिए अगर स्वच्छ पानी मिलेगा तो 90 प्रतिशत बीमारी खत्म हो जाएगी। इसके पहले चकाई की अपनी पहली रैली में उन्‍होंने कहा कि कुछ लोग केवल प्रचार के लिए उनके खिलाफ कुछ भी बोलते रहते हैं, जिसकी वे परवाह नहीं करते।

गुरुवार को सीएम नीतीश की चार जनसभाएं

मुख्‍यमंत्री ने गुरुवार को चार चुनावी सभाओं को संबोधित किया। इसके लिए वे चकाई विधानसभा क्षेत्र के लिए पैरा मटिहान में मध्य विद्यालय मैदान, सूर्यगढ़ा विधानसभा क्षेत्र के अमरपुर में उच्चतर हाई स्कूल के मैदान, बरबीघा विधानसभा क्षेत्र के शेखोपुर सराय स्थित नीमी कॉलेज मैदान तथा पालीगंज विधानसभा क्षेत्र के पालीगंज में हाई स्कूल मैदान में पहुंचे।

चकाई में बोले सीएम: बहुत किया, आगे भी करेंगे काम

चकाई व सूर्यगढ़ा में मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि उन्‍होंने महिलाओं को बराबरी का दर्जा दिया। पंचायती राज और नगर निकाय में 50 फीसद आरक्षण दिया। केंद्र ने महिलाओं को मात्र एक तिहाई आरक्षण दिया है, मैंने बराबरी का हक दिया। पोशाक योजना और साइकिल योजना देकर लड़कियों को स्कूल और कॉलेज से जोड़ा

लोग आलोचना करते थे की लड़कियां निकलेंगी तो घटनाएं होगी। लेकिन ऐसा नहीं हुआ, बल्कि बड़ा बदलाव आया। लड़कों की मांग पर उन्हें भी साइकिल दी। उन्‍होंने कहा कि जीविका समूह के माध्यम से विश्व बैंक से ऋण लेकर महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने का काम भी किया। एक करोड़ से ज्यादा महिलाएं इससे जुड़ी हुईं हैं। स्त्री और पुरुष जब मिलकर काम करेंगे तभी परिवार और समाज आगे बढ़ेगा। अतिपिछड़े को भी 16 फीसद आरक्षण दिया।

अपने काम की चर्चा करते हुए नीतीश कुमार ने कहा किे उन्‍होंने हर घर तक बिजली पहुंचा दिया। हर घर तक नल का जल 83 फीसद तक पहुंचाया। घर-घर तक शौचालय का काम भी करीब-करीब पूरा कर लिया है। उन्‍होंने कहा कि हर जगह काम किया, बिहार का विकास किया। शिक्षा के क्षेत्र में कई बड़े काम किए। मेडिकल कॉलेज खोले। इंजरनियरिंग कॉलेज खोले। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि आगे भी जनता मौका देगी तो और बहुत काम करेंगे। गांवों का और विकास करेंगे। बोले कि मैं काम में विश्वास रखता हूं। 2005 से सिर्फ काम किया।

रैली में मुख्‍यमंत्री ने 15 साल पहले के लालू-राबड़ी शासन को आड़े हाथों लिया तथा यह भी कहा कि कुछ लोग केवल परिवार के लिए काम करते हैं, लेकिन उनके लिए तो जनता ही परिवार है। उन्‍होंने कहा कि जंगल राज को खत्म कर बिहार को आगे बढ़ाया। कानून का राज स्‍थापित किया। पहले शाम होते होते लोग घर से नहीं निकलते थे, आज बेफिक्र हैं।

लालू-राबड़ी के शासन पर हमला करते हुए कहा कि 15 साल तक पति-पत्नी की सरकार थी, कुछ किया क्या? वोट लेने में सफल रहे, लेकिन किसी के कल्याण के काम नहीं किया।

बुधवार को भी हुईं थीं सीएम की चार सभाएं

विधानसभा चुनाव में मुख्‍यमंत्री ने अपनी जनसभाओं की शुरुआत बुधवार को बांका के अमरपुर से की। इसके बाद उन्‍होंने भागलपुर, मुंगेर व पटना में चुनावी जनसभाएं कीं। बुधवार को मुख्‍यमंत्री की अंतिम जनसभा बाहुबली विधायक व अनंत सिंह (Anant Singh) के गढ़ मोकामा (Mokama) में देर शाम में हुई।

SMTV India