ब्रेकिंग
नर्मदापुरम में मां नर्मदा जयंती महोत्सव का छाया उल्लास सीएम शिवराज ने जलमंच से की पूजा-अर्चना मुरैना के पहाड़गढ़ जंगलों में सुखोई और मिराज क्रेश पायलेट उतरे पैराशूट से पीएम मोदी आज जाएंगे भीलवाड़ा गुर्जर समाज के लोक देवता जन्मोत्सव कार्यक्रम में होंगे शामिल सीयू में ध्वजारोहण के साथ शुरू होगी स्वाभिमान थाली 1934 से घमापुर चौक में फैल रही दही बूंदी जलेबी की खुश्बू गफलत में निगम अधिकारी संपत्तिकर नामांकन का ठहराव चेक कराया रतलाम के रावटी स्टेशन के पास लोडिंग वाहन पलटा 21 घायल मध्य प्रदेश के राज्यपाल भोपाल में और सीएम शिवराज जबलपुर में करेंगे ध्वजारोहण मध्य प्रदेश में मंदिरों के 500 मीटर के दायरे से हटेंगी शराब दुकानें राहुल-अथिया को शादी में मिले करोड़ों के गिफ्ट सलमान और कोहली ने भी दिए शानदार तोहफे

चाणक्य नीति: पति को हमेशा छिपाकर रखनी चाहिए अपनी पत्नी से ये चार बातें, जीवन में आएगी खुशहाली

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य ने मनुष्य को जीवन की कुछ ऐसी नीतियों के बारे में बताया है जिनका पालन कर वह सुखी व खुशहाल गृहस्थ जीवन जी सकते हैं.

29

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य की नीतियों पर चलकर बहुत से लोगों ने दुनिया पर राज किया है और हर मोड़ पर सफलता हासिल की है. क्योंकि आचार्य चाणक्य ने अपने नीतिशास्त्र चाणक्य नीति में कई ऐसी नीतियों का जिक्र किया है जो कि आपको जीवन के हर मोड़ में सही फैसला लेने में मददगार साबित होंगी. यहां तक कि अगर आप एक खुशहाल गृहस्थ जीवन बिताना चाहते हैं तो कुछ बातों का विशेष ध्यान रखें. खासतौर पर पुरुषों को कुछ बातें हमेशा अपनी पतनी से छिपाकर रखनी चाहिए. चाणक्य नीति के अनुसार अगर आप इन बातों का ध्यान रखेंगे जो गृ​हस्थ जीवन में हमेशा खुशियां बनी रहेंगी. आइए जानते हैं पुरुषों को अपनी पत्नी से कौनसी चार बातें छिपाकर रखनी चाहिए.

कमाई

पति-पत्नी के बीच वैसे कभी भी कोई राज नहीं रहना चाहिए लेकिन चाणक्य नीति के अनुसार कुछ बातों को छिपाकर रखने में ही आपका फायदा है. चाणक्य नीति के अनुसार पुरुषा को भूलकर भी अपनी कमाई के बारे में पत्नी को नहीं बताना चाहिए. क्योंकि पत्नियां हमेशा पति को भी ज्यादा खर्च करने से रोकती हैं लेकिन अगर उन्हें पति की सही और ज्यादा सैलेरी के बारे में पता है तो वह उस पर अधिकार जताने लगती है.

अपमान

पति को हमेशा इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आपका किसी ने अपमान किया है तो भूलकर भी अपनी पत्नी को इस अपमान के बारे में न बताएं. क्योंकि कोई भी अपने पति का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती और गुस्से में विवाद खत्म होने की बजाय बढ़ सकता है.

कमजोरी

पुरुषों को अपनी कोई कमजोरी भी पत्नी के सामने जाहिर नहीं करनी चाहिए. क्योंकि कई बार ऐसे मौके आते हैं जब पत्नी भी आपसे अपना काम निकलवाने के लिए आपकी कमजोरी का फायदा उठा सकती है.

दान

दान करना पुण्य का काम है और धर्मशास्त्रों में भी कहा गया है कि दान कभी बताकर नहीं किया जाता. यहां तक कि चाणक्य नीति में भी इस बात का उल्लेख किया गया है कि दान करके कभी उसका गुणगान नहीं करना चाहिए. यहां तक कि पति अगर दान करता है तो उसे अपनी पत्नी को नहीं बताना चाहिए. दान हमेशा गुप्त होना चाहिए.

SMTV India