हेडलाइंस
J&K: सामने आया कुलगाम में बैंक कर्मचारी की हत्या का CCTV, नकाबपोश ने बेखौफ चलाई गोली सोनिया गांधी कोरोना पॉजिटिव, कई कांग्रेस नेता भी संक्रमित...पिछले दिनों बैठकों में हुईं थीं शामिल बीजेपी में शामिल हुए हार्दिक पटेल, भगवा टोपी पहने आए नजर गैरी कर्स्टन ने की ऋद्धिमान साहा की तारीफ, कहा- वह हमारे लिए अहम खिलाड़ी Cryptocurrency से अर्थव्यवस्था के एक हिस्से के ‘डॉलरीकरण' का खतरा: आरबीआई अधिकारी पाकिस्तान में आसमान बरसा रहा आग‍ ! पारा 51 डिग्री के पार, लोगों को बेवजह बाहर न निकलने की सलाह पाकिस्तान के वजीरिस्तान में आत्मघाती हमले में तीन बच्चों समेत 6 लोगों की मौत पत्रकार गणेश तिवारी आत्महत्या मामला में बड़ी कार्रवाई, पुलिस ने तीन लोगों के खिलाफ दर्ज की FIR राघौगढ़ किले से नहीं भाजपा नेताओं से जुड़े है गुना हत्याकांड के तार, फोटो सहित प्रूफ दिए हैं- जयवर्धन सिंह दिल्ली में भीषण गर्मी और लू का कहर, कई इलाकों में पारा 49 डिग्री सेल्सियस के पार

Chronic Fatigue Syndrome: आराम के बाद भी लगातार हो रही है थकावट, तो ऐसे करें इलाज

नई दिल्ली। Chronic Fatigue Syndrome: क्या अच्छी नींद और हेल्दी डाइट लेने के बावजूद भी आप सारा दिन थकावट महसूस करते हैं? हालांकि, थकावट को अक्सर पोषण रहित डाइट, फिज़िकल एक्टिविटी का न होना और खराब लाइफस्टाइल से जोड़ा जाता है, लेकिन लगातार थकावट महसूस करना एक तरह का सिंड्रोम भी हो सकता है।

क्रोनिक फेटीग सिंड्रोम की वजह से लगातार थकावट महसूस हो सकती है। ये एक जटिल विकार है और अत्यधिक थकान इसकी विशेष समस्या है, जो छह महीने तक रह सकती है। इस तरह की थकान शारीरिक और मानसिक गतिविधि के साथ और बिगड़ जाती है, जिसमें आराम करने पर भी ज़्यादा सुधार नहीं होता।

क्रोनिक थकान सिंड्रोम से निपटना मुश्किल हो सकता है, लेकिन शारीरिक कार्यों में सुधार और जीवन शैली में कुछ सरल बदवालों की मदद से इसका इलाज किया जा सकता है। हम आपको बता रहे हैं लगातार थकावट (Chronic Fatigue Symdrome) से निपटने के 4 कारगर तरीके।

नींद

कुछ लोग जो क्रोनिक थकान सिंड्रोम से जूझ रहे होते हैं, वे इंसोमनिया और खराब नींद से भी जूझते हैं। अगर आपके शरीर को अच्छी तरह आराम नहीं मिलेगा, तो वह थकान महसूस करेगा। इसलिए क्रोनिक थकान सिंड्रोम से निपटने के लिए आपको सबसे पहले अपने सोने के शेड्यूल को ठीक करना होगा। आप इसके लिए डॉक्टर से भी परामर्श कर सकते हैं।

विटामिन-डी का सेवन

विटामिन सबसे आम पोषक तत्वों में से एक है, जिसकी लोगों में आमतौर पर कमी होती है। शरीर को कई तरह के कार्यों के लिए विटामिन-डी जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व की ज़रूरत होती है। विटामिन-डी आपके शरीर में ऊर्जा को बढ़ाता है और क्रोनिक थकान सिंड्रोम ने निपटने में अहम भूमिका निभाता है। इसलिए अपनी डाइट में ज़्यादा से ज़्यादा विटामिन-डी को शामिल करें और साथ ही धूप में कुछ देर बैठें।

अपने खाने पर ध्यान दें

हमारे शरीर के लिए ऊर्जा का प्राथमिक स्रोत भोजन है। अगर आप क्रोनिक फेटीग सिंड्रोम से जूझ रहे हैं, तो आपको अपनी डाइट पर ध्यान देने की ज़रूरत है। फैट से भरपूर, तला और प्रोसेस्ड खाना न खाएं। साथ ही चीनी की मात्रा भी कम करें।

वर्कआउट करें

आमतौर पर ऐसा माना जाता है कि एक्सर्साइज़ आपकी ऊर्जा को ख़त्म करने का काम करती है, हालांकि असलियत इससे बिल्कुल उलट है। एक्सर्साइज़ आपको वक्त के साथ ताकत और ऊर्जा बनाने में मदद कर सकती है। ग्रेडेड एक्सर्साइज़ क्रोनिक फेटीग सिंड्रोम से जूझ रहे लोगों की मदद कर सकती है। धीरे-धीरे अपनी एक्सर्साइज़ की तीव्रता को बढ़ाएं, ताकि शरीर अपने आप एडजस्ट करता रहे।

J&K: सामने आया कुलगाम में बैंक कर्मचारी की हत्या का CCTV, नकाबपोश ने बेखौफ चलाई गोली     |     सोनिया गांधी कोरोना पॉजिटिव, कई कांग्रेस नेता भी संक्रमित…पिछले दिनों बैठकों में हुईं थीं शामिल     |     बीजेपी में शामिल हुए हार्दिक पटेल, भगवा टोपी पहने आए नजर     |     गैरी कर्स्टन ने की ऋद्धिमान साहा की तारीफ, कहा- वह हमारे लिए अहम खिलाड़ी     |     Cryptocurrency से अर्थव्यवस्था के एक हिस्से के ‘डॉलरीकरण’ का खतरा: आरबीआई अधिकारी     |     पाकिस्तान में आसमान बरसा रहा आग‍ ! पारा 51 डिग्री के पार, लोगों को बेवजह बाहर न निकलने की सलाह     |     पाकिस्तान के वजीरिस्तान में आत्मघाती हमले में तीन बच्चों समेत 6 लोगों की मौत     |     पत्रकार गणेश तिवारी आत्महत्या मामला में बड़ी कार्रवाई, पुलिस ने तीन लोगों के खिलाफ दर्ज की FIR     |     राघौगढ़ किले से नहीं भाजपा नेताओं से जुड़े है गुना हत्याकांड के तार, फोटो सहित प्रूफ दिए हैं- जयवर्धन सिंह     |     दिल्ली में भीषण गर्मी और लू का कहर, कई इलाकों में पारा 49 डिग्री सेल्सियस के पार     |    

SMTV India
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9907788088