SMTV India
Local & National Breaking News

फेंके नहीं, संतरे के बचे हुए छिलके से बनाएं 3 फेस मास्क, मिलेगा गजब का निखार

सबसे पहले संतरे के छिलकों में से सफेद धागों को निकालकर गुनगुने पानी में भिगो दें।

1

सर्दियों की धूप में संतरे खाने का मजा ही कुछ और है। एक्सपर्ट के मुताबिक, संतरा विटामिन सी से भरपूर होता है इसलिए यह सेहत के लिए भी फायदेमंद है। मगर, अक्सर लोग इसके छिलके को बेकार समझ फेंक देते हैं लेकिन इससे आप निखरी और बेदाग खूबसूरती पा सकती हैं। जी हां, संतरे के छिलके से बने फेस पैक कई स्किन प्रॉब्लम्स को दूर रखने में मददगार साबित हो सकती है। चलिए आज हम आपको बताते हैं संतरे के छिलके से बने कुछ फेस मास्क जो कई स्किन प्रॉब्लम्स को दूर रखने में मदद करेंगे।

सबसे पहले करें ये काम

सबसे पहले संतरे के छिलकों में से सफेद धागों को निकालकर गुनगुने पानी में भिगो दें। फिर इसे साफ करके कुछ दिन धूप में सुखा लें। जब यह अच्छी तरह सूख जाए तो मिक्सी में डालकर बिल्कुल बारीक पाउडर बना लें। अब इसे एयर टाइट कंटेनर में स्टोर कर लें।

ऑरेंज पील और ओट्स मास्क

2 चम्मच संतरे के छिलके के पाउडर में 1 चम्मच ओटमील, 1 चम्मच बेकिंग सोडा डालकर पेस्ट बनाएं। इसे चेहरे पर कम से कम 15 मिनट लगाने के बाद ताजे पानी से धो लें। यह पैक चेहरे की सारी गंदगी और बैक्टीरिया को निकालने में मदद करेगा। साथ ही इससे एक्ने की समस्या भी दूर होगी।

संतरे के छिलके और नींबू का मास्क

ब्लैकहेड्स व डार्क स्पॉट्स से परेशान है तो आप यह पैक लगा सकते हैं। यह फेस मास्क नेचुरल ब्लीच की तरह काम करेगा। इसके लिए 2 बड़े चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर लें। उसमें नींबू के रस की कुछ बूदें, 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी और चंदन पाउडर मिक्स करें। इसे चेहरे पर 30 मिनट लगाने के बाद ताजे पानी से धोएं।

संतरे के छिलके और दूध का पैक

समय से पहले बूढ़ी नहीं दिखना चाहती तो अपनी रूटीन में इस पैक को शामिल करें। इसे हफ्ते में कम से कम 2 बार लगाएं। यह पैक झुर्रियां, झाइयां, फाइन लाइन्स, पिगमेंटेशन जैसी समस्याओं को कम करने में मदद करता है। इसके लिए 1 चम्मच ऑरेंज पील पाउडर में 1 चम्मच कच्चा दूध, 1/2 चम्मच नारियल तेल मिक्स करें। इसे चेहरे पर 20 मिनट लगाएं। फिर मसाज करते हुए ताजे पानी से धो लें।

SMTV India