हेडलाइंस
गैरी कर्स्टन ने की ऋद्धिमान साहा की तारीफ, कहा- वह हमारे लिए अहम खिलाड़ी Cryptocurrency से अर्थव्यवस्था के एक हिस्से के ‘डॉलरीकरण' का खतरा: आरबीआई अधिकारी पाकिस्तान में आसमान बरसा रहा आग‍ ! पारा 51 डिग्री के पार, लोगों को बेवजह बाहर न निकलने की सलाह पाकिस्तान के वजीरिस्तान में आत्मघाती हमले में तीन बच्चों समेत 6 लोगों की मौत पत्रकार गणेश तिवारी आत्महत्या मामला में बड़ी कार्रवाई, पुलिस ने तीन लोगों के खिलाफ दर्ज की FIR राघौगढ़ किले से नहीं भाजपा नेताओं से जुड़े है गुना हत्याकांड के तार, फोटो सहित प्रूफ दिए हैं- जयवर्धन सिंह दिल्ली में भीषण गर्मी और लू का कहर, कई इलाकों में पारा 49 डिग्री सेल्सियस के पार चिंतन शिविर में बोले राहुल गांधी, जनता के साथ टूटा कांग्रेस का संपर्क...उसे फिर से जोड़ना होगा केरल ट्वंटी20 पार्टी के साथ गठबंधन कर चुनाव लड़ेगी‘आप’, अरविंद केजरीवाल ने किया ऐलान मेष, मिथुन और धनु राशि वाले रहें सावधान, 12 राशियों का जानें आज का राशिफल

चेहरे की Pigmentation होगी दूर, ट्राई करे ये Home Remedies

कच्चा दूध आपकी त्वचा के लिए बहुत ही लाभकारी होता है।

चेहरा पर एक पिपंल भी हो जाए तो महिलाएं परेशान हो जाती हैं। दाग-धब्बे चेहरे की सुंदरता को बिगाड़ भी देते हैं। गर्मियों की कड़कती धूप में जाने के कारण त्वचा में पैचेस पड़ने लग जाते हैं जिसे पिगमेंटेशन  ही कहते हैं। इसके अलावा गर्मियों में आपकी त्वचा ड्राई, खुरदरी और बेजान भी दिखने लगती है। ब्यूटी प्रोडक्ट्स भी चेहरे की सुंदरता पहले जैसी नहीं कर पाते। परंतु कुछ घरेलु नुस्खों की मदद से आप पिंगमेंटेशन जैसी समस्या से राहत पा सकती है। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में…

PunjabKesari

कच्चा दूध

कच्चा दूध आपकी त्वचा के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। दूध में पाया जाने वाला लैक्टिक एसिड त्वचा के रोम छिद्रों को खोलने में भी मदद करता है। आपको यदि चेहरे पर पिगमेंटेशन की समस्या है तो आप कच्चा दूध एक कटोरी में डाल लें। कॉटन के साथ हल्के हाथों से आप इसे चेहरे पर लगा लें। 15-20 मिनट के बाद आप चेहरे को सादे पानी से धो लें।

PunjabKesari

प्याज का रस

आप पिगमेंटेशन से राहत पाने के लिए प्याज के रस का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसमें बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपके चेहरे की पिगमेंटेशन को दूर करने में मदद करेंगे। आप प्याज को सुखाकर उसका पाउडर बना लें। फिर उसमें थोड़ा सा पानी मिलाएं और फिर चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट के बाद आप चेहरा सादे पानी के साथ धो लें।

PunjabKesari

पपीता और गुलाब जल

पपीता ब्लेमिशेस को दूर करने में मदद करता है। पपीते में पाए जाने वाले पोषक तत्व चेहरे को पिग्मेंटेशन कम कर देते हैं। आप पपीता का गूद निकाल लें और फिर उसमें गुलाब जल मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। पेस्ट को चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं और फिर चेहरे को अच्छे से धो लें।

PunjabKesari

एलोवेरा

एलोवेरा जेल भी आपके चेहरे की पिगमेंटेशन दूर करने में मदद करती है। आप एलोवेरा जेल को 15 मिनट के लिए झाइयों वाली जगह पर लगाएं और फिर चेहरा धो लें। इससे आपकी डल स्किन भी ठीक हो जाएगी।

PunjabKesari

बेसन और हल्दी

आप बेसन और हल्दी का इस्तेमाल भी त्वचा की पिगमेंटेशन दूर करने के लिए कर रहे हैं। हल्दी में पाए जाने वाले एंटीबैक्टिरियल गुण त्वचा को निखारने में मदद करते हैं। आप एक चम्मच बेसन लें और उसमें हल्दी मिला लें। दोनों चीजों का अच्छे से मिलाकर आप एक पेस्ट तैयार कर लें। इससे त्वचा की पिगमेंटेशन दूर हो जाएगी।

PunjabKesari

गैरी कर्स्टन ने की ऋद्धिमान साहा की तारीफ, कहा- वह हमारे लिए अहम खिलाड़ी     |     Cryptocurrency से अर्थव्यवस्था के एक हिस्से के ‘डॉलरीकरण’ का खतरा: आरबीआई अधिकारी     |     पाकिस्तान में आसमान बरसा रहा आग‍ ! पारा 51 डिग्री के पार, लोगों को बेवजह बाहर न निकलने की सलाह     |     पाकिस्तान के वजीरिस्तान में आत्मघाती हमले में तीन बच्चों समेत 6 लोगों की मौत     |     पत्रकार गणेश तिवारी आत्महत्या मामला में बड़ी कार्रवाई, पुलिस ने तीन लोगों के खिलाफ दर्ज की FIR     |     राघौगढ़ किले से नहीं भाजपा नेताओं से जुड़े है गुना हत्याकांड के तार, फोटो सहित प्रूफ दिए हैं- जयवर्धन सिंह     |     दिल्ली में भीषण गर्मी और लू का कहर, कई इलाकों में पारा 49 डिग्री सेल्सियस के पार     |     चिंतन शिविर में बोले राहुल गांधी, जनता के साथ टूटा कांग्रेस का संपर्क…उसे फिर से जोड़ना होगा     |     केरल ट्वंटी20 पार्टी के साथ गठबंधन कर चुनाव लड़ेगी‘आप’, अरविंद केजरीवाल ने किया ऐलान     |     मेष, मिथुन और धनु राशि वाले रहें सावधान, 12 राशियों का जानें आज का राशिफल     |    

SMTV India
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9907788088