हेडलाइंस
J&K: सामने आया कुलगाम में बैंक कर्मचारी की हत्या का CCTV, नकाबपोश ने बेखौफ चलाई गोली सोनिया गांधी कोरोना पॉजिटिव, कई कांग्रेस नेता भी संक्रमित...पिछले दिनों बैठकों में हुईं थीं शामिल बीजेपी में शामिल हुए हार्दिक पटेल, भगवा टोपी पहने आए नजर गैरी कर्स्टन ने की ऋद्धिमान साहा की तारीफ, कहा- वह हमारे लिए अहम खिलाड़ी Cryptocurrency से अर्थव्यवस्था के एक हिस्से के ‘डॉलरीकरण' का खतरा: आरबीआई अधिकारी पाकिस्तान में आसमान बरसा रहा आग‍ ! पारा 51 डिग्री के पार, लोगों को बेवजह बाहर न निकलने की सलाह पाकिस्तान के वजीरिस्तान में आत्मघाती हमले में तीन बच्चों समेत 6 लोगों की मौत पत्रकार गणेश तिवारी आत्महत्या मामला में बड़ी कार्रवाई, पुलिस ने तीन लोगों के खिलाफ दर्ज की FIR राघौगढ़ किले से नहीं भाजपा नेताओं से जुड़े है गुना हत्याकांड के तार, फोटो सहित प्रूफ दिए हैं- जयवर्धन सिंह दिल्ली में भीषण गर्मी और लू का कहर, कई इलाकों में पारा 49 डिग्री सेल्सियस के पार

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने रूसी समकक्ष सर्गेई लावरोव के साथ बैठक की, जानें किन मुद्दों पर हुई चर्चा

विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता अनुराग श्रीवास्‍तव ने बताया कि इस बैठक के दौरान दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय मामलों क्षेत्रीय घटनाक्रमों समेत अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा हुई।

नई दिल्‍ली। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मास्‍को में गुरुवार को अपने रूसी समकक्ष सर्गेई लावरोव के साथ बैठक की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता अनुराग श्रीवास्‍तव ने बताया कि इस बैठक के दौरान दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय मामलों, क्षेत्रीय घटनाक्रमों समेत अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा हुई। यही नहीं विदेश मंत्री रूस की राजधानी मास्को में आठ सदस्यीय शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के विदेश मंत्रियों की बैठक में भी हिस्‍सा लिया।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ट्वीट कर कहा कि सर्गेई लावरोव के साथ बैठक में हुई बातचीत हमारे विशेषाधिकार प्राप्त सामरिक भागीदारी को दर्शाती है। इसके साथ ही उन्होंने शंघाई सहयोग संगठन के सदस्य देशों के विदेश मंत्रियों की सामूहिक तस्वीर भी पोस्ट की। इसमें चीन और पाकिस्तान भी शामिल हैं। यह एससीओ विदेश मंत्रियों की तीसरी बैठक थी जिसमें भारत ने पूर्ण सदस्य के रूप में भाग लिया।

विदेश मंत्रालय ने बीते दिनों अपने बयान में कहा था कि भारत इस साल रूस की अध्यक्षता में विभिन्न एससीओ संवाद तंत्र में सक्रियता से भाग लेता रहा है। मास्को में एससीओ विदेश मंत्रियों की बैठक में आगामी एससीओ शिखर सम्मेलन की तैयारियों की समीक्षा भी की गई और अंतरराष्ट्रीय तथा क्षेत्रीय मसलों पर विचार-विमर्श किया गया। एससीओ की स्थापना 2001 में शंघाई में एक शिखर सम्मेलन में रूस, चीन, कजाकिस्तान, ताजिकिस्तान और उजबेकिस्तान द्वारा की गई थी।

भारत और पाकिस्तान को साल 2005 में समूह के पर्यवेक्षकों के रूप में शामिल किया किया गया था। बाद में साल 2017 में दोनों देशों को पूर्ण सदस्य के रूप में शामिल कर लिया गया। गौरतलब है कि यह बैठक ऐसे समय हुई जब भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में तनाव अपने चरम पर है। दोनों ही देशों की सेनाएं सीमा पर डटी हुई हैं। बीते दिनों चीन ने सीमा को बदलने की कई कोशिशें की हैं जिसे भारतीय सेना के जवानों ने नाकाम कर दिया है।

J&K: सामने आया कुलगाम में बैंक कर्मचारी की हत्या का CCTV, नकाबपोश ने बेखौफ चलाई गोली     |     सोनिया गांधी कोरोना पॉजिटिव, कई कांग्रेस नेता भी संक्रमित…पिछले दिनों बैठकों में हुईं थीं शामिल     |     बीजेपी में शामिल हुए हार्दिक पटेल, भगवा टोपी पहने आए नजर     |     गैरी कर्स्टन ने की ऋद्धिमान साहा की तारीफ, कहा- वह हमारे लिए अहम खिलाड़ी     |     Cryptocurrency से अर्थव्यवस्था के एक हिस्से के ‘डॉलरीकरण’ का खतरा: आरबीआई अधिकारी     |     पाकिस्तान में आसमान बरसा रहा आग‍ ! पारा 51 डिग्री के पार, लोगों को बेवजह बाहर न निकलने की सलाह     |     पाकिस्तान के वजीरिस्तान में आत्मघाती हमले में तीन बच्चों समेत 6 लोगों की मौत     |     पत्रकार गणेश तिवारी आत्महत्या मामला में बड़ी कार्रवाई, पुलिस ने तीन लोगों के खिलाफ दर्ज की FIR     |     राघौगढ़ किले से नहीं भाजपा नेताओं से जुड़े है गुना हत्याकांड के तार, फोटो सहित प्रूफ दिए हैं- जयवर्धन सिंह     |     दिल्ली में भीषण गर्मी और लू का कहर, कई इलाकों में पारा 49 डिग्री सेल्सियस के पार     |    

SMTV India
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9907788088