हेडलाइंस
J&K: सामने आया कुलगाम में बैंक कर्मचारी की हत्या का CCTV, नकाबपोश ने बेखौफ चलाई गोली सोनिया गांधी कोरोना पॉजिटिव, कई कांग्रेस नेता भी संक्रमित...पिछले दिनों बैठकों में हुईं थीं शामिल बीजेपी में शामिल हुए हार्दिक पटेल, भगवा टोपी पहने आए नजर गैरी कर्स्टन ने की ऋद्धिमान साहा की तारीफ, कहा- वह हमारे लिए अहम खिलाड़ी Cryptocurrency से अर्थव्यवस्था के एक हिस्से के ‘डॉलरीकरण' का खतरा: आरबीआई अधिकारी पाकिस्तान में आसमान बरसा रहा आग‍ ! पारा 51 डिग्री के पार, लोगों को बेवजह बाहर न निकलने की सलाह पाकिस्तान के वजीरिस्तान में आत्मघाती हमले में तीन बच्चों समेत 6 लोगों की मौत पत्रकार गणेश तिवारी आत्महत्या मामला में बड़ी कार्रवाई, पुलिस ने तीन लोगों के खिलाफ दर्ज की FIR राघौगढ़ किले से नहीं भाजपा नेताओं से जुड़े है गुना हत्याकांड के तार, फोटो सहित प्रूफ दिए हैं- जयवर्धन सिंह दिल्ली में भीषण गर्मी और लू का कहर, कई इलाकों में पारा 49 डिग्री सेल्सियस के पार

पूर्व बीजेपी एमपी और एक्टर परेश रावल ‘नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा’ के नये चेयरमैन

Paresh Rawal NSD Chief परेश रावल ने अपने करियर में कई यादगार भूमिकाओं से सिनेमा को सशक्त और समर्थ बनाया। उन्होंने तकरीबन हर जॉनर की फ़िल्मों में काम किया है।

नई दिल्ली। भारतीय फ़िल्म इंडस्ट्री में अपनी अदाकारी से ख़ास पहचान और मुकाम बनाने वाले वेटरन एक्टर परेश रावल को नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा (NSD) का नया चेयरमैन नियुक्त किया गया है। परेश रावल ने अपने करियर में कई फ़िल्मों में यादगार भूमिकाएं निभायी हैं।

NSD के ट्विटर एकाउंट से इस बात की जानकारी दी गयी है- हमें यह सूचित करते हुए हर्ष हो रहा है कि भारत के आदरणीय राष्ट्रपति ने जाने-माने कलाकार पद्मश्री परेश रावल को एनएसडी का नया चेयरमैन नियुक्त किया है। एनएसडी परिवार दिग्गज कलाकार का स्वागत करता है। उनके दिशा-निर्देशन में एनएसडी नई ऊंचाइयों को छुएगा। परेश रावल से पहले राजस्थान के प्रख्यात कवि और थिएटर पर्सनैलिटी अर्जुन देव चरण एनएसडी के चेयरमैन थे।

नेशनल अवॉर्ड जीत चुके हैं नये एनएसडी चीफ़

परेश रावल ने अपने लगभग 30 साल के करियर में एक से बढ़कर एक भूमिकाएं की हैं। उन्होंने फ़िल्मों में अपनी पारी 1985 में आयी अर्जुन से शुरू की थी। 1986 में आयी नाम से उन्हें पहचान मिली। करियर के शुरुआती दौर में परेश ने फ़िल्मों में नेगेटिव भूमिकाएं निभायीं। उतनी ही शिद्दत से उन्होंने कॉमिक किरदारों में पहचान बनाई।

परेश रावल की यादगार फ़िल्मों में राम लखन, अंदाज़ अपना अपना, हेराफेरी, आंखें, मालामाल वीकली, गोलमाल, भूल भुलैया, वेलकम, ओह माई गॉड और संजू शामिल हैं। 2019 में परेश उरी- द सर्जिकल स्ट्राइक और मेड इन चाइना में नज़र आये थे।

1994 में वो छोकरी और सर में बेहतरीन अभिनय के लिए उन्हें बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का नेशनल फ़िल्म अवॉर्ड प्रदान किया गया था। 2014 में उन्हें पद्मश्री से नवाज़ा गया। 2014 में ही बीजेपी के टिकट पर जीतकर वो संसद पहुंचे। परेश रावल को इस नई उपलब्धि के लिए बधाइयां दी जा रही हैं।

एनएसडी ने इंडस्ट्री को दिये कई दिग्गज

बता दें कि नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा संगीत नाटक अकादमी की एक ईकाई है, जिसकी स्थापना 1959 में हुई थी।1975 में शिक्षा एवं सांस्कृतिक मंत्रालय के अधीन इसे स्वायत्तशासी संस्था घोषित किया गया था। डॉ. केवी राजमन्नार इसके पहले चेयरमैन थे, जिनका कार्यकाल 1959 से 1961 तक रहा था। वेटरन एक्टर अनुपम खेर 2001 से 2004 तक इसे अध्यक्ष रह चुके हैं। नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा में ड्रामाटिक्स की पढ़ाई होती है।

हिंदी सिनेमा के कई जाने-माने कलाकारों ने एनएसडी से शिक्षा हासिल की है। इनमें ओम पुरी, नसीरूद्दीन शाह, नवाज़उद्दीन सिद्दीकी, इरफ़ान ख़ान, पीयूष मिश्रा, अनुपम खेर, यशपाल शर्मा, रत्ना पाठक शाह जैसे दिग्गज नाम शामिल हैं।

J&K: सामने आया कुलगाम में बैंक कर्मचारी की हत्या का CCTV, नकाबपोश ने बेखौफ चलाई गोली     |     सोनिया गांधी कोरोना पॉजिटिव, कई कांग्रेस नेता भी संक्रमित…पिछले दिनों बैठकों में हुईं थीं शामिल     |     बीजेपी में शामिल हुए हार्दिक पटेल, भगवा टोपी पहने आए नजर     |     गैरी कर्स्टन ने की ऋद्धिमान साहा की तारीफ, कहा- वह हमारे लिए अहम खिलाड़ी     |     Cryptocurrency से अर्थव्यवस्था के एक हिस्से के ‘डॉलरीकरण’ का खतरा: आरबीआई अधिकारी     |     पाकिस्तान में आसमान बरसा रहा आग‍ ! पारा 51 डिग्री के पार, लोगों को बेवजह बाहर न निकलने की सलाह     |     पाकिस्तान के वजीरिस्तान में आत्मघाती हमले में तीन बच्चों समेत 6 लोगों की मौत     |     पत्रकार गणेश तिवारी आत्महत्या मामला में बड़ी कार्रवाई, पुलिस ने तीन लोगों के खिलाफ दर्ज की FIR     |     राघौगढ़ किले से नहीं भाजपा नेताओं से जुड़े है गुना हत्याकांड के तार, फोटो सहित प्रूफ दिए हैं- जयवर्धन सिंह     |     दिल्ली में भीषण गर्मी और लू का कहर, कई इलाकों में पारा 49 डिग्री सेल्सियस के पार     |    

SMTV India
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9907788088