हेडलाइंस
J&K: सामने आया कुलगाम में बैंक कर्मचारी की हत्या का CCTV, नकाबपोश ने बेखौफ चलाई गोली सोनिया गांधी कोरोना पॉजिटिव, कई कांग्रेस नेता भी संक्रमित...पिछले दिनों बैठकों में हुईं थीं शामिल बीजेपी में शामिल हुए हार्दिक पटेल, भगवा टोपी पहने आए नजर गैरी कर्स्टन ने की ऋद्धिमान साहा की तारीफ, कहा- वह हमारे लिए अहम खिलाड़ी Cryptocurrency से अर्थव्यवस्था के एक हिस्से के ‘डॉलरीकरण' का खतरा: आरबीआई अधिकारी पाकिस्तान में आसमान बरसा रहा आग‍ ! पारा 51 डिग्री के पार, लोगों को बेवजह बाहर न निकलने की सलाह पाकिस्तान के वजीरिस्तान में आत्मघाती हमले में तीन बच्चों समेत 6 लोगों की मौत पत्रकार गणेश तिवारी आत्महत्या मामला में बड़ी कार्रवाई, पुलिस ने तीन लोगों के खिलाफ दर्ज की FIR राघौगढ़ किले से नहीं भाजपा नेताओं से जुड़े है गुना हत्याकांड के तार, फोटो सहित प्रूफ दिए हैं- जयवर्धन सिंह दिल्ली में भीषण गर्मी और लू का कहर, कई इलाकों में पारा 49 डिग्री सेल्सियस के पार

चेहरे पर Glow चाहिए तो रोजाना फॉलो करें ये 5 टिप्स

चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए लड़कियां बहुत सी चीजों को यूज करती है। मगर इन चीजों से निखार लंबे समय तक बरकरार नहीं रहता है। इसके अलावा कैमिकल प्रॉडक्ट्स से साइइ इफेक्ट्स होने का खतरा भी रहता है। ऐसे में अगर आप भी नेचुरल तरीके से चेहरे पर निखार पाना चाहती है तो कुछ आसान से टिप्स अपना सकती है। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं, जिसे अपनाकर आप आसानी से ही स्किन की देखभाल कर सकते हैं। साथ ही चेहरा साफ, मुलायम, जवां और नेचुरल ग्लोइंग नजर आएगा। 

नहाने में गर्म पानी यूज करने से बचें

अगर भी सर्दी से बचने के लिए नहाने में गर्म पानी इस्तेमाल करते हैं तो उसे तुरंत बंद कर दें। असल में, गर्म पानी से त्वचा और भी रूखी व बेजान होने लगती है। ऐसे में नहाने के लिए गर्म की जगह ताजा या गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। साथ ही शॉवर के बाद बॉडी पर क्रीम मसाज जरूर करें। ताकी स्किन में नमी बनी रहे। 

स्किन में नमी रखें बरकरार 

शरीर के साथ त्वचा को भी सही मात्रा में पोषण की जरूरत होती है। ऐसे में इसे हाइड्रेटेड रखने के लिए दिन में 2 बार चेहरा धोएं। अच्छे से क्रीम व लोशन लगाएं। इसके अलावा हफ्ते में 2 से 3 बार मुल्तानी मिट्टी, दूध, शहद, हल्दी आदि से तैयार फेसपैक लगाएं। इससे स्किन गहराई से साफ होकर लंबे समय तक नमी बरकरार रहेगी। त्वचा का रूखापन, दाग-धब्बे, पिंपल्स दूर होकर साफ, ग्लोइंग व खिला-खिला चेहरा नजर आएगा। सर्दियों में ड्राई स्किन की ज्यादा परेशानी रहती है। ऐसे में कैमिकल की जगह हर्बल स्किन केयर प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करें। साथ ही बार-बार फेसवॉश यूज करने की जगह साधे पानी से चेहरा धोएं। 

सही मात्रा में पीएं पानी 

ग्लोइंग व हैल्दी स्किन के लिए अच्छे प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करने के साथ त्वचा को हाइड्रेट रखना भी जरूरी है। इसके लिए रोजाना 8-10 गिलास पानी का सेवन करें। इससे शरीर की अंदर से सफाई होती है। इस तरह बॉडी में मौजूद विषैले पदार्थ बाहर निकलने में मदद मिलती है। ऐसे में स्किन हाइड्रेट होने से साफ, निखरी व जवां नजर आती है।

सूरज की तेज किरणों से बचें 

सूरज की तेज धूप के सीधे संपर्क में आने से स्किन पर बुरा असर पड़ता है। असल में, सूरज की तेज यूवी किरणों से त्वचा सुस्त, बेजान, रूखी व काली पड़ने लगती है। साथ ही स्किन समय से पहले ही बूढ़ी नजर आने लगती है। इसके लिए जरूरी है कि कहीं बाहर जाने से पहले चेहरे और सिर को अच्छे से ढके। आप चाहे तो इसके लिए छतरी को यूज कर सकते हैं। साथ ही घर से निकलने से ठीक 20-30 मिनट पहले चेहरे व गर्दन पर सनस्क्रीन क्रीम लगाएं। इसके अलावा पूरी बाजूओं के कपड़े पहनने के साथ आंखों पर चश्मा लगाएं। 

सीटीएम भी जरूरी

चेहरे की सुंदरता बरकरार रखने के लिए सीटीएम यानी क्लीजिंग, टोनिंग, मॉइस्चराइजिंग करना बेहद जरूरी है। इससे स्किन गहराई से साफ होकर लंबे समय तक नमी बरकरार रखती है। इसके लिए आप बाहर से प्रॉडक्ट्स लेने की जगह घरेलू चीजों का भी इस्तेमाल कर सकती है। क्लीजिंग के लिए आप कच्चे दूध से चेहरे की मसाज करें। टोनिंग के लिए गुलाब जल बेस्ट रहेगा। इसके अलावा मॉइस्चराइजिंग के लिए आप नारियल या जैतून का तेल यूज कर सकती है।

J&K: सामने आया कुलगाम में बैंक कर्मचारी की हत्या का CCTV, नकाबपोश ने बेखौफ चलाई गोली     |     सोनिया गांधी कोरोना पॉजिटिव, कई कांग्रेस नेता भी संक्रमित…पिछले दिनों बैठकों में हुईं थीं शामिल     |     बीजेपी में शामिल हुए हार्दिक पटेल, भगवा टोपी पहने आए नजर     |     गैरी कर्स्टन ने की ऋद्धिमान साहा की तारीफ, कहा- वह हमारे लिए अहम खिलाड़ी     |     Cryptocurrency से अर्थव्यवस्था के एक हिस्से के ‘डॉलरीकरण’ का खतरा: आरबीआई अधिकारी     |     पाकिस्तान में आसमान बरसा रहा आग‍ ! पारा 51 डिग्री के पार, लोगों को बेवजह बाहर न निकलने की सलाह     |     पाकिस्तान के वजीरिस्तान में आत्मघाती हमले में तीन बच्चों समेत 6 लोगों की मौत     |     पत्रकार गणेश तिवारी आत्महत्या मामला में बड़ी कार्रवाई, पुलिस ने तीन लोगों के खिलाफ दर्ज की FIR     |     राघौगढ़ किले से नहीं भाजपा नेताओं से जुड़े है गुना हत्याकांड के तार, फोटो सहित प्रूफ दिए हैं- जयवर्धन सिंह     |     दिल्ली में भीषण गर्मी और लू का कहर, कई इलाकों में पारा 49 डिग्री सेल्सियस के पार     |    

SMTV India
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9907788088