हेडलाइंस
J&K: सामने आया कुलगाम में बैंक कर्मचारी की हत्या का CCTV, नकाबपोश ने बेखौफ चलाई गोली सोनिया गांधी कोरोना पॉजिटिव, कई कांग्रेस नेता भी संक्रमित...पिछले दिनों बैठकों में हुईं थीं शामिल बीजेपी में शामिल हुए हार्दिक पटेल, भगवा टोपी पहने आए नजर गैरी कर्स्टन ने की ऋद्धिमान साहा की तारीफ, कहा- वह हमारे लिए अहम खिलाड़ी Cryptocurrency से अर्थव्यवस्था के एक हिस्से के ‘डॉलरीकरण' का खतरा: आरबीआई अधिकारी पाकिस्तान में आसमान बरसा रहा आग‍ ! पारा 51 डिग्री के पार, लोगों को बेवजह बाहर न निकलने की सलाह पाकिस्तान के वजीरिस्तान में आत्मघाती हमले में तीन बच्चों समेत 6 लोगों की मौत पत्रकार गणेश तिवारी आत्महत्या मामला में बड़ी कार्रवाई, पुलिस ने तीन लोगों के खिलाफ दर्ज की FIR राघौगढ़ किले से नहीं भाजपा नेताओं से जुड़े है गुना हत्याकांड के तार, फोटो सहित प्रूफ दिए हैं- जयवर्धन सिंह दिल्ली में भीषण गर्मी और लू का कहर, कई इलाकों में पारा 49 डिग्री सेल्सियस के पार

वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज करना चाहते हैं तो इस तरह कीजिए शुरूआत

नई दिल्ली। मोटापा एक ऐसी बीमारी है जो ना सिर्फ बॉडी को कमजोर बनाता है, बल्कि सुस्त और कमजोर भी बना देता है। मोटापे के कारण हम आलसी हो जाते हैं और कुछ भी करने से पहले सौ बार सोचते हैं। मोटापा कम करने की सोच रहे हैं तो सबसे पहले डाइट कंट्रोल करें और एक्सरसाइज करना शुरू कर दें। मोटापा कंट्रोल करने में एक्सरसाइज बेहद अहम रोल निभाती है। शरीर को स्वस्थ एवं तंदुरुस्त रखने के लिए व्यायाम जरूरी है। अगर आप भी एक्सरसाइज को लेकर आलसी हो गए हैं और चाहने के बावजूद एक्सरसाइज करने में मन नहीं लगा पा रहे हैं तो हम आपको बताते हैं कि शुरूआत कैसे करनी है। आइए जानते हैं कि आप वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज की शुरूआत कैसे करें।

शुरुआत में ज्यादा एक्सरसाइज से परहेज करें:

शुरुआती दिनों में बहुत ज्यादा एक्सरसाइज करने से परहेज करें। अगर जिम ज्वाइन कर रहे हैं तो ट्रेनर के मुताबिक सप्ताह में जितना व्यायाम कहा जाए उतना ही करें। ज्यादा एक्सरसाइज करने से आप जल्दी थक जाएंगे और आपका मन फिर जाएगा।

वार्मअप करें:

एक्सरसाइज करने से पहले बॉडी को वार्मअप जरूर करें ताकि आपकी बॉडी एक्सरसाइज करने के लिए तैयार रहे। वार्मअप करने के लिए आप हल्की वॉक कर सकते हैं।

उम्र के मुताबिक करें एक्सरसाइज का चुनाव:

वजन कम करने का जुनून सवार है तो कुछ बातों का ध्यान रखना भी जरूरी है। आप एक्सरसाइज करने से पहले अपनी उम्र का जरूर ध्यान रखें और उम्र के मुताबिक ही एक्सरसाइज करें। आपको सेहत संबंधी कोई परेशानी है तो सबसे पहले डॉक्टर से सलाह लें। भारी एक्सरसाइज करने से बचें।

डाइट का ख्याल रखें:

एक्सरसाइज के साथ-साथ डाइट का भी विशेष ध्यान रखें। आप अपनी डाइट में तेजी से पचने वाले भोजन का सेवन करें। ये शरीर में मांसपेशियों के निर्माण में सहायता करते हैं।

इन एक्सरसाइज से करें शुरूआत:

  • आप शुरूआत में हल्की एक्सरसाइज करें। एरोबिक्स एक्सरसाइज शुरू-शुरू में बेस्ट है। ये बॉडी को लचीला और मजबूत बनती है। ये एक्सरसाइज वजन कम करने में कारगर नहीं है।
  • स्पॉट ट्रेनिंग से वजन घटाना आसान नहीं होता इसलिए शुरूआत में बेहतर होगा कि कार्डियो व्यायाम के साथ इनको मिलाकर करें।
  • शुरूआत में आप सिट-अप्स, क्रंच व एब्स एक्सरसाइज कर सकते है लेकिन कुछ समय बाद आप इन एक्सरसाइज को नहीं करें। चर्बी घटाने के लिए ये एक्सरसाइज बेस्ट नहीं है।
  • वजन घटाना चाहते हैं तो वेट ट्रेनिंग के साथ कार्डियों एक्सरसाइज को भी मिलाएं। इस तरह आप तेजी से वजन घटा सकते हैं।
  • अगर आप पूरे सेट लगाकर पुल-डाउन कर रहे हैं, तो ध्यान रहे कि आप रॉड को आगे की ओर रखते हुए ही इसे करें। पीछे से पुल डाउन करने पर आपकी गर्दन व कंधों में चोट आ सकती है।

J&K: सामने आया कुलगाम में बैंक कर्मचारी की हत्या का CCTV, नकाबपोश ने बेखौफ चलाई गोली     |     सोनिया गांधी कोरोना पॉजिटिव, कई कांग्रेस नेता भी संक्रमित…पिछले दिनों बैठकों में हुईं थीं शामिल     |     बीजेपी में शामिल हुए हार्दिक पटेल, भगवा टोपी पहने आए नजर     |     गैरी कर्स्टन ने की ऋद्धिमान साहा की तारीफ, कहा- वह हमारे लिए अहम खिलाड़ी     |     Cryptocurrency से अर्थव्यवस्था के एक हिस्से के ‘डॉलरीकरण’ का खतरा: आरबीआई अधिकारी     |     पाकिस्तान में आसमान बरसा रहा आग‍ ! पारा 51 डिग्री के पार, लोगों को बेवजह बाहर न निकलने की सलाह     |     पाकिस्तान के वजीरिस्तान में आत्मघाती हमले में तीन बच्चों समेत 6 लोगों की मौत     |     पत्रकार गणेश तिवारी आत्महत्या मामला में बड़ी कार्रवाई, पुलिस ने तीन लोगों के खिलाफ दर्ज की FIR     |     राघौगढ़ किले से नहीं भाजपा नेताओं से जुड़े है गुना हत्याकांड के तार, फोटो सहित प्रूफ दिए हैं- जयवर्धन सिंह     |     दिल्ली में भीषण गर्मी और लू का कहर, कई इलाकों में पारा 49 डिग्री सेल्सियस के पार     |    

SMTV India
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9907788088