SMTV India
Local & National Breaking News

विंटर में स्किन को रखना है ग्‍लोइंग तो इस तेल से करें रोज मालिश, ड्राइनेस की समस्‍या भी रहेगी दूर

सर्द हवाओं ने अगर चेहरे की सारी रौनक को गायब कर दिया है तो आप अपने विंटर स्किन केयर रुटीन में नारियल तेल को शामिल करें. ये तेल ना केवल स्किन को नरिश करेगा, कई तरह की समस्‍याओं को दूर भी रखेगा.

5

Coconut oil for Winter skin care: सर्दी आते ही ड्राई स्किन की समस्‍या से आमतौर पर सभी परेशान रहते हैं. सर्द हवाओं और गर्म कपड़ों की वजह से स्किन की नेचुरल नमी तेजी से गायब होने लगती है और स्किन की ऊपरी सतह पर परत जमने लगती हैं. ड्राइनेस की वजह से स्किन पर रिंकल तेजी से आने लगते हैं और खिंचाव की वजह से खुजली की समस्‍या शुरू हो जाती है. रूखी त्‍वचा के कारण स्किन का ग्‍लो गायब हो जाता है.  ऐसे में विंटर आते ही स्किन को खास केयर की जरूरत पड़ती है. ऐसी समस्‍याओं को दूर करने के लिए अगर आप विंटर में नारियल तेल का इस्‍तेमाल करें तो ये आपकी स्किन की सारी समस्‍याओं को खत्‍म करने का काम कर सकती है. तो आइए जानते हैं कि विंटर स्किन केयर के लिए नारियल तेल किस तरह फायदेमंद होता है.

विंटर स्किन केयर में नारियल तेल के फायदे

रूखापन करे दूर
मेडिकल न्‍यूज टुडे के मुताबिक, विंटर में रूखी स्किन की समस्‍या को दूर करने के लिए अगर आप रोज नारियल तेल का इस्‍तेमाल करें तो इससे स्किन पर नमी और निखार बना रहता है.  आप इसे डायरेक्‍ट स्किन पर अप्‍लाई कर सकते हैं.

सूरज की किरणों से करे प्रोटेक्‍ट
विंटर में धूप सभी को पसंद होता है. ऐसे में अगर आपके चेहरे पर टैनिंग आ गई है या स्किन जल गया है तो नारियल तेल स्किन को हील करने का काम करता है. यही नहीं, ये यूवी किरणों से प्रोटेक्ट भी करता है.

सूजन करे दूर
अगर स्किन पर कहीं भी इंफ्लामेशन हो जाए तो नारियल तेल की मदद से इसे ठीक किया जा सकता है. अगर आपके चेहरे या शरीर के किसी हिस्‍से पर सूजन आदि है तो रात में आप इस पर नारियल तेल लगाएं. सुबह तक सूजन कम होगा.

बैक्‍टीरिया से बचाव
अगर आपकी स्किन पर दाने  हो रहे हैं या किसी तरह का इरिटेशन हो रहा है तो आप नारियल तेल का इस्‍तेमाल करें. दरअसल इसमें एंटी बैक्‍टीरियल, एंटी फंगल और एंटी वायरस पॉपर्टीज होती हैं.

SMTV India