हेडलाइंस
J&K: सामने आया कुलगाम में बैंक कर्मचारी की हत्या का CCTV, नकाबपोश ने बेखौफ चलाई गोली सोनिया गांधी कोरोना पॉजिटिव, कई कांग्रेस नेता भी संक्रमित...पिछले दिनों बैठकों में हुईं थीं शामिल बीजेपी में शामिल हुए हार्दिक पटेल, भगवा टोपी पहने आए नजर गैरी कर्स्टन ने की ऋद्धिमान साहा की तारीफ, कहा- वह हमारे लिए अहम खिलाड़ी Cryptocurrency से अर्थव्यवस्था के एक हिस्से के ‘डॉलरीकरण' का खतरा: आरबीआई अधिकारी पाकिस्तान में आसमान बरसा रहा आग‍ ! पारा 51 डिग्री के पार, लोगों को बेवजह बाहर न निकलने की सलाह पाकिस्तान के वजीरिस्तान में आत्मघाती हमले में तीन बच्चों समेत 6 लोगों की मौत पत्रकार गणेश तिवारी आत्महत्या मामला में बड़ी कार्रवाई, पुलिस ने तीन लोगों के खिलाफ दर्ज की FIR राघौगढ़ किले से नहीं भाजपा नेताओं से जुड़े है गुना हत्याकांड के तार, फोटो सहित प्रूफ दिए हैं- जयवर्धन सिंह दिल्ली में भीषण गर्मी और लू का कहर, कई इलाकों में पारा 49 डिग्री सेल्सियस के पार

कोरोना के और वैक्सीन लाएगा भारत, आर्थिक मोर्चे पर भी बदलेंगे हालातः दावोस डायलॉग में पीएम नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (WEF) के Davos Dialogue को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए गुरुवार को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि हम कई और वैक्सीन लाने जा रहे हैं, जो पूरी दुनिया को उपलब्ध कराएंगे। अपने संबोधन के दौरान पीएम मोदी ने दुनिया को आश्वस्त किया कि आने वाले समय में आर्थिक मोर्चे पर भी स्थितियां तेजी से बदलेंगी। उन्होंने कहा कि अब भारत आत्मनिर्भर बनने के संकल्प के साथ आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि भारत की आत्मनिर्भरता की आकांक्षा वैश्वीकरण को नए सिरे से मजबूत करेगी। उन्होंने उम्मीद जतायी कि इस अभियान को इंडस्ट्री 4.0 से भी बहुत बड़ी मदद मिलेगी। 

पीएम मोदी ने अपने संबोधन की शुरुआत में कहा कि ”हमने कोविड-स्पेसिफिक हेल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर विकसित करने पर ध्यान दिया, आज भारत ऐसे देशों में शामिल है जहां संक्रमित लोगों में कमी आ रही है।”

उन्होंने कहा कि भारत ने दुनिया का सबसे बड़ा कोरोना वैक्सीनेशन अभियान की शुरुआत की है। उन्होंने कहा, ”महज 12 दिनों में भारत ने 23 लाख हेल्थकेयर वर्कर्स को कोविड का वैक्सीन लगाया जा चुका है। अगले कुछ माह में हम 30 करोड़ बुजुर्गों और कॉमरेडिटीज को वैक्सीन लगाने का काम पूरा कर लेंगे। वर्तमान में भारत में बने हुए दो टीके उपलब्ध हैं। वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम को यह जानकर बहुत राहत मिलेगी कि आने वाले समय में भारत में बने और टीके सामने आएंगे।”

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस मुश्किल के समय में भारत ने शुरुआत से ही अपनी वैश्विक जिम्मेदारी का निर्वहन किया है। जब कई देशों में एयरस्पेस बंद हो गए थे तो भारत ने अपने एक लाख नागरिकों को उनके देशों में पहुंचाया और 150 से ज्यादा देशों में जरूरी दवाइयां पहुंचाईं। उन्होंने कहा, ”तमाम आशंकाओं के बीच मैं 1.3 बिलियन से ज्यादा भारतीयों की तरफ से दुनिया के लिए विश्वास, सकारात्मकता और उम्मीद का संकेत लेकर आया हूं।”

उन्होंने देशवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि इस लड़ाई में भारत के प्रत्येक व्यक्ति ने धैर्य के साथ अपना कर्तव्य निभाया। 

पीएम मोदी ने कहा कि आज भारत कोविड की वैक्सीन दुनिया के अनेक देशों में बेचकर वहां वैक्सीनेशन से जुड़े इन्फ्रास्ट्रक्चर को तैयार कर दूसरे देशों के नागरिकों का जीवन भी बचा रहे हैं। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में कई और वैक्सीन भारत से बनकर आने वाली है। 

उन्होंने कहा कि कोरोना के समय में भी भारत ने इन्फ्रास्ट्रक्चर के कई ट्रिलियन रूपये के प्रोजेक्टर शुरू करके, रोजगार के लिए विशेष स्कीम्स चलाकर आर्थिक गतिविधियों को बनाए रखा था।

उन्होंने कहा कि बीते छह वर्षों में भारत में जिस तरह डिजिटल इन्फ्रास्ट्रक्चर के लिए काम हुआ है, वो वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के एक्सपर्ट्स के लिए भी स्टडी का विषय है। आज भारत के 1.3 बिलियन से अधिक लोगों के पास यूनिवर्सल आईडी आधार है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, ”हमने यह भी देखा है कि अनेक देश परेशान थे कि अपने नागरिकों तक सीधे आर्थिक मदद कैसे पहुंचाए। आप यह जानकर चौंक जाएंगे कि इसी दौरान भारत ने 76 करोड़ लोगों के बैंक खातों 1.8 ट्रिलियन रूपये से अधिक सीधे ट्रांसफर किए हैं। यह भारत के मजबूत डिजिटल इन्फ्रास्ट्रक्चर को दिखाता है।”

ये नेता WEF के दावोस डायलॉग को कर चुके हैं संबोधित

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और जर्मनी की चांसलर एंजेला मार्कल सहित कई अन्य प्रमुख नेता इस डायलॉग को संबोधित कर चुके हैं। कोविड-19 महामारी के बाद इस कार्यक्रम का आयोजन काफी महत्व रखता है।

J&K: सामने आया कुलगाम में बैंक कर्मचारी की हत्या का CCTV, नकाबपोश ने बेखौफ चलाई गोली     |     सोनिया गांधी कोरोना पॉजिटिव, कई कांग्रेस नेता भी संक्रमित…पिछले दिनों बैठकों में हुईं थीं शामिल     |     बीजेपी में शामिल हुए हार्दिक पटेल, भगवा टोपी पहने आए नजर     |     गैरी कर्स्टन ने की ऋद्धिमान साहा की तारीफ, कहा- वह हमारे लिए अहम खिलाड़ी     |     Cryptocurrency से अर्थव्यवस्था के एक हिस्से के ‘डॉलरीकरण’ का खतरा: आरबीआई अधिकारी     |     पाकिस्तान में आसमान बरसा रहा आग‍ ! पारा 51 डिग्री के पार, लोगों को बेवजह बाहर न निकलने की सलाह     |     पाकिस्तान के वजीरिस्तान में आत्मघाती हमले में तीन बच्चों समेत 6 लोगों की मौत     |     पत्रकार गणेश तिवारी आत्महत्या मामला में बड़ी कार्रवाई, पुलिस ने तीन लोगों के खिलाफ दर्ज की FIR     |     राघौगढ़ किले से नहीं भाजपा नेताओं से जुड़े है गुना हत्याकांड के तार, फोटो सहित प्रूफ दिए हैं- जयवर्धन सिंह     |     दिल्ली में भीषण गर्मी और लू का कहर, कई इलाकों में पारा 49 डिग्री सेल्सियस के पार     |    

SMTV India
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9907788088