ब्रेकिंग
नर्मदापुरम में मां नर्मदा जयंती महोत्सव का छाया उल्लास सीएम शिवराज ने जलमंच से की पूजा-अर्चना मुरैना के पहाड़गढ़ जंगलों में सुखोई और मिराज क्रेश पायलेट उतरे पैराशूट से पीएम मोदी आज जाएंगे भीलवाड़ा गुर्जर समाज के लोक देवता जन्मोत्सव कार्यक्रम में होंगे शामिल सीयू में ध्वजारोहण के साथ शुरू होगी स्वाभिमान थाली 1934 से घमापुर चौक में फैल रही दही बूंदी जलेबी की खुश्बू गफलत में निगम अधिकारी संपत्तिकर नामांकन का ठहराव चेक कराया रतलाम के रावटी स्टेशन के पास लोडिंग वाहन पलटा 21 घायल मध्य प्रदेश के राज्यपाल भोपाल में और सीएम शिवराज जबलपुर में करेंगे ध्वजारोहण मध्य प्रदेश में मंदिरों के 500 मीटर के दायरे से हटेंगी शराब दुकानें राहुल-अथिया को शादी में मिले करोड़ों के गिफ्ट सलमान और कोहली ने भी दिए शानदार तोहफे

Instagram: कोई नहीं पढ़ सकेगा आपके चैट्स, बस ऑन कर लें ये फीचर

34

Instagram यूजर्स को अतिरिक्त सुरक्षा के लिए चैट्स में एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन फीचर ऑफर करता है. ये फीचर चैट को सेफ करता है. ऐसे में इन चैट्स को कोई भी नहीं पढ़ सकता. आइए जानते हैं इस फीचर को ऑन करने का तरीका.

 

 

Instagram में चैट्स के लिए यूजर्स को एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन का ऑप्शन मिलता है. इससे सेंडर और रेसिपिएंट के कॉल्स और मैसेज में सिक्योरिटी का एडिशनल लेयर आ जाता है. यानी कोई भी थर्ड पार्टी इन एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड चैट्स को देख या सुन नहीं सकती.

 

 

एन्क्रिप्शन के बारे में बात करें तो ऐसे कन्वर्सेशन में हर डिवाइस के पास एक ‘स्पेशल की’ होता है. ये कन्वर्सेशन को प्रोटेक्ट करता है. जब यूजर इंस्टाग्राम एन्क्रिप्टेड चैट में किसी को मैसेज करते हैं तो डिवाइस चैट को लॉक कर देता है. मैसेज को केवल उन डिवाइसेज द्वारा अनलॉक किया जा सकता है जिनके पास चैट के लिए स्पेशल की हो.

 

 

इंस्टाग्राम हेल्प सेंटर ने कहा है कि फेसबुक समेत कोई भी थर्ड इन चैट्स को नहीं पढ़ सकता. कोई भी एन्क्रिप्टेड चैट्स को एक्सेस नहीं कर सकता है. क्योंकि, किसी के पास ये स्पेशल की नहीं होते. इंस्टाग्राम ने कहा कि अगर हम चाहें तब भी इन चैट्स को नहीं पढ़ सकते.

 

 

इंस्टाग्राम ने एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन ऑन करने के लिए यूजर्स को डायरेक्ट चैट बटन पर टैप करना होगा. फिर टॉप राइट में चैट लिस्ट पेज से न्यू मैसेज बटन पर क्लिक करना होगा. इसके बाद Use end-to-end encryption ऑप्शन पर टैप करना होगा.

 

 

इसके बाद उस अकाउंट की प्रोफाइल पर टैप करना होगा, जिस पर आप एंड-टू-एंड एन्किप्टेड चैट शुरू करना चाहते हैं. इसके बाद Your first end-to-end encrypted chat मैसेज पर OK टैप करना होगा. अब आप चैट शुरू कर सकते हैं.

SMTV India