SMTV India
Local & National Breaking News

ममता आज करेंगी 294 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा, BJP भी खोल सकती है पत्ते

5

देश के चार राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में चुनावी शंखनाद हो चुका है, अब बस इंतजार है तो उम्मीदवारों के नामों की घोषणा का, वो भी आज हो सकता है। पश्चिम बंगाल में ममता दीदी आज अपने पत्ते खोल सकती हैं तो वहीं भाजपा भी उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर सकती है। मिली जानकारी के अनुसार तृणमूल कांग्रेस (TMC) ने उम्मीदवारों के नाम फाइनल कर लिया हैं और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी आज नामों का ऐलान कर सकती हैं। नंदीग्राम सीट से तो ममता बनर्जी अपना नाम पहले ही घोषित कर चुकी हैं। वे 11 मार्च को महाशिवरात्रि पर नंदीग्राम से नामांकन भी भरने वाली हैं। ममता बनर्जी आज ही सभी उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर देंगी।

भाजपा में मंथन जारी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की गुरुवार को मैराथन बैठक हुई और असम तथा पश्चिम बंगाल के उम्मीदवारों के नाम तय करने को लेकर मंथन हुआ। असम और पश्चिम बंगाल में पहले दो चरणों में जिन विधानसभा क्षेत्रों में मतदान होने हैं, उन सीटों पर उम्मीदवारों के नामों को लेकर इस बैठक में चर्चा की गई। हालांकि उम्मीदवारों के नामों की घोषणा नहीं की गई।

सूत्रों के मुताबिक पार्टी शुक्रवार को दोनों राज्यों में उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर सकती है। पश्चिम बंगाल के नंदीग्राम से हाल ही में भाजपा में शामिल हुए शुभेन्दु अधिकारी को उतारे जाने को लेकर बैठक में कोई फैसला नहीं हो सका लेकिन सूत्रों की मानें तो पार्टी उन्हें मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के खिलाफ वहां से मैदान में उतार सकती है। सूत्रों का कहना है कि खुद अधिकारी ने वहां से चुनाव लड़ने की इच्छा जताई है।

बता दें कि पश्चिम बंगाल में 27 मार्च से 29 अप्रैल के बीच आठ चरणों में जबकि असम में 27 मार्च से छह अप्रैल के बीच तीन चरणों में मतदान संपन्न होगा। पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस पिछले 10 सालों से सत्ता में है। इस बार भाजपा और अन्य विपक्षी दल उसे चुनौती दे रहे हैं। भाजपा ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को सत्ता से हटाने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगा रखा है। असम में भाजपा और उसके सहयोगी दलों असम गण परिषद (अगप) और यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी लिबरल (यूपीपीएल) के बीच 86 सीटों पर तालमेल हो गया। इन सीटों में से अधिकांश पर पहले और दूसरे चरण में मतदान होना है।

भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में भाजपा ने 86 सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा की। असम में विधानसभा की कुल 126 सीटें हैं। राज्य में तीन चरणों में मतदान होने हैं। उम्मीदवारों के नाम तय करने के लिए भाजपा मुख्यालय में पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, अध्यक्ष जे पी नड्डा सहित अन्य सदस्य मौजूद थे।

SMTV India