हेडलाइंस
गैरी कर्स्टन ने की ऋद्धिमान साहा की तारीफ, कहा- वह हमारे लिए अहम खिलाड़ी Cryptocurrency से अर्थव्यवस्था के एक हिस्से के ‘डॉलरीकरण' का खतरा: आरबीआई अधिकारी पाकिस्तान में आसमान बरसा रहा आग‍ ! पारा 51 डिग्री के पार, लोगों को बेवजह बाहर न निकलने की सलाह पाकिस्तान के वजीरिस्तान में आत्मघाती हमले में तीन बच्चों समेत 6 लोगों की मौत पत्रकार गणेश तिवारी आत्महत्या मामला में बड़ी कार्रवाई, पुलिस ने तीन लोगों के खिलाफ दर्ज की FIR राघौगढ़ किले से नहीं भाजपा नेताओं से जुड़े है गुना हत्याकांड के तार, फोटो सहित प्रूफ दिए हैं- जयवर्धन सिंह दिल्ली में भीषण गर्मी और लू का कहर, कई इलाकों में पारा 49 डिग्री सेल्सियस के पार चिंतन शिविर में बोले राहुल गांधी, जनता के साथ टूटा कांग्रेस का संपर्क...उसे फिर से जोड़ना होगा केरल ट्वंटी20 पार्टी के साथ गठबंधन कर चुनाव लड़ेगी‘आप’, अरविंद केजरीवाल ने किया ऐलान मेष, मिथुन और धनु राशि वाले रहें सावधान, 12 राशियों का जानें आज का राशिफल

मानुषी छिल्लर का जीवन परिचय | Manushi Chhillar Biography in Hindi (Miss World 2017 from India

मानुषी छिल्लर का जीवन परिचय (जन्म तारीख, जन्म स्थान, उम्र, पिता का नाम, माता का नाम, भाई, बहन, शिक्षा, स्कूल, पेशा, पहली फिल्म, पति, बॉयफ्रेंड, पुरस्कार, धर्म, जाति, नागरिकता, परिवार, शोक,पसंद, करियर, अवार्ड, हाइट, वेट, विवाद, मूवी, पृथ्वीराज मूवी ) Manushi Chhillar (Chillar) Biography in Hindi (date of birth, birth place, Age, father name, mother name, brother, sister, education, profession, first movie, husband, boyfriend, awards, religion, caste, nationality, career, height, weight, Winning Pic) | Miss World 2017 from India

चीन के सन्या मे आयोजित  मिस वर्ल्ड 2017 (Miss World 2017) के कॉमपिटीशन मे भारत की मानुषी छिल्लर (Manushi Chhillar)ने जीत हासिल कर अपने देश को गोरवान्वित किया . मानुषी भारत के हरियाणा स्टेट से ताल्लुक रखती हैं . इसी वर्ष 2017 मे इन्होंने फेमिना मिस इंडिया 2017 का खिताब हासिल किया और आज देश की छठवी मिस वर्ल्ड के रूप मे अपना नाम इतिहास के पन्नो मे दर्ज कराया ….. आइये जाने इन्हे और भी करीब से ……

Manushi Chhillar  जीवन परिचय | Manushi Chhillar Biography in Hindi 
नाम (Name) मानुषी छिल्लर
जन्म (Date of birth) 14 मई 1997
उम्र (Age) 24 साल
जन्म स्थान (Birth Place) सोनीपत, हरियाणा
पिता का नाम (Father name) डॉ. मित्रा बसु
माता का नाम (Mother name) डॉ. नीलम छिल्लर
भाई का नाम (Brother name) दलमित्रा छिल्लर
बहन का नाम (Sister name) देवांगना छिल्लर
शिक्षा (Education) एमबीबीएस
स्कूल (School) सेंट थॉमस स्कूल, नई दिल्ली
पेशा (Profession) अभिनेत्री
पहली फिल्म (First Movie) पृथ्वीराज चौहान 2022
वैवाहिक स्थिति (Marital status) आविवाहित
पुरस्कार (Awards) फेमिना मिस इंडिया 2017
मिस वर्ल्ड 2017
ब्युटी पेगेयंट
धर्म (Religion) हिन्दू धर्म
जाति (Caste) जाट
नागरिकता (Nationality) भारतीय

मानुषी छिल्लर भारत की “मिस वर्ल्ड प्रियंका चोपड़ा” के बाद छठीं बार मिस वर्ल्ड का ताज भारत वापस लाने में सफल हुई है. महज 20 वर्ष उम्र की मानुषी एक मेडिकल कॉलेज में पढ़ाई करती है, जिनके मिस वर्ल्ड का ख़िताब जीतने के बाद भारत ने सबसे ज्यादा बार मिस वर्ल्ड का ताज अपने नाम करने वाले देश वेनेजुएला की बराबरी कर ली है. भारत में हरियाणा राज्य के लिंगानुपात मामले पिछड़े होने के बावजूद भी मानुषी ने अपने राज्य को ही नहीं बल्कि पूरे भारत का नाम रोशन किया है.

मानुषी छिल्लर ने मिस वर्ल्ड का ख़िताब चीन के सान्या नामक शहर में 18th नवम्बर 2017 को जीता. इस कॉमपिटीशन के आखरी चरण ने पाँच देशो की सुंदरियों ने अपनी जगह बनाई, जिनमे से एक थी मानुषी . वे पाँच देश थे भारत, इंग्लैंड, फ्रांस, केन्या और मैक्सिको . इसके 17 वर्ष पहले यही अवार्ड प्रियंका चोपड़ा ने 18th जुलाई 2000, को लन्दन में होने वाली मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में हासिल किया था. भारत नेमिस वर्ल्ड का ख़िताब क्रमशः सन् 1966, 1994, 1997, 1999, 2000, 2017 में कुल 6 बार जीता है.

मानुषी छिल्लर का जन्म एवं शिक्षा (Manushi Chhillar Education)

मानुषी छिल्लर का जन्म सोनीपत, में 14th मई सन् 1997 में एक जाट परिवार में हुआ था. मानुषी छिल्लर की प्राथमिक शिक्षा नई दिल्ली में सेंट थॉमस स्कूल से पूरी हुई.  इसके बाद मानुषी भगत फूल सिंह मेडिकल कॉलेज जो कि सिर्फ महिलाओं के लिए है वहीँ पर मेडिकल की शिक्षा प्राप्त कर रही है.

मानुषी छिल्लर का परिवार (Manushi Chhillar Family)

पिता के नाम (Father name) डॉ मित्रा (साइंटिस्ट)
माता का नाम (Mother name) डॉ नीलम (असिस्टेंट प्रोफेसर )
भाई का नाम (Brother name) दलमित्रा छिल्लर
बहन का नाम (Sister name) देवांगना छिल्लर

मानुषी छिल्लर के परिवार के अधिकतर लोग डॉक्टर है, इनके पिता डॉ. मित्र बासु छिल्लर भारत के रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन में एक वैज्ञानिक की भूमिका में कार्यरत है दूसरी तरफ इनकी माँ डॉ. नीलम छिल्लर भी ‘इंस्टीटूट ऑफ़ ह्यूमन बेहेवियर एंड अलाइड साइंस’ में न्यूरोकेमिस्ट्री विभाग की सह प्राध्यापक है. इनके भाई का नाम दलमित्र छिल्लर एवं इनकी बहन देवांगना छिल्लर एल एल बी कर रही है.

मानुषी छिल्लर के शौक (Hobbies)

  1. मानुषी छिल्लर मॉडल होने के साथ साथ कुचीपुड़ी नृत्य की प्रशिक्षित डांसर है. इसके आलावा इनको अभिनय, चित्रकला,एवं गायन में भी विशेष रुचि है.
  2. मानुषी की अभिनय में रुचि होने पर इन्होने अभी हाल में ही नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा में अपने आपको शामिल किया है.
  3. मानुषी की कुचिपुड़ी नृत्य की शिक्षा राजा और राधा रेड्डी एवं कौशल्या रेड्डी जैसे महान कुचिपुड़ी नृत्यकार की देख रेख में संपन्न हुयी है.

मानुषी छिल्लर की पसंद

  • वैसे तो मानुषी को उनकी माँ ही दुनिया में सबसे ज्यादा पसंद है, मानुषी के अनुसार उनकी माँ ने ही उन्हें हर कदम पर प्रोत्साहन एवं हर कठिन परिस्थिति से निकलने का साहस दिया है.
  • मानुषी कहतीं है, कि उन्हें लगता है की ऋतिक रोशन दुनिया के सबसे सेक्सिएस्ट जीवित आदमी है. हालांकि इनके पसंदीदा अभिनेता ह्यू जैकमैन और लियोनार्डो डिकैप्रियो एवं पसंदीदा अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा हैं.
  • मानुषी की सबसे पसंदीदा मूवी आमिर खान की दंगल है. ये सोचती है कि आकाश की तरह हमारे सपने भी असीमित है, इसलिए हमे कभी भी अपनी प्रतिभा पर शक नहीं करना चाहिए.

मानुषी छिल्लर का करियर (Manushi Chhillar Career)

हालाँकि मानुषी ने इस समय स्त्रीरोग विशेषज्ञ बनने में रुचि के साथ साथ मॉडलिंग में भी हाथ आजमाया है, इन्होंने अभी कुछ सुंदरता से सम्बंधित प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया है. ऐश्वर्या राय और प्रियंका चोपड़ा दोनों ने ही मिस वर्ल्ड का ख़िताब जीतने के बाद अभिनय की ओर अपना करियर बनाया, अर्थात मानुषी को भी अगर मौका मिलता है तो इनकी बॉलीवुड में बतौर अभिनेत्री शामिल होने की सम्भावना की जा सकती है.

मानुषी छिल्लर को प्राप्त अवार्ड (Awards)

  • मानुषी ने भारत में होने वाली प्रतियोगिता टॉप मॉडल पीपल चॉइस में सेमीफाइनलिस्ट रहते हुए ‘ब्यूटी विथ अ परपज’ में सह विजेता रही. इन्होने करीबन 20 गांव की महिलाओं को मासिक रक्त श्राव के बारे में जागरूक किया.
  • 25 जून 2017 में मानुषी छिल्लर ने फेमिना मिस इंडिया की प्रतियोगिता में हिस्सा लेते हुए “मिस फोटोजेनिक” का ताज अपने नाम किया. इसके साथ ही अभी 18 नवम्बर को विश्व सुंदरी का ख़िताब जीतकर पूरे विश्व में भारत का परचम लहराया.

सोशल वर्क  (Social Work):

शक्ति अभियान मे इन्होंने देश की महिलाओ मे मेन्शुरेशन के समय सफाई के प्रति जागरूकता के लिए कार्य किये जिसके लिए वे कई गाँव मे गई और ग्रामीण महिलाओं के बीच रह कर इस विषय पर उन्हे जानकारी दी .

मानुषी छिल्लर की पर्सनल डिटेल्स (Personal Detail)

बालों का रंग (Hairs color) ब्राउन
लम्बाई  (Height) 175सेंटी मीटर
आंखो का रंग (Eyes color) ब्राउन
राशि वृषभ राशि
पसंदीदा अभिनेता बॉलीवुड (Favourite actor) आमिर खान, रनवीर सिंह
पसंदीदा नेता नरेंद्र मोदी
शरीर आकार (Figure) 34-26-34
वजन (Weight) 55 kg

मानुषी छिल्लर के विवाद (controversy)

मानुषी छिल्लर का विवादों से दूर दूर तक का कोई लेना देना नहीं है, लेकिन मिस वर्ल्ड की प्रतियोगिता जीतने के बाद 19th नवम्बर को ट्वीटर पर कांग्रेस नेता शशि थरूर के द्वारा इनका मजाक बनाया गया. थरूर ने मानुषी के सरनेम को लेकर भाजपा द्वारा की गयी नोटबंदी पर हमला करते हुए कहा कि भारत में हुई नोटबंदी का असर इस तरह हुआ, कि हमारे  छिल्लर भी मिस वर्ल्ड बन गए. हालाँकि मानुषी ने भी इसका जवाब देते हुए कहा कि उन्हें ऐसी छोटी सोच वालों की बात सुनने में कोई रुचि नहीं हैं. हालाँकि अपनी गलती को मानते हुए थरूर ने इस ट्विटर पर माफ़ी मांगी और कहा कि वो इस छोटी सोच वाले ट्विटर के लिए माफ़ी चाहते है. बहुत से लोगों ने उनके ट्वीट का जवाब देते हुए चिल्लर और छिल्लर के बीच का अंतर बताया. इस पर बहुत से भारतीय लोगों ने थरूर की इस ट्वीट की आलोचना भी की गयी.

मिस वर्ल्ड 2017 :

18 नवंबर 2017 को चीन के सन्या मे इस भव्य समारोह का आयोजन किया गया .

इस अंतिम पड़ाव पर,  पहली रनर अप स्टेफ़नी हिल जो कि इंग्लैंड से हैं, थी एवं दूसरी रनर अप एंड्रिया मेज़ा जो मेक्सिको से हैं, थी . और जिसने मिस वर्ल्ड का खिताब हासिल किया वे हैं मानुषी छिल्लर .

मानुषी से मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता के दौरान पूछा गया सवाल ( Answer which Won Manushi Chhillar)

सवालमानुषी से मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता के दौरान पूछा गया कि संसार में किस प्रोफेशन को सबसे ज्यादा वेतन दिया जाना चाहिए और क्यों?

जवाब: मानुषी ने अपने जवाब से पूरी दुनिया को आश्चयचकित कर दिया, इन्होने कहा कि “मैं अपनी माँ के ज्यादा करीब रही हूँ, मुझे लगता है सबसे ज्यादा सम्मान माँ को ही मिलना चाहिए, लेकिन अगर वेतन की बात करें तो इसे मैं कैश से नहीं बल्कि मिलने वाले सम्मान और प्यार से जोड़ती हूँ. मेरी माँ ही मेरे लिए प्रेरणा रही है. मुझे लगता है दुनिया की सभी मातायें अपने बच्चों के लिए बहुत त्याग करती हैं, इसलिए अगर किसी भी प्रोफेशन को अधिकतम वेतन, प्यार और सम्मान मिलना हो तो वो माँ होनी चाहिए.”

मानुषी छिल्लर की आने वाली फिल्म

मिस वर्ल्ड का ताज जीतने के बाद अब मानुषी को बॉलीवुड में काम करने का मौका मिला है। इनको सबसे पहला मौका दिया यश राज बैनर ने जिसमें बनने वाली फिल्म है पृथ्वीराज चौहान। इस फिल्म में मानुषी छिल्लर पृथ्वीराज चौहान की पत्नी संयोगिता का किरदार निभाती नजर आएगी। इस किरदार के बारे में जब उनसे पूछा गया तो उन्होंने कहा कि, मैं खुशकिस्मत हूं की मुझे इतने बड़े बैनर पर काम करने का मौका मिला। खास बात ये है कि, रोल भी मुझे राजकुमारी संयोगिता का मिला। ये मेरे लिए किसी गोल्डन चांस से कम नहीं है।

FAQ

Q- कौन से नंबर की मिस वर्ल्ड है मानुषी छिल्लर?

Ans- 6 वें नंबर की मिस वर्ल्ड हैं मानुषी छिल्लर।

Q- कब बनी मानुषी छिल्लर मिस वर्ल्ड?

Ans- 2017 में बनी मानुषी छिल्लर मिस वर्ल्ड।

Q- किस बैनर पर काम कर रही हैं मानुषी छिल्लर?

Ans- इस समय वो यश राज बैनर पर काम कर रही है मानुषी छिल्लर।

Q- कौन सी फिल्म में नजर आएगी मानुषी छिल्लर?

Ans- पृथ्वीराज चौहान फिल्म में आएगी नजर।

Q- किस किरदार को निभाने का मिला मौका?

Ans- पृथ्वीराज चौहान की पत्नी संयोगिता का किरदार निभाती हुई आएगी नजर .

गैरी कर्स्टन ने की ऋद्धिमान साहा की तारीफ, कहा- वह हमारे लिए अहम खिलाड़ी     |     Cryptocurrency से अर्थव्यवस्था के एक हिस्से के ‘डॉलरीकरण’ का खतरा: आरबीआई अधिकारी     |     पाकिस्तान में आसमान बरसा रहा आग‍ ! पारा 51 डिग्री के पार, लोगों को बेवजह बाहर न निकलने की सलाह     |     पाकिस्तान के वजीरिस्तान में आत्मघाती हमले में तीन बच्चों समेत 6 लोगों की मौत     |     पत्रकार गणेश तिवारी आत्महत्या मामला में बड़ी कार्रवाई, पुलिस ने तीन लोगों के खिलाफ दर्ज की FIR     |     राघौगढ़ किले से नहीं भाजपा नेताओं से जुड़े है गुना हत्याकांड के तार, फोटो सहित प्रूफ दिए हैं- जयवर्धन सिंह     |     दिल्ली में भीषण गर्मी और लू का कहर, कई इलाकों में पारा 49 डिग्री सेल्सियस के पार     |     चिंतन शिविर में बोले राहुल गांधी, जनता के साथ टूटा कांग्रेस का संपर्क…उसे फिर से जोड़ना होगा     |     केरल ट्वंटी20 पार्टी के साथ गठबंधन कर चुनाव लड़ेगी‘आप’, अरविंद केजरीवाल ने किया ऐलान     |     मेष, मिथुन और धनु राशि वाले रहें सावधान, 12 राशियों का जानें आज का राशिफल     |    

SMTV India
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9907788088