ब्रेकिंग
नर्मदापुरम में मां नर्मदा जयंती महोत्सव का छाया उल्लास सीएम शिवराज ने जलमंच से की पूजा-अर्चना मुरैना के पहाड़गढ़ जंगलों में सुखोई और मिराज क्रेश पायलेट उतरे पैराशूट से पीएम मोदी आज जाएंगे भीलवाड़ा गुर्जर समाज के लोक देवता जन्मोत्सव कार्यक्रम में होंगे शामिल सीयू में ध्वजारोहण के साथ शुरू होगी स्वाभिमान थाली 1934 से घमापुर चौक में फैल रही दही बूंदी जलेबी की खुश्बू गफलत में निगम अधिकारी संपत्तिकर नामांकन का ठहराव चेक कराया रतलाम के रावटी स्टेशन के पास लोडिंग वाहन पलटा 21 घायल मध्य प्रदेश के राज्यपाल भोपाल में और सीएम शिवराज जबलपुर में करेंगे ध्वजारोहण मध्य प्रदेश में मंदिरों के 500 मीटर के दायरे से हटेंगी शराब दुकानें राहुल-अथिया को शादी में मिले करोड़ों के गिफ्ट सलमान और कोहली ने भी दिए शानदार तोहफे

नया स्टेट जेट प्लेन अब 25 करोड़ रुपये कम कीमत में खरीदा जाएगा कैबिनेट में रखेंगे प्रस्ताव

10

भोपाल। मध्य प्रदेश सरकार का नया स्टेट जेट प्लेन अब 25 करोड़ रुपये कम कीमत में खरीदा जाएगा। राज्य सरकार ने निगोशिएशन(मोल-भाव) के बाद अमेरिका की विमान निर्माता कंपनी टेक्स्ट्रान एविएशन लिमिटेड से कीमत कम करा ली है। जेट प्लेन की खरीदी का प्रस्ताव मंगलवार को कैबिनेट में रखा जाएगा तथा सहमति मिलने पर कंपनी को खरीदी का आदेश जारी कर दिया जाएगा। आगामी जुलाई माह तक इस नए स्टेट प्लेन के भोपाल पहुंचने की संभावना है।टेक्सट्रान कंपनी को तकनीकी एवं वित्तीय रूप से उपयुक्त पाया गया है। कंपनी ने जो दर दी उसमें जेट प्लेन की कुल कीमत विभिन्न करों सहित 208 करोड़ रुपये आ रही थी। इसलिए प्लेन की कीमत कम कराने के लिए अपर मुख्य सचिव वित्त अजीत केसरी की अध्यक्षता में निगोशिएशन कमेटी गठित की गई थी, कमेटी ने कंपनी से बातचीत कर प्लेन की कीमत करीब 25 करोड़ रुपये कम करा दी है। जिसके बाद जेट प्लेन की कीमत घटकर 133 करोड़ रुपये हो गई है। हालांकि इस पर विभिन्न करों का 50 करोड़ रुपये अतिरिक्त देना होगा, जिससे यह जेट प्लेन राज्य सरकार को 183 करोड़ रुपये में पड़ेगा। विमानन विभाग ने अपने वर्तमान बजट में इस प्लेन की खरीदी के लिए 120 करोड़ रुपये रखा है तथा अगले वर्ष के बजट में 150 करोड़ रुपये मांगे हैं।

आठ माह पूर्व किया था पहला टेंडर

राज्य सरकार ने नया स्टेट जेट प्लेन खरीदने के लिए आठ माह पूर्व पहला टेंडर किया था। इसके बाद से लगातार जेट प्लेन खरीदने के प्रयास किए गए। अमेरिका की विमान निर्माता कंपनी टेक्स्ट्रान एविएशन लिमिटेड ही टेंडर की शर्तों पर फिट बैठ रही थी। इसलिए इसी कंपनी से राज्य सरकार ने निगोशिएशन किया और अब कंपनी जेट प्लेन के साथ मध्य प्रदेश सरकार के पायलटों को ट्रेनिंग भी देगी।

SMTV India