हेडलाइंस
गैरी कर्स्टन ने की ऋद्धिमान साहा की तारीफ, कहा- वह हमारे लिए अहम खिलाड़ी Cryptocurrency से अर्थव्यवस्था के एक हिस्से के ‘डॉलरीकरण' का खतरा: आरबीआई अधिकारी पाकिस्तान में आसमान बरसा रहा आग‍ ! पारा 51 डिग्री के पार, लोगों को बेवजह बाहर न निकलने की सलाह पाकिस्तान के वजीरिस्तान में आत्मघाती हमले में तीन बच्चों समेत 6 लोगों की मौत पत्रकार गणेश तिवारी आत्महत्या मामला में बड़ी कार्रवाई, पुलिस ने तीन लोगों के खिलाफ दर्ज की FIR राघौगढ़ किले से नहीं भाजपा नेताओं से जुड़े है गुना हत्याकांड के तार, फोटो सहित प्रूफ दिए हैं- जयवर्धन सिंह दिल्ली में भीषण गर्मी और लू का कहर, कई इलाकों में पारा 49 डिग्री सेल्सियस के पार चिंतन शिविर में बोले राहुल गांधी, जनता के साथ टूटा कांग्रेस का संपर्क...उसे फिर से जोड़ना होगा केरल ट्वंटी20 पार्टी के साथ गठबंधन कर चुनाव लड़ेगी‘आप’, अरविंद केजरीवाल ने किया ऐलान मेष, मिथुन और धनु राशि वाले रहें सावधान, 12 राशियों का जानें आज का राशिफल

पतंजलि आयुर्वेद के डिस्ट्रीब्यूटर कैसे बने, पैसे कैसे कमाए | Patanjali Ayurved Dributorship Business in Hindi

पतंजलि आयुर्वेद के डिस्ट्रीब्यूटर व डीलर कैसे बने  (Patanjali Dributorship, dealership, franchise, Business in Hindi)

पतंजलि, पतंजलि आयुर्वेद प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के ब्रांड का नाम है. हम सभी जानते हैं कि “मेक इन इंडिया” अवधारणा हमारे देश में तेजी से बढ़ रही है. ऐसे में पतंजलि आज भारत में बहुत बड़े ब्रांड के रूप में उभर कर सामने आई है, जोकि रोजमर्रा की जिंदगी में उपयोग होने वाले सभी बुनियादी उत्पादों का निर्माण करती है. आजकल के युग में इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह सबसे तेजी से बढ़ रही भारतीय एफएमसीजी कंपनी है, और इसकी फ्रैंचाइज़ी खोलने या डीलरशिप एवं डिस्ट्रीब्यूटरशिप प्राप्त करना सबसे अच्छा व्यापार निवेश है. सन 2015-16 में इस कंपनी ने 5000 करोड़ पार कर लिये हैं. अब यह कंपनी नेपाल में भी नेपाल ग्रामोद्योग के रूप में अपने पंख फैला रही है.

दरअसल ‘योग गुरु बाबा रामदेव’ जी के साथ ‘आचार्य बालकृष्ण’ जी ने सन 2006 में उत्तराखंड राज्य के हरिद्वार में इस कंपनी की स्थापना की. मुख्य रूप से इस कंपनी के द्वारा शुरुआत में हर्बल और आयुर्वेद उत्पाद को बाजार में लाया गया. किन्तु इस कंपनी की शुरूआती सफलता के बाद, कंपनी ने एफएमसीजी उत्पाद की बड़ी रेंज में व्यक्तिगत केयर उत्पाद जैसे सौंदर्य एवं खाने से जुड़े उत्पादों को इसमें शामिल किया. इस कंपनी की डीलरशिप, डिस्ट्रीब्यूटरशिप या फ्रेंचाइज़ी प्राप्त कर व्यापार शुरू करने की सारी जानकारी यहाँ दर्शाई जा रही है.

क्या यह व्यवसाय लाभकारी है ? (Is It a Profitable Business or Not)

पतंजलि उत्पादों के सेटअप के बाद अधिकतर 2 सालों में भारतीय बाज़ार में इसके मालिकों द्वारा बताया गया है कि इसकी सफलता का अनुपात साधारण नहीं रहा है. सभी दुकानों के मालिकों, डिस्ट्रीब्यूशन चैनलों, पतंजलि डिस्ट्रीब्यूटरशिप के नेटवर्कों की एक सामान्य समीक्षा की गई, और इस पूरी प्रक्रिया में इससे होने वाली लागत और आकलन ने एक चौंकाने वाला आकड़ा दिया. साथ ही यह साझा किया गया कि 70% से अधिक मालिकों ने अनुमानित निवेश के 70% से अधिक का लाभ मार्जिन किया है. इसका मतलब यह है कि एक मालिक जिसने अपनी दुकान का सेटअप करने के लिए 10 लाख रूपये का निवेश किया, उसने पहले से ही 2 साल की अवधि में 7 लाख रूपये का लाभ कमा लिया. अतः कुल थोक मूल्य, मार्जिन लागत और लाभ में वृद्धी हुई है, जिसके कारण इस ब्रांड को भारी लाभ और सफलता मिली है.

पतंजलि डिस्ट्रीब्यूटरशिप की भारी मांग, मूल निवेश को कमाने के साथ ही अविश्वसनीय लाभ, इन सब का कारण यह है कि सभी उत्पादों में छूट के साथ – साथ यह पूरी तरह से प्राकृतिक हैं. इसमें कोई मध्यस्थ लागत भी नहीं है. इसके परिचालन का लाभ 25% होता है. साथ ही खुदरा विक्रेताओं का मार्जिन लगभग 10% से 20% है. पतंजलि का प्रचार यूनिक है, जोकि समृद्ध एवं मध्यम वर्गीय समाज के ग्राहकों को आकर्षित करता है. यहां तक कि ब्रांडेड चीजों का उपयोग करने वाले व्यक्तियों को पतंजलि उत्पाद का उपयोग करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है. इस तरह, इसका कोई कारण नहीं है कि पतंजलि फ्रैंचाइज़ी या डीलरशिप निवेश करने के लिए पसंदीदा शर्त नहीं हो सकती है. अतः यह व्यवसाय लाभकारी सिद्ध हो सकता है.

पतंजलि उत्पाद की श्रेणीयां (Patanjali Products Categories)

आम तौर पर कंपनी तीन अलग – अलग चैनलों के माध्यम से उत्पाद बेचती है. इनमें से पहला है पतंजलि चिकित्सालय, इसमें डॉक्टरों के साथ क्लिनिक है. दूसरा पतंजलि आरोग्य केंद्र, ये स्वास्थ्य एवं कल्याण केंद्र है. और तीसरा स्वदेशी केंद्र है जोकि पूरी तरह से नॉन – मेडिसिन आउटलेट है. इसके अलावा यहाँ पर कुछ पतंजलि उत्पाद की श्रेणियां इस प्रकार है –

खाने वाले उत्पाद :- चोको फ्लेक्स, बुरा, बासमती चावल, बेल मुरब्बा, बादाम पाक, सेव मुरब्बा, सेव चटनी, बिस्कुट, अनपॉलिश्ड दालें, मसाला पाउडर्स, आटा, नूडल्स, टमाटर केचअप, जैम बनाना, आचार आदि.स्वास्थ्यवर्धक उत्पाद :- एलोवेरा जूस बनाना, आंवला जूस, गुलाब शरबत, जामुन सिरका, पाचक अनारदाना, पाचक हींग गोली, च्यवनप्राश, अमरुद जूस, शुद्ध शहद, आम पना एवं घी आदि.व्यक्तिगत केयर उत्पाद :- हैण्ड वाश, नारियल तेल बालों के लिए, फेस स्क्रब, बादाम तेल, शेव जेल, गोरेपन की क्रीम, बॉडी लोशन, हर्बल काजल, हर्बल मेहंदी, डिटर्जेंट पाउडर, साबुन आदि.आयुर्वेदिक दवाएं :- क्रैक हील क्रीम, गुलकंद, गिलोय जूस आदि और भी.होम केयर उत्पाद :- अगरबत्ती बनाने का , डिटर्जेंट केक, डिटर्जेंट पाउडर बनाने का, लिक्विड डिटर्जेंट आदि.अभी कुछ समय पहले पतंजलि ने पतंजलि दिव्य जल के वितरन के लिए भी डिस्ट्रीब्यूटरशिप देना शुरू कर दिया है.

पतंजलि डिस्ट्रीब्यूटरशिप पाने के लिए योग्यता (Eligibility Criteria for Patanjali Dributorship)

पतंजलि मेगास्टोर के लिए 2000 वर्ग फीट का स्थान एवं 1 करोड़ उद्यम की आवश्यकता होती है. यह सिर्फ वास्तविक शहरी समुदायों में होना चाहिए.किसी एरिया में पहले से मौजूद मेगा स्टोर की दूरी, जहाँ मेट्रो नहीं है वहां से 5 किमी, जहाँ मेट्रो है वहाँ से 2.5 किमी और पतंजलि चिकित्सालय से 1 किमी किसी भी दर पर होनी चाहिए.आम तौर पर आपके केंद्र या चिकित्सालय को अन्य चिकित्सालय से कम से कम 3 से 5 किमी, अयोग्य केंद्र से 5 से 3 किमी और एक मेगा स्टोर से 3 से 5 किमी की पर्याप्त दूरी बनाये रखना चाहिए.पतंजलि चिकित्सालय उद्यम के लिए आवेदन करने पर 8-12 लाख रूपये के साथ ही 750 से 1000 वर्ग फीट के स्थान की भी आवश्यकता होती है. यह चिकित्सालय केवल वहाँ खोला जा सकता है जहाँ की आबादी कम से कम 1 लाख से ज्यादा हो. 2 लाख से ज्यादा आबादी होने पर 2 या 2 से ज्यादा चिकित्सालय खोले जा सकते हैं.पतंजलि आरोग्य केंद्र के लिए 6-7 लाख रूपये के साथ ही 350 से 500 वर्ग फीट की आवश्यकता होती है. यह आरोग्य केंद्र वहाँ खोले जा सकते हैं जहाँ के गाँव / या शहर के एरिया में 1 लाख से कम आबादी हो. यदि पतंजलि आरोग्य उत्पादों की एक निश्चित राशि से ज्यादा की बिक्री होती है तो वह वहां के पतंजलि चिकित्सालय एरिया से और उत्पाद ले सकते हैं.आवेदक एक सम्मानित व्यक्ति होना चाहिए अर्थात् उस पर किसी भी तरह की कानूनी कार्यवाही न चल रही हो. हालाँकि कंपनी के पास बिना किसी कारण के आवेदन को अस्वीकार / स्वीकार करने की खुली छूट होती है.इसके साथ ही उत्पाद की बैलेंस शीट को बनाये रखने के लिए अच्छे इंटरनेट कनेक्शन के साथ लैपटॉप या कंप्यूटर होना भी आवश्यक है. और साथ में एक टेबल और कुर्सी का होना भी जरुरी है.

पतंजलि आयुर्वेद की डिस्ट्रीब्यूटरशिप के लिए आवेदन कैसे करें (How to Apply for Dributorship of Patanjali Ayurved Ltd)

आपके अपने शहर और राज्य के अंदर डीलरशिप और डिस्ट्रीब्यूटरशिप की बात आती है, तो यह फ्रैंचाइज़ी भारत में सभी आवेदकों के लिए खुली है. शुरुआत में आपके वित्तीय नियंत्रण एवं व्यापार में निवेश करने की क्षमता को पतंजलि आयुर्वेद टीम के द्वारा अप्रूवल प्रक्रिया का एक प्रमुख हिस्सा माना जायेगा. इसके साथ ही, एक बार आपके आवेदन की समीक्षा करने के बाद टीम के द्वारा आपको अप्रूवल देने के साथ ही आपके आईटीआर इतिहास को भी माना जायेगा.

पतंजलि डिस्ट्रीब्यूटरशिप / डीलरशिप के लिए आवेदन :- यदि आप पतंजलि उत्पादों की डीलरशिप या डिस्ट्रीब्यूटरशिप की प्रक्रिया के लिए आवेदन करना चाहते है, तोआपको नेट बैंकिंग मोड / IMPS / NEFT भुगतान के माध्यम से टोकन शुल्क के रूप में 200 रूपये जमा करने की और आवेदन पत्र प्राप्त करने के लिए ऑफिसियल ट्रांजक्शन नंबर भेजने की आवश्यकता होती है.वैकल्पिक रूप से, आप नीचे दी हुई लिंक का उपयोग कर ऑनलाइन भुगतान भी कर सकते हैं और ऑफिसियल ईमेल पर तुरंत अपना विवरण देकर आवेदन फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं.ट्रांजेक्शन पूरा होने के बाद आपको अपना NEFT / IMPS का रिफरेन्स नंबर ऑफिसियल ईमेल आईडी patanjalidealership@gmail.com पर भेजना होगा, और वे आपको अन्य जानकारी के साथ ऑफिसियल आवेदन पत्र भेज देंगे.इसके लिए आपको 10 रूपये और देने होंगे, जोकि ट्रांजेक्शन शुल्क होगा. इस आवेदन फॉर्म में आपको आपकी कुछ जानकारी भरनी होगी जैसे – आवेदक का नाम, कंपनी या फर्म का नाम (यदि हो तो), आपके दफ्तर का पता, सभी तरह की बातचीत के लिए ऑफिसियल ईमेल का पता, आवेदक का मोबाइल नंबर और साथ ही किसी FMCG का अनुभव आदि.यदि आपने इसके पहले किसी कंपनी में काम किया हो, तो आपको उस कंपनी और उसमें उपयोग होने वाले उत्पाद के बारे में फॉर्म में दर्शाना होगा. यदि आपके पास इसका कोई अनुभव नहीं है तो आप अपने वर्तमान व्यापार की जानकारी दर्शा सकते हैं.इसके साथ ही आप उन कंपनियों का भी जिक्र करें, जिनके साथ आपके उत्पादों का विवरण शामिल है. आप मल्टीपल कंपनियों के नाम और उनके साथ काम करने के कार्यकाल को भी शामिल कर सकते हैं.निवेश करने की क्षमता का अमाउंट का भी जिक्र करें, जो आदर्श रूप से आपके लिए उपयुक्त है. यह आपके अप्रूवल के लिए महत्वपूर्ण है, क्योकि राज्य / जिला / शहर / तहसील विकल्प के अनुसार अप्रूवल प्राप्त करने के लिए यह अमाउंट महत्वपूर्ण माना जायेगा.पतंजलि मेगास्टोर डिस्ट्रीब्यूटरशिप के लिए आवेदन :- भारत के किसी भी राज्य के किसी शहर में मेगास्टोर खोलने के लिए पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड व्यक्तिगत एवं व्यापार भागीदारों से भी आवेदन आमंत्रित करता है. इसमें मुख्य बाज़ार या शहर के प्रमुख स्थानों के भीतर बड़ी डिस्ट्रीब्यूटरशिप स्टोर खोलना शामिल होगा. यह प्रोग्राम गाँव लेवल में मेगा स्टोर खोलने के लिए नहीं है.मेगास्टोर में आप डायरेक्ट हरिद्वार में आधारित पतंजलि आयुर्वेद सेंटर से उत्पाद प्राप्त कर सकेंगे और आप दिन दर दिन आधार पर पूरे स्टोर के रखरखाव और प्रबंधन के लिए जिम्मेदार होंगे. इसके लिए भी आपको आवेदन शुल्क 300 रूपये का भुगतान करना होगा.ट्रांजेक्शन करने के बाद आपको ट्रांजेक्शन रिफरेन्स नंबर ऑफिसियल ईमेल आईडी patanjalidealership@gmail.com पर भेजने की आवश्यकता होती है.ऑनलाइन शुल्क मिलने के बाद वे आपको एक बिज़नस डे के अंदर ही आवेदन फॉर्म भेज देंगे. इसके बाद आप ऊपर दी हुई प्रक्रिया द्वारा सारी जानकारी भर कर फॉर्म जमा कर सकते हैं.पतंजलि चिकित्सालय / आरोग्य केंद्र के लिए आवेदन :- वर्तमान में, पतंजलि आयुर्वेद उन लोगों के आवेदन फॉर्म भी आमंत्रित करता है जो पतंजलि चिकित्सालय या आरोग्य केंद्र खोलना चाहते है, जोकि स्वस्थ जीवन के लिए आशाजनक और महत्वपूर्ण है. बाबा रामदेव एवं उनके कुछ साथी उत्तराखंड और मुंबई में कई सफल चिकित्सालय और आरोग्य केंद्र चला रहे हैं. इसके लिए आवेदन करने की प्रक्रिया पतंजलि चिकित्सालय में आवेदन करने की प्रक्रिया की तरह ही है.

पतंजलि डिस्ट्रीब्यूटरशिप उपलब्ध शहर और राज्य (Patanjali Dributorships Available Cities and States)

यहाँ पर पतंजलि डिस्ट्रीब्यूटरशिप / डीलरशिप उपलब्ध शहरों और राज्यों की सूची दी जा रही है–

क्र.म.राज्यशहर1.गुजरातसूरत, अहमदाबाद, वड़ोदरा, राजकोट, वलसाड, नवसारी, भुज, गाँधी नगर2.राजस्थानजयपुर, जोधपुर, अजमेर, कोटा, बीकानेर, उदैपुर3.महाराष्ट्रमुंबई, नासिक, नागपुर, ठाणे, अकोला, अमरावती, अहमदनगर, पुणे, धुले, सतारा, कोल्हापुर, जलगाँव, नंदुरबार4.पश्चिम बंगालकोलकाता, हावड़ा, सिलीगुड़ी, पुरुलिया, उत्तर और दक्षिण 24 परगानास, डार्जीलिंग5.उत्तरप्रदेशवाराणसी, ग़ाज़ियाबाद, लखनऊ, औरंगाबाद, आगरा, कानपूर, नॉएडा, फरीदाबाद, मथुरा, मेरठ, बरेली6.झारखंडजमशेदपुर, रांची7.बिहारपटना, मुज्जफरपुर, गया, भागलपुर8.गोवापणजी9.असमगुवाहाटी, नागांव10.पंजाबअमृतसर, लुधियाना, जालंधर11.आंध्रप्रदेशविशाखापत्तनम, विजयवाड़ा12.कर्नाटकाबैंगलोर, मैसूर, बेल्गुमं, कोइम्बटोर13.केरलअलाप्पुज्हा, थ्रीसुर, त्रिवेंद्रम, कोल्लम14.छतीसगढ़रायपुर, दुर्ग15.नई दिल्लीदक्षिण दिल्ली, उत्तर दिल्ली, पूर्व दिल्ली, पश्चिम दिल्ली एवं एनसीआर16.मध्यप्रदेशभोपाल, जबलपुर, ग्वालियर, इंदौर17.चंडीगढ़   –18.ओडिशाभुबनेश्वर, कट्टैक, पुरी, रौर्केला19.तमिलनाडुचेन्नई, कोइम्बटोर, ट्रिची, वेल्लोर20.तेलंगानाहैदराबाद21.हरयाणागुडगाँव, अंबाला22.हिमाचल प्रदेश     –23.उत्तराखंडदेहरादून, हरिद्वारपतंजलि डिस्ट्रीब्यूटरशिप के लिए कीमत और निवेश (Cost and Investment for Patanjali Dributorship)

असल में, पतंजलि फ्रेंचाइज़ी की लागत और निवेश विशिष्ट प्रकार के स्टोर और इन्वेंटरी स्टॉक की मात्रा पर निर्भर करता है. इसके अलावा यह स्थान पर भी निर्भर करता है. हालाँकि निवेश की रेंज भारतीय रुपयों की 5 से 60 लाख है.  इसके अलावा, आपके पास लगभग 300 वर्ग फीट का एक प्रमुख खुदरा स्थान होना चाहिए. कंपनी प्रमुख स्थानों के बड़े शहरों में केवल “पतंजलि मेगा स्टोर” का आवंटन करती है.

पतंजलि डिस्ट्रीब्यूटरशिप विदेश के लिए (Patanjali Dributorship for Overseas)

विदेश में स्वदेशी सामान की आपूर्ति का विस्तार करने के निरंतर प्रयास एवं विदेशी अनुरोधों के चलते पतंजलि आयुर्वेद, विभिन्न देशों के अंदर डीलरशिप और डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेकर आया है. यहां माल सीधे हरिद्वार मैन्युफैक्चरिंग सेंटर से उस लोकेशन तक भेजा जायेगा, जहाँ कोई व्यक्ति स्टोर खोलना चाहते हैं. बहुत से एनआरआई जो विदेश में रहते हैं, उन्हें पतंजलि उत्पादों की आपूर्ति नहीं हो पाती और वे इससे प्रभावित हो जाते हैं. जबकि भारत में यह बहुत ही आसानी से उपलब्ध हो जाता है.

भारी मांग के चलते योग्य डीलरशिप या डिस्ट्रीब्यूटरशिप की रिक्वेस्ट को देखते हुए कुछ ऐसे देश है, जहाँ पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड शुरू हो गया है. वे नाम है – यूएसए, ओमान, कुवैत, कैनाडा, यूएई, पूरे मध्य पूर्व क्षेत्र, ऑस्ट्रेलिया एवं न्यूज़ीलैंड, यूके (लन्दन), नेपाल, जापान और दक्षिण कोरिया और साथ ही चाइना आदि. इन देशों में से कोई भी व्यक्ति अपनी वित्तीय स्थिरता के आधार पर विश्व में कहीं भी स्टोर खोलने के योग्य हैं. यदि कोई व्यक्ति इसके लिए इच्छुक है तो वह जल्द से जल्द आगे विचार के लिए रिक्वेस्ट भेज सकता है. विदेशों में पतंजलि डिस्ट्रीब्यूटरशिप व्यापार शुरू करने के लिए आपको 400 रूपये का आवेदन शुल्क भरना होगा. इससे आप इसके आवेदन फॉर्म प्राप्त कर सकेंगे.

पतंजलि डिस्ट्रीब्यूटरशिप व्यापार से होने वाले फ़ायदे (Benefits of Patanjali Dributorship Business)

वर्तमान में, यह कंपनी भारत में सबसे तेजी से बढ़ने वाली एफएमसीजी कंपनी है. इस समय इस कंपनी के पूरे भारत में 47000 से भी ज्यादा रिटेल काउंटर और 300 से भी ज्यादा वितरक मौजूद हैं. साथ ही 18 राज्यों में मल्टीपल गोदाम और 6 राज्यों में प्रस्तावित कारखानें है. 130% की वृद्धि दर के साथ, पतंजलि समूह प्रमुख वैश्विक बाजारों में प्रवेश करने की योजना बना रहा है. चूंकि यह समूह अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेन, रूस, दुबई जैसे कुछ यूरोपीय देशों के बाजारों में पहले से ही मौजूद है, इसलिए यह अपने पंखों को व्यापक और आगे फ़ैलाने के लिए तैयार है. उपभोक्ता उत्पाद बेचने वाली कंपनी की बजाय यह कंपनी एक स्वदेशी आंदोलन बन गई है. “बाकी दुनिया के लिए एक प्रोटोटाइप, और आयुर्वेद के विकास और विस्तार के लिए भारत को आदर्श स्थान बनाना”, कंपनी का मिशन स्टेटमेंट है.

असल में कंपनी की सफलता का मुख्य कारण, उपभोक्ताओं को उचित मूल्य के साथ उत्पाद उपलब्ध कराना है. इसके अलावा, कंपनी मीडिया विज्ञापन व मार्केटिंग के अन्य माध्यम से घरेलू उपभोक्ताओं तक पहुँचने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ रही है. इसलिए हम कह सकते हैं कि पतंजलि फ्रैंचाइज़ी व्यवसाय शुरू करने से नये उद्यमियों के लिए आकर्षक अवसर है.

पतंजलि उत्पादों का लाभ मार्जिन (Patanjali Products Profit Margin)

फॉर्म में राशि का उल्लेख करते समय यह ध्यान में रखना एक महत्वपूर्ण विचार है. यह इसलिए जरूरी है क्योंकि लागत का कम ज्ञान अप्रूवल या डिसअप्रूवल का कारक बन जायेगा. सिटी लेवल पर आदर्श अमाउंट 2 लाख रूपये होना चाहिए. हालाँकि यह ग्राहकों के आधार पर अधिक उत्पाद की मांग होने पर बदल भी सकता है. तहसील या गाँव लेवल पर आदर्श अमाउंट 1 लाख रूपये प्रति निवेश होना चाहिए. जब आप डिस्ट्रिक्ट लेवल पर काम शुरू करते हैं तो आदर्श विकल्प बढ़कर 5 लाख प्रति निवेश हो जायेगा. हालाँकि व्यापार की संभावनाओं एवं उत्पाद की बिक्री के चलते यह बदल भी सकता है.

लाभ मार्जिन के विषय में बात की जाये तो यह आपके द्वारा बेचे जाने वाले प्रत्येक उत्पाद के लिए भारी रिटर्न होने जितना आसान है. इस समय, बेचे जाने वाले प्रत्येक उत्पाद के लिए कमीशन 20 प्रतिशत है, तो आप पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड के उत्पाद को बेच कर आसानी से प्रत्येक पर 20 रूपये का 1000 रूपये बना सकते हैं.

पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड से संपर्क की जानकारी (Contact Details of Patanjali Ayurved Ltd)

अपने डिस्ट्रीब्यूटरशिप या डीलरशिप आवेदन फॉर्म को आप उत्तराखंड, हरिद्वार के पतंजलि अयुर्वेद लिमिटेड के पते पर जमा कर सकते हैं. आवेदन फॉर्म के साथ आपको पिछले साल की आयकर रिटर्न दस्तावेज एवं बैंक अकाउंट की बैलेंस शीट अटैच करनी होगी. आवेदन की रिक्वेस्ट ऑनलाइन भेजने के लिए आप इस ईमेल पता patanjali.dealership@gmail.com का उपयोग कर सकते हैं.

गैरी कर्स्टन ने की ऋद्धिमान साहा की तारीफ, कहा- वह हमारे लिए अहम खिलाड़ी     |     Cryptocurrency से अर्थव्यवस्था के एक हिस्से के ‘डॉलरीकरण’ का खतरा: आरबीआई अधिकारी     |     पाकिस्तान में आसमान बरसा रहा आग‍ ! पारा 51 डिग्री के पार, लोगों को बेवजह बाहर न निकलने की सलाह     |     पाकिस्तान के वजीरिस्तान में आत्मघाती हमले में तीन बच्चों समेत 6 लोगों की मौत     |     पत्रकार गणेश तिवारी आत्महत्या मामला में बड़ी कार्रवाई, पुलिस ने तीन लोगों के खिलाफ दर्ज की FIR     |     राघौगढ़ किले से नहीं भाजपा नेताओं से जुड़े है गुना हत्याकांड के तार, फोटो सहित प्रूफ दिए हैं- जयवर्धन सिंह     |     दिल्ली में भीषण गर्मी और लू का कहर, कई इलाकों में पारा 49 डिग्री सेल्सियस के पार     |     चिंतन शिविर में बोले राहुल गांधी, जनता के साथ टूटा कांग्रेस का संपर्क…उसे फिर से जोड़ना होगा     |     केरल ट्वंटी20 पार्टी के साथ गठबंधन कर चुनाव लड़ेगी‘आप’, अरविंद केजरीवाल ने किया ऐलान     |     मेष, मिथुन और धनु राशि वाले रहें सावधान, 12 राशियों का जानें आज का राशिफल     |    

SMTV India
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9907788088