हेडलाइंस
J&K: सामने आया कुलगाम में बैंक कर्मचारी की हत्या का CCTV, नकाबपोश ने बेखौफ चलाई गोली सोनिया गांधी कोरोना पॉजिटिव, कई कांग्रेस नेता भी संक्रमित...पिछले दिनों बैठकों में हुईं थीं शामिल बीजेपी में शामिल हुए हार्दिक पटेल, भगवा टोपी पहने आए नजर गैरी कर्स्टन ने की ऋद्धिमान साहा की तारीफ, कहा- वह हमारे लिए अहम खिलाड़ी Cryptocurrency से अर्थव्यवस्था के एक हिस्से के ‘डॉलरीकरण' का खतरा: आरबीआई अधिकारी पाकिस्तान में आसमान बरसा रहा आग‍ ! पारा 51 डिग्री के पार, लोगों को बेवजह बाहर न निकलने की सलाह पाकिस्तान के वजीरिस्तान में आत्मघाती हमले में तीन बच्चों समेत 6 लोगों की मौत पत्रकार गणेश तिवारी आत्महत्या मामला में बड़ी कार्रवाई, पुलिस ने तीन लोगों के खिलाफ दर्ज की FIR राघौगढ़ किले से नहीं भाजपा नेताओं से जुड़े है गुना हत्याकांड के तार, फोटो सहित प्रूफ दिए हैं- जयवर्धन सिंह दिल्ली में भीषण गर्मी और लू का कहर, कई इलाकों में पारा 49 डिग्री सेल्सियस के पार

रवि शंकर प्रसाद बोले, 5जी का मूल नेटवर्क होगा ‘भारतीय’, जल्द देंगे परीक्षण की अनुमति

दूरसंचार मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने बृहस्पतिवार को कहा कि 5जी का मूल नेटवर्क भारतीय होगा। उन्होंने कहा कि देश में बने दूरसंचार उपकरणों के जरिये भारत अगली पीढ़ी की प्रौद्योगिकी की ओर तेजी से बढ़ेगा। मंत्री ने कहा कि 5जी के लिए परीक्षण का मंच (टेस्टबेड) तैयार है। सरकार परीक्षणों के लिए जल्द मंजूरी देगी।

प्रसाद ने राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र सेवा संस्थान (एनआईसीएसआई) के कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा, ‘हम 2जी, 3जी और 4जी में पिछड़ गए, लेकिन भारतीय 5जी के जरिये भारत 5जी में तेजी से आगे बढ़ेगा। हमने परीक्षण का मंच तैयार कर लिया है और हम इसकी जल्द अनुमति देंगे। मुख्य नेटवर्क भारतीय होगा।’ दूरसंचार विभाग ने पहले 5जी का परीक्षण 2019 में शुरू करने और अगली पीढ़ी की सेवाएं 2020 में शुरू करने का लक्ष्य रखा था। हालांकि, 5जी के लिए कुछ स्पेक्ट्रम पर रक्षा मंत्रालय और अंतरिक्ष विभाग के दावों की वजह से इसमें देरी हुई।

उद्योग के अनुसार, वैश्विक स्तर पर 100 से अधिक वाणिज्यिक 5जी नेटवर्क शुरू हो चुके हैं। प्रसाद ने कहा कि 5जी बदलाव लाने वाली प्रौद्योगिकी होगी और इससे काफी नए रास्ते खुलेंगे। मंत्री ने कहा, ‘मैं अन्य ऑपरेटरों सहित निजी क्षेत्र के सभी ऑपरेटरों, एनआईसीएसआई से आग्रह करता हूं कि वे 5जी के उभरते तौर-तरीकों को समझें, उन्हें अपनाएं और नवोन्मेषण करें। 5जी सिर्फ संचार प्रौद्योगिकी नहीं है, बल्कि यह बदलाव लाने वाली प्रौद्योगिकी है और इससे नए रास्ते खुलेंगे।’ प्रसाद ने कहा कि वह भारत को शीर्ष डेटा अर्थव्यवस्था बनाना चाहते हैं।

J&K: सामने आया कुलगाम में बैंक कर्मचारी की हत्या का CCTV, नकाबपोश ने बेखौफ चलाई गोली     |     सोनिया गांधी कोरोना पॉजिटिव, कई कांग्रेस नेता भी संक्रमित…पिछले दिनों बैठकों में हुईं थीं शामिल     |     बीजेपी में शामिल हुए हार्दिक पटेल, भगवा टोपी पहने आए नजर     |     गैरी कर्स्टन ने की ऋद्धिमान साहा की तारीफ, कहा- वह हमारे लिए अहम खिलाड़ी     |     Cryptocurrency से अर्थव्यवस्था के एक हिस्से के ‘डॉलरीकरण’ का खतरा: आरबीआई अधिकारी     |     पाकिस्तान में आसमान बरसा रहा आग‍ ! पारा 51 डिग्री के पार, लोगों को बेवजह बाहर न निकलने की सलाह     |     पाकिस्तान के वजीरिस्तान में आत्मघाती हमले में तीन बच्चों समेत 6 लोगों की मौत     |     पत्रकार गणेश तिवारी आत्महत्या मामला में बड़ी कार्रवाई, पुलिस ने तीन लोगों के खिलाफ दर्ज की FIR     |     राघौगढ़ किले से नहीं भाजपा नेताओं से जुड़े है गुना हत्याकांड के तार, फोटो सहित प्रूफ दिए हैं- जयवर्धन सिंह     |     दिल्ली में भीषण गर्मी और लू का कहर, कई इलाकों में पारा 49 डिग्री सेल्सियस के पार     |    

SMTV India
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9907788088