हेडलाइंस
गैरी कर्स्टन ने की ऋद्धिमान साहा की तारीफ, कहा- वह हमारे लिए अहम खिलाड़ी Cryptocurrency से अर्थव्यवस्था के एक हिस्से के ‘डॉलरीकरण' का खतरा: आरबीआई अधिकारी पाकिस्तान में आसमान बरसा रहा आग‍ ! पारा 51 डिग्री के पार, लोगों को बेवजह बाहर न निकलने की सलाह पाकिस्तान के वजीरिस्तान में आत्मघाती हमले में तीन बच्चों समेत 6 लोगों की मौत पत्रकार गणेश तिवारी आत्महत्या मामला में बड़ी कार्रवाई, पुलिस ने तीन लोगों के खिलाफ दर्ज की FIR राघौगढ़ किले से नहीं भाजपा नेताओं से जुड़े है गुना हत्याकांड के तार, फोटो सहित प्रूफ दिए हैं- जयवर्धन सिंह दिल्ली में भीषण गर्मी और लू का कहर, कई इलाकों में पारा 49 डिग्री सेल्सियस के पार चिंतन शिविर में बोले राहुल गांधी, जनता के साथ टूटा कांग्रेस का संपर्क...उसे फिर से जोड़ना होगा केरल ट्वंटी20 पार्टी के साथ गठबंधन कर चुनाव लड़ेगी‘आप’, अरविंद केजरीवाल ने किया ऐलान मेष, मिथुन और धनु राशि वाले रहें सावधान, 12 राशियों का जानें आज का राशिफल

गायत्री मंत्र का पाठ करें, दान करें, मगर सोएं नहीं- जानें क्या कहते हैं ज्योतिषी

चंद्र ग्रहण के दौरान अपने आराध्य को याद कर भजन कीर्तन करें.

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, ग्रहण को अशुभ माना जाता है, लेकिन विज्ञान के लिए यह सिर्फ एक खगोलीय घटना है. 30 अप्रैल 2022 को सूर्य ग्रहण लगा था. उसके ठीक 15 दिन बाद यानी 16 मई 2022 को चंद्रग्रहण लग रहा है. यह चंद्रग्रहण पूर्ण चंद्र ग्रहण के रूप में लगेगा. इस दिन क्या क्या करें, क्या ना करें जानते हैं.

Lunar Eclipse 2022: हिंदू धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, ग्रहण लगने की घटना को अशुभ माना जाता है. फिर चाहे वह चंद्रग्रहण (Lunar Eclipse) हो या सूर्य ग्रहण. इन दोनों ग्रहणों के दौरान कोई भी शुभ कार्य करना वर्जित माना जाता है. इस दौरान बहुत सारे ऐसे काम हैं, जिन्हें करने की मनाही होती है. साल 2022 के शुरुआती महीनों में 15 दिन के अंतर से दो ग्रहण लग रहे हैं. पहला ग्रहण 30 अप्रैल को सूर्य ग्रहण के रूप में लगा था. दूसरा ग्रहण 16 मई को चंद्रग्रहण के रूप में देखने को मिलेगा. इस दौरान किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए. क्या काम नहीं करना चाहिए, जानते हैं इस विषय में भोपाल के रहने वाले पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा, ज्योतिष जानकार के माध्यम से.

ग्रहण के दौरान क्या-क्या काम करें

* चंद्र ग्रहण के दौरान अपने आराध्य को याद कर भजन कीर्तन करें.

* इस दौरान अपने परिवार के साथ बैठ कर गायत्री मंत्र का जाप करना चाहिए.

* ग्रहण शुरू होने से पहले खाने के सामान और पीने के पानी में तुलसी का पत्ता डाल दें. ऐसा करने से ग्रहण का प्रभाव इन चीजों पर नहीं पड़ेगा.

* ग्रहण समाप्त होने के बाद तुलसी मिले जल से स्नान करना चाहिए.

* ग्रहण के बाद स्नान करके दान अवश्य करना चाहिए.

* ग्रहण के समय तुलसी पत्ता मुंह में डालकर हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए.

चंद्रग्रहण के दौरान क्या ना करें

* धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, चंद्र ग्रहण के दौरान ना तो भोजन पकाना चाहिए और ना ही भोजन करना चाहिए.

* कहा जाता है ग्रहण के दौरान ना तो पूजा करना चाहिए और ना ही मंदिर के पट खुले रखना चाहिए.

* जब ग्रहण लगता है तो उस दौरान इंसान को सोना नहीं चाहिए.

* चंद्र ग्रहण में गर्भवती महिलाओं को बाहर जाने से बचना चाहिए. इससे उनके आने वाले शिशु पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है.

* मान्यता के अनुसार, ग्रहण के दौरान पेड़ पौधों को भी नहीं छूना चाहिए.

* ग्रहण के दौरान किसी भी व्यक्ति को नुकीली और धारदार वस्तुओं का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

गैरी कर्स्टन ने की ऋद्धिमान साहा की तारीफ, कहा- वह हमारे लिए अहम खिलाड़ी     |     Cryptocurrency से अर्थव्यवस्था के एक हिस्से के ‘डॉलरीकरण’ का खतरा: आरबीआई अधिकारी     |     पाकिस्तान में आसमान बरसा रहा आग‍ ! पारा 51 डिग्री के पार, लोगों को बेवजह बाहर न निकलने की सलाह     |     पाकिस्तान के वजीरिस्तान में आत्मघाती हमले में तीन बच्चों समेत 6 लोगों की मौत     |     पत्रकार गणेश तिवारी आत्महत्या मामला में बड़ी कार्रवाई, पुलिस ने तीन लोगों के खिलाफ दर्ज की FIR     |     राघौगढ़ किले से नहीं भाजपा नेताओं से जुड़े है गुना हत्याकांड के तार, फोटो सहित प्रूफ दिए हैं- जयवर्धन सिंह     |     दिल्ली में भीषण गर्मी और लू का कहर, कई इलाकों में पारा 49 डिग्री सेल्सियस के पार     |     चिंतन शिविर में बोले राहुल गांधी, जनता के साथ टूटा कांग्रेस का संपर्क…उसे फिर से जोड़ना होगा     |     केरल ट्वंटी20 पार्टी के साथ गठबंधन कर चुनाव लड़ेगी‘आप’, अरविंद केजरीवाल ने किया ऐलान     |     मेष, मिथुन और धनु राशि वाले रहें सावधान, 12 राशियों का जानें आज का राशिफल     |    

SMTV India
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9907788088