ब्रेकिंग
नर्मदापुरम में मां नर्मदा जयंती महोत्सव का छाया उल्लास सीएम शिवराज ने जलमंच से की पूजा-अर्चना मुरैना के पहाड़गढ़ जंगलों में सुखोई और मिराज क्रेश पायलेट उतरे पैराशूट से पीएम मोदी आज जाएंगे भीलवाड़ा गुर्जर समाज के लोक देवता जन्मोत्सव कार्यक्रम में होंगे शामिल सीयू में ध्वजारोहण के साथ शुरू होगी स्वाभिमान थाली 1934 से घमापुर चौक में फैल रही दही बूंदी जलेबी की खुश्बू गफलत में निगम अधिकारी संपत्तिकर नामांकन का ठहराव चेक कराया रतलाम के रावटी स्टेशन के पास लोडिंग वाहन पलटा 21 घायल मध्य प्रदेश के राज्यपाल भोपाल में और सीएम शिवराज जबलपुर में करेंगे ध्वजारोहण मध्य प्रदेश में मंदिरों के 500 मीटर के दायरे से हटेंगी शराब दुकानें राहुल-अथिया को शादी में मिले करोड़ों के गिफ्ट सलमान और कोहली ने भी दिए शानदार तोहफे

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज 9 जनवरी को करेगी डिविडेंड की घोषणा, पहले निवेशकों को कितना हुआ फायदा

देश की प्रमुख आईटी कंपनी टीसीएस अपने निवेशकों के लिए 9 जनवरी को डिविडेंड की घोषणा करने वाली है. इससे पहले भी डिविडेंड के मामले में कंपनी का रिकॉर्ड अच्छा रहा है.

40

नई दिल्ली. आईटी सेक्टर की दिग्गज कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) वित्त वर्ष 2022-23 की तीसरी तिमाही के अंतरिम डिविडेंड की घोषणा करने वाली है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज 9 जनवरी को डिविडेंड की घोषणा करेगी. इसका सीधा असर कंपनी के शेयरों पर पड़ेगा. डिविडेंड की घोषणा के बाद कंपनी का शेयर फोकस में रहेगा और इसमें तेजी आने की उम्मीद है.

आपको बता दें कि टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज का अपने शेयरहोल्डर्स को डिविडेंड देने का एक मजबूत ट्रैक रिकॉर्ड रहा है. कंपनी डिविडेंड के लिए रिकॉर्ड डेट पहले ही तय कर चुकी है. कंपनी ने इसके लिए रिकॉर्ड डेट 17 जनवरी 2023 निर्धारित की है.

कंपनी के शेयरहोल्डर्स को क्या मिलेगा?
टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज ने 30 दिसंबर को अपनी रेगुलेटरी फाइलिंग में बताया कि तीसरे अंतरिम डिविडेंड की घोषणा के बाद कंपनी के उन इक्विटी शेयरहोल्डर्स को इसका भुगतान किया जाएगा जिनके नाम कंपनी के सदस्यों के रजिस्टर में या डिपॉजिटरी के रिकॉर्ड में लाभकारी के रूप में दिखाई देते हैं. आपको बता दें कि किसी कंपनी से शेयरहोल्डर्स को मिलने वाले डिविडेंड टीडीएस भी लगाया जाता है.

टीसीएस ने पहले दिया है इतना डिविडेंड
वित्त वर्ष 2022-23 में अब तक टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज ने कुल 1600 फीसदी का डिविडेंड 16 रुपये प्रति शेयर का भुगतान किया है. कंपनी ने अपने पहले अंतरिम डिविडेंड के रूप में 8 रुपये प्रति शेयर की घोषणा की थी. जिसका भुगतान शेयरहोल्डर्स जुलाई 2022 में किया गया था. इसी तरह चालू वित्त वर्ष के लिए दूसरे अंतरिम डिविडेंड के रूप में तरह 8 रुपये प्रति शेयर अक्टूबर 2022 में भुगतान किया गया था. वहीं इससे पहले वित्त वर्ष 2021-22 की बात करें तो कंपनी ने अपने शेयरहोल्डर्स को प्रति शेयर 43 रुपये के बराबर 4,300 फीसदी के इक्विटी लाभांश का भुगतान किया था.

ये है कंपनी की वित्तीय स्थिति
टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज के शेयर बीएसई पर शुक्रवार को 3,269.25 रुपये के पिछले बंद भाव की तुलना में मामूली गिरावट के साथ 3,259.25 रुपये पर बंद हुए. मार्केट शेयर के मामले में RIL के बाद TCS दूसरी सबसे बड़ी कंपनी है. 30 दिसंबर, 2022 तक टीसीएस का मूल्यांकन 11.92 लाख करोड़ रुपये से अधिक है.

SMTV India