हेडलाइंस
J&K: सामने आया कुलगाम में बैंक कर्मचारी की हत्या का CCTV, नकाबपोश ने बेखौफ चलाई गोली सोनिया गांधी कोरोना पॉजिटिव, कई कांग्रेस नेता भी संक्रमित...पिछले दिनों बैठकों में हुईं थीं शामिल बीजेपी में शामिल हुए हार्दिक पटेल, भगवा टोपी पहने आए नजर गैरी कर्स्टन ने की ऋद्धिमान साहा की तारीफ, कहा- वह हमारे लिए अहम खिलाड़ी Cryptocurrency से अर्थव्यवस्था के एक हिस्से के ‘डॉलरीकरण' का खतरा: आरबीआई अधिकारी पाकिस्तान में आसमान बरसा रहा आग‍ ! पारा 51 डिग्री के पार, लोगों को बेवजह बाहर न निकलने की सलाह पाकिस्तान के वजीरिस्तान में आत्मघाती हमले में तीन बच्चों समेत 6 लोगों की मौत पत्रकार गणेश तिवारी आत्महत्या मामला में बड़ी कार्रवाई, पुलिस ने तीन लोगों के खिलाफ दर्ज की FIR राघौगढ़ किले से नहीं भाजपा नेताओं से जुड़े है गुना हत्याकांड के तार, फोटो सहित प्रूफ दिए हैं- जयवर्धन सिंह दिल्ली में भीषण गर्मी और लू का कहर, कई इलाकों में पारा 49 डिग्री सेल्सियस के पार

UPSC Prelims 2021 Notification: आज नहीं जारी होगी अधिसूचना, IAS और IFS प्रिलिम्स के लिए यूपीएससी ने दिया ये अपडेट

नई दिल्ली। यूपीएससी प्रिलिम्स 2021 नोटिफिकेशन का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए अलर्ट। यूपीएससी ने आईएएस एवं आईएफएस प्रारंभिक परीक्षा की अधिसूचना को लेकर एक अपडेट जारी किया है। आयोग द्वारा आज, 10 फरवरी 2021 को ऑफिशियल वेबसाइट, upsc.gov.in पर जारी अपडेट के मुताबिक यूपीएससी 2021 नोटिफेकिशन जल्द ही जारी किया जाएगा। माना जा रहा है कि सर्वोच्च न्यायालय में पिछले वर्ष की परीक्षा देने से कोविड-19 के कारण वंचित रह गये अंतिम अवसर वाले उम्मीदवारों को एक और अवसर दिये जाने की चल रही सुनवाई के मद्देनजर संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आज जारी होने वाली अधिसूचना को फिलहाल रोका गया है। मामले की कल, 9 फरवरी को सुनवाई की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है और सर्वोच्च न्यायालय द्वारा फैसला सुरक्षित रखा गया है। उम्मीद की जा रही है कि उच्चतम न्यायालय के फैसले के बाद ही यूपीएससी प्रिलिम्स नोटिफिकेशन 2021 को आयोग द्वारा जारी किया जा सकता है।

आज जारी होनी थी अधिसूचना

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2021 और भारतीय वन सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा 2021 की संयुक्त अधिसूचना आज, 10 फरवरी 2021 को जारी की जानी है। आयोग द्वारा जारी वर्ष 2021 के परीक्षा कार्यक्रम के मुताबिक यूपीएससी प्रिलिम्स 2021 नोटिफिकेशन आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट, upsc.gov.in पर जारी होने के साथ आवेदन की प्रक्रिया 10 फरवरी से शुरू होनी है। आवेदन प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन होगी। इच्छुक उम्मीदवार यूपीएससी के अप्लीकेशन पोर्टल, upsconline.nic.in पर 2 मार्च 2021 तक आवेदन कर पाएंगे। वहीं, यूपीएससी प्रिलिम्स 2021 का आयोजन 27 जून को किया जाना प्रस्तावित है।

कौन कर सकता है आवेदन?

किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से किसी भी विषय में स्नातक उम्मीदवार यूपीएससी प्रिलिम्स 2021 नोटिफिकेशन जारी होने के बाद आवेदन कर पाएंगे। साथ ही, परीक्षा के लिए आवेदन करने हेतु उम्मीदवारों की आयु 21 वर्ष से 32 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आयु की गणना कट-ऑफ डेट की घोषणा यूपीएससी नोटिफिकेशन 2021 के माध्यम की जानी है।

सिविल सेवा परीक्षा

संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली सिविल सेवा परीक्षा के विभिन्न चरणों के माध्यम से विभिन्न अखिल भारतीय सेवाओं के लिए योग्य उम्मीदवारों का चयन किया जाता है। जिन सेवाओं के लिए यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा द्वारा चयन किया जाता है उनमें भारतीय प्रशासनिक सेवा, भारतीय विदेश सेवा, भारतीय पुलिस सेवा, भारतीय राजस्व सेवा, भारतीय डाक सेवा, भारतीय डाक एवं तार लेखा सेवा, भारतीय रेलवे यातायात सेवा, भारतीय रेलवे लेखा सेवा, भारतीय रेलवे कार्मिक सेवा, भारतीय सिविल लेखा सेवा, भारतीय सूचना सेवा, भारतीय व्यापार सेवा, भारतीय रक्षा लेखा सेवा, भारतीय रक्षा संपदा सेवा, भारतीय कॉर्पोरेट विधि सेवा, भारतीय आयुध कारखाना सेवा, सशस्त्र सेना मुख्यालय सिविल सेवा और अन्य शामिल हैं।

J&K: सामने आया कुलगाम में बैंक कर्मचारी की हत्या का CCTV, नकाबपोश ने बेखौफ चलाई गोली     |     सोनिया गांधी कोरोना पॉजिटिव, कई कांग्रेस नेता भी संक्रमित…पिछले दिनों बैठकों में हुईं थीं शामिल     |     बीजेपी में शामिल हुए हार्दिक पटेल, भगवा टोपी पहने आए नजर     |     गैरी कर्स्टन ने की ऋद्धिमान साहा की तारीफ, कहा- वह हमारे लिए अहम खिलाड़ी     |     Cryptocurrency से अर्थव्यवस्था के एक हिस्से के ‘डॉलरीकरण’ का खतरा: आरबीआई अधिकारी     |     पाकिस्तान में आसमान बरसा रहा आग‍ ! पारा 51 डिग्री के पार, लोगों को बेवजह बाहर न निकलने की सलाह     |     पाकिस्तान के वजीरिस्तान में आत्मघाती हमले में तीन बच्चों समेत 6 लोगों की मौत     |     पत्रकार गणेश तिवारी आत्महत्या मामला में बड़ी कार्रवाई, पुलिस ने तीन लोगों के खिलाफ दर्ज की FIR     |     राघौगढ़ किले से नहीं भाजपा नेताओं से जुड़े है गुना हत्याकांड के तार, फोटो सहित प्रूफ दिए हैं- जयवर्धन सिंह     |     दिल्ली में भीषण गर्मी और लू का कहर, कई इलाकों में पारा 49 डिग्री सेल्सियस के पार     |    

SMTV India
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9907788088