हेडलाइंस
J&K: सामने आया कुलगाम में बैंक कर्मचारी की हत्या का CCTV, नकाबपोश ने बेखौफ चलाई गोली सोनिया गांधी कोरोना पॉजिटिव, कई कांग्रेस नेता भी संक्रमित...पिछले दिनों बैठकों में हुईं थीं शामिल बीजेपी में शामिल हुए हार्दिक पटेल, भगवा टोपी पहने आए नजर गैरी कर्स्टन ने की ऋद्धिमान साहा की तारीफ, कहा- वह हमारे लिए अहम खिलाड़ी Cryptocurrency से अर्थव्यवस्था के एक हिस्से के ‘डॉलरीकरण' का खतरा: आरबीआई अधिकारी पाकिस्तान में आसमान बरसा रहा आग‍ ! पारा 51 डिग्री के पार, लोगों को बेवजह बाहर न निकलने की सलाह पाकिस्तान के वजीरिस्तान में आत्मघाती हमले में तीन बच्चों समेत 6 लोगों की मौत पत्रकार गणेश तिवारी आत्महत्या मामला में बड़ी कार्रवाई, पुलिस ने तीन लोगों के खिलाफ दर्ज की FIR राघौगढ़ किले से नहीं भाजपा नेताओं से जुड़े है गुना हत्याकांड के तार, फोटो सहित प्रूफ दिए हैं- जयवर्धन सिंह दिल्ली में भीषण गर्मी और लू का कहर, कई इलाकों में पारा 49 डिग्री सेल्सियस के पार

WHO ने कहा, कोरोना के इलाज में डेक्सामेथासोन कारगर, एस्‍ट्राजेनेका की घटना एक ‘वेक-अप कॉल’

डब्‍ल्‍यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने कहा है कि कोरोना संक्रमण के इलाज में डेक्सामेथासोन दवा बेहद कारगर पाई गई है।

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन यानी डब्‍ल्‍यूएचओ (World Health Organization, WHO) के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने गुरुवार को कहा कि कोरोना संक्रमण के इलाज में डेक्सामेथासोन दवा बेहद कारगर पाई गई है। उन्‍होंने कहा, ‘डेक्सामेथासोन पहले ही गंभीर और क्रिटिकल कोरोना रोगियों के लिए प्रभावी साबित हुई है। दूसरी कई दवाएं अभी परीक्षण के दौर में हैं। जहां तक बात कोरोना संक्रमण के इलाज में प्रभावी टीके की है तो दुनियाभर में लगभग 180 टीकों पर काम चल रहा है। इनमें से 35 टीके मानव परीक्षणों के विभिन्‍न चरणों में हैं।

वहीWHO की मुख्‍य वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन (Soumya Swaminathan) ने कहा कि एस्‍ट्राजेनेका की वैक्‍सीन के ट्रायल में बीमारी का आना एक ‘वेक-अप कॉल’ की तरह है लेकिन इससे वैज्ञानिकों को निराश नहीं होना चाहिए। कोरोना के इलाज में ऐसे उतार चढ़ाव के लिए हमें पूरी तरह तैयार रहना होगा। इस घटनाक्रम से हम निराश नहीं हैं। ऐसी घटनाएं होती हैं। महामारी को खत्‍म करने के लिए सरकारें एक टीके को बेताब हैं।

वहीं WHO के आपातकालीन कार्यक्रम के प्रमुख डॉ. माइक रेयान (Dr Mike Ryan) ने कहा कि यह वायरस के खिलाफ और जीवन को बचाने की एक रेस है। यह रेस देशों के बीच एकदूसरे को पछाड़ने की नहीं है। वर्चुअल प्रेस कांफ्रेंस में डब्‍ल्‍यूएचओ के अधिकारियों ने कहा कि विभिन्‍न देशों में गरीब लोगों को टीका मुहैया कराने के लिए अंतरराष्‍ट्रीय दान दाताओं से मिली 700 मिलियन डॉलर की रकम लक्ष्‍य के आधे से भी कम है।

बता दें कि कोरोना वायरस से बचाव का टीका केवल अमीर देशों तक सीमित नहीं रहे इसके लिए विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन की ओर से दो अरब डॉलर जुटाने का लक्ष्‍य रखा गया है। वहीं संयुक्‍त राष्‍ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने अगले तीन महीनों में 35 अरब डॉलर और जुटाने का आह्वान किया है। यह रकम कोरोना की काट के लिए टीकों और मरीजों के इलाज के लिए विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के कार्यक्रम (ACT Accelerator programme) के लिए जुटाई जानी है। संयुक्‍त राष्‍ट्र के मुताबिक, अब तक इसके लिए लगभग तीन अरब डॉलर की रकम का ही योगदान दिया गया है।

J&K: सामने आया कुलगाम में बैंक कर्मचारी की हत्या का CCTV, नकाबपोश ने बेखौफ चलाई गोली     |     सोनिया गांधी कोरोना पॉजिटिव, कई कांग्रेस नेता भी संक्रमित…पिछले दिनों बैठकों में हुईं थीं शामिल     |     बीजेपी में शामिल हुए हार्दिक पटेल, भगवा टोपी पहने आए नजर     |     गैरी कर्स्टन ने की ऋद्धिमान साहा की तारीफ, कहा- वह हमारे लिए अहम खिलाड़ी     |     Cryptocurrency से अर्थव्यवस्था के एक हिस्से के ‘डॉलरीकरण’ का खतरा: आरबीआई अधिकारी     |     पाकिस्तान में आसमान बरसा रहा आग‍ ! पारा 51 डिग्री के पार, लोगों को बेवजह बाहर न निकलने की सलाह     |     पाकिस्तान के वजीरिस्तान में आत्मघाती हमले में तीन बच्चों समेत 6 लोगों की मौत     |     पत्रकार गणेश तिवारी आत्महत्या मामला में बड़ी कार्रवाई, पुलिस ने तीन लोगों के खिलाफ दर्ज की FIR     |     राघौगढ़ किले से नहीं भाजपा नेताओं से जुड़े है गुना हत्याकांड के तार, फोटो सहित प्रूफ दिए हैं- जयवर्धन सिंह     |     दिल्ली में भीषण गर्मी और लू का कहर, कई इलाकों में पारा 49 डिग्री सेल्सियस के पार     |    

SMTV India
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9907788088