हेडलाइंस
इंदौर अपार्टमेंट में चल रहे ‘सेक्स रैकेट’ का पर्दाफाश Thursday Ka Rashifal: आज मनोरंजन का मिलेगा मौका, वाणी पर रखें संयम, पढ़ें अपना राशिफल योगी आदित्यनाथ का जीवन परिचय, इतिहास | Yogi Adityanath Biography in Hindi कपिल शर्मा का जीवन परिचय एवं शो की जानकारी | Kapil Sharma Biography in hindi जेलों में अब नवविवाहिता संग समय बिता सकेंगे कैदी, रखना होगा इन बातों का ध्यान दरिंदगी की हद! मेले से लौट रही किशोरी को अगवा कर किया गैंगरेप, फिर निर्वस्त्र दौड़ाया हंसते-हंसाते सबको रुला गए गजोधर भइया: नहीं रहे काॅमेडियन राजू श्रीवास्तव 41 दिन की लंबी लड़ाई हार गए एक्टर अंकिता लोखंडे (बायोग्राफी) जीवन परिचय |Ankita Lokhande Biography In Hindi Indira Ekadashi Vrat 2022: आज है इंदिरा एकादशी व्रत, जानें मुहूर्त, व्रत और पूजा की सही विधि Wednesday Ka Rashifal: आज दांपत्य जीवन में मिलेगा सुख, आर्थिक लाभ का बन रहा योग, पढ़ें अपना राशिफल

YouTube ने लागू किया नया टैक्स नियम, जानिए क्या हुआ बदलाव और कुछ नई शर्ते

नई दिल्ली। अगर आप भी यूट्यूब में वीडियो अपडोल करते हैं और आपका भी कोई यूट्यूब चैनल है तो ये नया टैक्स नियम जरूर जान ले। दरअसल यूट्यूब का नया टैक्स नियम इसी साल से लागू हो जाएगा। खबरों की माने तो जून 2021 में नई नीति लागू होगी। गूगल के स्वामित्व वाली कंपनी ने रचनाकारों के लिए इस ईमेल में कहा था कि यूट्यूब ने क्रिएटर्स को कहा है कि “टैक्स कटौती में सही मात्रा निर्धारित करने के लिए” उन्हें AdSense में अपनी टैक्स जानकारी प्रस्तुत करनी होगी।

ये बदलाव अमेरिका के बाहर सभी क्रिएटर्स पर लागू होते हैं, जिनमें भारत के लोग भी शामिल हैं। हालांकि, अमेरिका में रहने वाले क्रिएटर्स के लिए कोई समान टैक्स कटौती नहीं होगी।

यूट्यूब ने अपने मैसेज में कहा कि इसकी मूल कंपनी गूगल की जिम्मेदारी है कि, जब एक क्रिएटर ने अमेरिका में दर्शकों से रॉयल्टी राजस्व अर्जित किया, तो अमेरिकी आंतरिक राजस्व संहिता के अध्याय 3 के तहत टैक्स को वापस लेने और आंतरिक राजस्व सेवा को रिपोर्ट करना है। इसके परिणामस्वरूप यूट्यूब ने कमाई के लिए कई नई टैक्स आवश्यकताओं को लागू किया गया है।

जानें नए नियम
यूट्यूब ने क्रिएटर्स को अपडेट के बारे में सूचित किया है और उनसे अपने ऐडसेंस खाते में टैक्स जानकारी जल्द से जल्द उपलब्ध कराने को कहा है। यदि कोई निर्माता 31 मई तक जानकारी देने में सक्षम नहीं है, तो कंपनी ने कहा कि उसे दुनिया भर में अपनी कमाई का 24 प्रतिशत तक कटौती करने की आवश्यकता पड़ सकती है। “यदि कोई टैक्स कटौती लागू होती है, तो Google अपने सपोर्ट पेज में कंपनी के विज्ञापन दृश्य,

YouTube प्रीमियम, सुपर चैट, सुपर स्टिकर और चैनल सदस्यता से दर्शकों की यूट्यूब कमाई पर टैक्स को रोक देगा।”

नए नियम के अनुसार यदि कोई निर्माता अपनी टैक्स जानकारी प्रदान करता है, तो अमेरिका में दर्शकों से होने वाली कमाई पर 0 से 30 प्रतिशत के बीच रोक रहेगी। रोक की दरें इस बात पर विशेष रूप से निर्भर करती हैं कि निर्माता के देश का अमेरिका के साथ टैक्स संधि संबंध है या नहीं। इसका मतलब है कि अलग-अलग देशों में क्रिएटर्स के लिए टैक्स में कटौती में अंतर होगा।

मालूम होगा कि यूट्यूब, YouTube Partner Programme के तहत क्रिएटर्स को मॉनीटाइजेशन प्रदान करता है जिसके लिए पिछले 12 महीनों में कम से कम 4,000 घंटे सार्वजनिक वॉच टाइम और 1,000 से अधिक सस्क्राइबर्स होने की आवश्यकता होती है। हालांकि, पिछले साल, कंपनी ने छोटे रचनाकारों द्वारा बनाए गए वीडियो पर विज्ञापन चलाने के लिए अपनी सेवा की शर्तों को अपडेट किया, जो यूट्यूब पार्टनर कार्यक्रम का हिस्सा नहीं हैं और इस प्लेटफॉर्म से कोई डायरेक्ट कमाई नहीं कर रहा हैं।

इंदौर अपार्टमेंट में चल रहे ‘सेक्स रैकेट’ का पर्दाफाश     |     Thursday Ka Rashifal: आज मनोरंजन का मिलेगा मौका, वाणी पर रखें संयम, पढ़ें अपना राशिफल     |     योगी आदित्यनाथ का जीवन परिचय, इतिहास | Yogi Adityanath Biography in Hindi     |     कपिल शर्मा का जीवन परिचय एवं शो की जानकारी | Kapil Sharma Biography in hindi     |     जेलों में अब नवविवाहिता संग समय बिता सकेंगे कैदी, रखना होगा इन बातों का ध्यान     |     दरिंदगी की हद! मेले से लौट रही किशोरी को अगवा कर किया गैंगरेप, फिर निर्वस्त्र दौड़ाया     |     हंसते-हंसाते सबको रुला गए गजोधर भइया: नहीं रहे काॅमेडियन राजू श्रीवास्तव 41 दिन की लंबी लड़ाई हार गए एक्टर     |     अंकिता लोखंडे (बायोग्राफी) जीवन परिचय |Ankita Lokhande Biography In Hindi     |     Indira Ekadashi Vrat 2022: आज है इंदिरा एकादशी व्रत, जानें मुहूर्त, व्रत और पूजा की सही विधि     |     Wednesday Ka Rashifal: आज दांपत्य जीवन में मिलेगा सुख, आर्थिक लाभ का बन रहा योग, पढ़ें अपना राशिफल     |    

SMTV India
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9907788088